Breaking News

भारतीय रिजर्व बैंक द्धारा जारी गाइडलाइन में 32 दिन बाद 100 रुपये का नोट बंद करने की घोषणा ?

Advertisements

भारतीय रिजर्व बैंक द्धारा जारी गाइडलाइन में 32 दिन बाद 100 रुपये का नोट बंद करने की घोषणा ?

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

Advertisements

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नई गाइड लाइन जारी की है जिसमें 32 दिन बाद 100 रुपये का नोट हो होगा बंद, जानिए पूरी खबर RBI ने जारी की नयी गाइडलाइन 32 दिन बाद 100 रुपये का नोट हो होगा बंद, जानिए पूरी खबर

 

RBI ने जारी की नयी गाइडलाइन 32 दिन बाद 100 रुपये का नोट बंद किए जाएंगे, जानिए पूरी इस संबंध में पूरी खबर आप की जानकारी के मुताबित अब सोशल मीडिया पर एक दावा बहुत फेमस हो रहा जो कि 100 रुपये के पुराने नोट बहुत ही जल्दी बंद होने जा रहे है। फेमस दावे में भारतीय रिजर्व बैंक का हवाला देकर ये भी कहा जा रहा कि अब ये 31 मार्च 2024 तक पुराने नोट को चेंज भी करा सकते है। जिसके बाद उसकी कानूनी वैधता खत्म हो जाएगी और इन्हें स्वीकार नहीं किया जाएगा।

 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर यूजर 131 ने 20 दिसंबर, 2023 को एक पोस्ट किया था। अब ये दावा किया जा रहा कि अब ये 100 रुपये के पुराने नोट बड़े ही जल्दी बंद भी होने वाले हैं। साथ ही अब ये पोस्ट में 100 रुपये के पुराने नोट का एक फोटो भी पोस्ट किया है। जिसके साथ उन्होंने लिखा की अब ये 100 रुपये का पुराना नोट जल्दी ही बंद होने जा रहा है। RBI ने नोट चेंज कराने के लिए 31 मार्च, 2024 तक टेस्ट डेट बताई है।

 

RBI ने जारी की नयी गाइडलाइन 32 दिन बाद 100 रुपये का नोट हो होगा बंद, जानिए पूरी खबर

Scorpio के छक्के छुड़ाने आ गयी Maruti की नई XL7 यह 1 लीटर पेट्रोल में 27km माइलेज के साथ

 

फैमस दावे की सच्चाई

जानकारी के लिए बता दे की अब ये फेक्ट-चेक में ये फेमस हुआ दावा बिल्कुल गलत बताया जा रहा है। साथ ही सरकार की और से RBI सर्कुलर ने जारी नहीं किया था। जिसमें दावा किया जा रहा कि 100 रुपये के पुराने नोट बंद होने वाले हैं। फैमस हुए दावे की जांच करने के लिए गूगल पर उससे संबंधित खबरें भी सर्च की अब ऐसी कोई भी खबर किसी भी प्लेटफॉर्म पर नहीं मिली। जिसके बाद हमने RBI की आधिकारीक वेबसाइट चेक की।

 

RBI ने जारी की नयी गाइडलाइन 32 दिन बाद 100 रुपये का नोट हो होगा बंद, जानिए पूरी खबर

क्या है 2018 का पोस्ट

RBI ने सोशल मीडिया हैंडल पर भी कहीं ये बात की जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। अब ये 19 जुलाई 2018 का एक पोस्ट RBI के X अकाउंट पर उपस्थित हो चूका है। जिसमें 100 के नए नोट की फोटो को पोस्ट भी कराया है। जिसमे साफ लिखा है कि पुराने नोट भी चलन में रहेंगे। RBI ने जारी की नई गाइडलाइन कहा 36 दिन बाद फिर बंद होगा 100 रुपये का नोट

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

टोलनाके होणार बंद? नवी यंत्रणा कशी असेल?

केंद्र सरकारने पथकर संकलनासाठी ग्लोबल पोझिशनिंग सिस्टीम (जीपीएस) आधारित यंत्रणा आणण्याची योजना आखली आहे. ही …

सीनियर अधिवक्ता के साथ दुर्व्यवहार पर सुप्रीम कोर्ट सख्त? सरकार को नोटिस जारी! कह दी बड़ी बात

सीनियर अधिवक्ता के साथ दुर्व्यवहार पर सुप्रीम कोर्ट सख्त? सरकार को नोटिस जारी! कह दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *