Breaking News

पंजाब सरकार पर केंद्रिय मंत्री गडकरी का गुस्‍सा फूटा : 3 प्रोजेक्‍ट रद्द

पंजाब सरकार पर केंद्रिय मंत्री गडकरी का गुस्‍सा फूटा : 3 प्रोजेक्‍ट रद्द

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पंजाब में बिगड़ती कानून-व्यवस्था और भूमि अधिग्रहण से जुड़ी समस्याओं के कारण दिल्ली-कटरा एक्सप्रेसवे और एनएचएआई के 7 अन्य प्रोजेक्ट्स को रोकने की चेतावनी दी है.

पंजाब की आम आदमी पार्टी CM मान और केंद्रीय भाजपा हाईकमान के बीच परोक्ष वाक्य युद्ध छिड गया है? स्थिति के मद्देनजर ऐसे लगता है कि दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की तरह पंजाब सीएम भगवंत मान को भी जेल की हवा खिलाया जा सकता है।

हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान से एनएचएआई के प्रोजेक्‍ट्स में डाले जा रहे व्‍यवधान में व्यक्तिगत हस्तक्षेप की मांग की है.

नितिन गडकरी ने पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान से एनएचएआई के प्रोजेक्‍ट्स में डाले जा रहे व्‍यवधान में व्यक्तिगत हस्तक्षेप की मांग की है।

नतीजतन नितिन गडकरी ने पंजाब में 8 हाईवे प्रोजेक्‍ट्स रोकने की दी चेतावनी.

इनमें दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा एक्‍सप्रेसवे का नाम भी शामिल है.

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को गडकरी ने लिखा पत्र.

नई दिल्‍ली. राष्‍ट्रीय राजधानी से कटरा तक बनाए जा रहे दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा एक्‍सप्रेसवे के निर्माण पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ही इस एक्‍सप्रेसवे सहित पंजाब में एनएचएआई की 8 प्रोजेक्ट्स का निर्माण बंद करने की चेतावनी दी है. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को लिखे एक पत्र में गडकरी ने कहा है कि अगर पंजाब में कानून-व्यवस्था की स्थिति नहीं सुधरती है और जमीन अधिग्रहण से जुड़े मसलों का हल नहीं होता है तो प्रोजेक्‍ट्स पर काम रोक दिया जाएगा.

दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा सहित राज्‍य में निर्माणाधीन अन्‍य हाईवे प्रोजेक्ट्स से जुड़े अधिकारियों और ठेकेदारों पर लगातार हमले हो रहे हैं. राज्‍य सरकार इन हिंसक घटनाओं को रोकने में अभी तक विफल रही है. एनएचएआई (NHAI) पंजाब में दिल्ली- अमृतसर- कटरा एक्सप्रेसवे सहित कई ग्रीनफील्ड और ब्राउनफील्ड एनएच कॉरिडोर विकसित कर रहा है. गडकरी ने मान को भेजे अपने पत्र के साथ हमलों की तस्वीरें भी संलग्न की हैं.

महत्‍वाकांक्षी प्रोजेक्ट्स है दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा एक्‍सप्रेसवे निर्माण का मामला प्रलंबित हो सकता है? दरअसल मे अपुष्ट सूत्रों की माने तो एक्सप्रेसवे निर्माण कार्य करने वाली निर्माता कंपनी से आम आदमी पार्टी हाईकमान को निर्धारित कमीशन चाहिए? जिसे लेकर तनातनी शुरु है?

दिल्‍ली-अमृतसर-कटरा एक्‍सप्रेसवे दिल्‍ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और जम्‍मू-कश्‍मीर राज्‍य को सीधे तौर पर फायदा पहुंचाएगा. 670 किलोमीटर लंबा यह एक्‍सप्रेसवे शुरू होने के बाद दिल्‍ली से अमृतसर के स्‍वर्ण मंदिर तक 4 घंटे और माता वैष्‍णो देवी तक 6 घंटे में पहुंचा जा सकेगा. इसके बनने से श्रीनगर तक सड़क मार्ग से जाने में भी सिर्फ 8 घंटे लगेंगे.नए एक्सप्रेसवे के बन जाने से दिल्‍ली और कटरा के बीच की दूरी 727 किलोमीटर से घटकर 588 किलोमीटर रह जाएगी. अभी दिल्‍ली से कटरा पहुंचने में 14 घंटे लगते हैं. अमृतसर पहुंचने में भी अभी 8 घंटे लगते हैं

About विश्व भारत

Check Also

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे को दिया सस्ता-टिकाऊ डिजाइन

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे को दिया सस्ता-टिकाऊ डिजाइन टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट नई दिल्ली। देहरादून के …

पशु चिकित्सक से RSS के सरसंघचालक तक माेहन भागवत का सफरनामा

पशु चिकित्सक से RSS के सरसंघचालक तक माेहन भागवत का सफरनामा टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री : …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *