Breaking News

महाराष्ट्र में 8 लोकसभा सीटों की EVM की होगी जांच

महाराष्ट्र में 8 लोकसभा सीटों की EVM की होगी जांच

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने 6 राज्यों की 8 सीटों पर लोकसभा चुनाव के दौरान EVM में गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद जांच के आदेश दिए हैं. हरियाणा की करनाल और फरीदाबाद सीट पर वोटिंग के दौरान EVM में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी. जबकि तमिलनाडु की वेल्लोर और विरुधुनगर सीट पर भी मतदान के दौरान शिकायत मिली थी. जबकि छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की 1-1 सीटों पर भी EVM से छेड़छाड़ की आशंका जताई गई है.एसे कुल 8 सीटों में BJP ने 3 और कांग्रेस ने 2 सीटों में जीत हासिल की थी. बाकी 3 सीटों अन्य पार्टियों के उम्मीदवार विजयी रहे थे. आयोग ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा की 3 विधानसभा सीटों के EVM के जांच के आदेश दिए हैं.

 

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने 6 राज्यों की 8 सीटों पर लोकसभा चुनाव के दौरान EVM में गड़बड़ी की शिकायत मिलने के बाद जांच के आदेश दिए हैं. हरियाणा की करनाल और फरीदाबाद सीट पर वोटिंग के दौरान EVM में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी. जबकि तमिलनाडु की वेल्लोर और विरुधुनगर सीट पर भी मतदान के दौरान शिकायत मिली थी. जबकि छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की 1-1 सीटों पर भी EVM से छेड़छाड़ की आशंका जताई गई है. कुल 8 सीटों में BJP ने 3 और कांग्रेस ने 2 सीटों में जीत हासिल की थी. बाकी 3 सीटों अन्य पार्टियों के उम्मीदवार विजयी रहे थे. आयोग ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा की 3 विधानसभा सीटों के EVM के जांच के आदेश दिए हैं.

हरियाणा के करनाल से पूर्व सीएम और BJP नेता मनोहर लाल खट्‌टर जीतकर संसद पहुंचे हैं. उन्हें NDA सरकार में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री बनाया गया है. वहीं, फरीदाबाद से केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर चुनाव जीते हैं. करनाल से कांग्रेस उम्मीदवार दिव्यांशु बुद्धिराजा ने चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर EVM की जांच करने की मांग की थी. जबकि फरीदाबाद से कांग्रेस उम्मीदवार महेंद्र प्रताप ने शिकायत दी थी.

तमिलनाडु के वेल्लोर और विरुधुनगर सीट की EVM चेक होगी. वेल्लोर से DMK के कथिर आनंद ने जीत दर्ज की है. BJP उम्मीदवार एसी शनमुगम ने EVM जांच की मांग की है. विरुधुनगर सीट से कांग्रेस के मनिकम टैगोर बी ने DMDK प्रत्याशी विजय प्रभाकरन वी को हराया था. यहां के 14 पोलिंग स्टेशन पर EVM की जांच होगी.

इसके साथ ही महाराष्ट्र की अहमदनगर लोकसभा सीट से चुनाव हारने वाले BJP उम्मीदवार सुजय विखे पाटिल ने EVM माइक्रोकंट्रोलर के वेरिफिकेशन की मांग की है. आंध्र प्रदेश की विजयनगरम सीट से युवजन श्रमिका रायथू कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी बेलाना चन्द्रशेखर ने भी EVM में गड़बड़ी की शिकायत दर्ज कराई है. जबकि तेलंगाना की जहीराबाद सीट पर आयोग 20 पोलिंग स्टेशन पर EVM की जांच करेगा.

About विश्व भारत

Check Also

चंद्रशेखर बावनकुळे कामठी-मौदातून लढणार : ‘विश्व भारत’ची बातमी ठरली खरी

महाराष्ट्र विधानसभा निवडणुकीची घोषणा होताच कोण कोठून लढणार याचे आराखडे बांधणे सुरू केले आहेत. अशातच …

माजी आमदार मल्लिकार्जुन रेड्डीची भाजपमधून का झाली हकालपट्टी?आशिष जैस्वालला विरोध

जाहीरपणे कोणी महायुतीच्या विरोधात पक्षाच्या पदाधिकारी व कार्यकर्त्याकडून वक्तव्य किंवा बंड पुकारले जात असेल अशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *