Breaking News

मीडिया प्रसारण के लिए एक ‘चेक एंड बैलेंस’ प्रणाली है – पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार के विचार

Advertisements

नागपुर : सामाजिक समस्याओं के बारे में हम दैनिक समाचार पत्रों से जानते हैं। शहर में अपराध में वृद्धि, अपराध में एक अलग मोड़ या खोजी पत्रकारिता के माध्यम से प्राप्त समाचार का एक टुकड़ा पुलिस की जांच में महत्वपूर्ण हो जाता है। हम अपराध या पुलिस विभाग की समाचार पत्रों की रिपोर्ट को रचनात्मक आलोचना के रूप में देखते हैं, जो हमारे लिए एक ‘चेक एंड बैलेंस’ प्रणाली है। नागपुर के पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने आज कहा कि पुलिस या प्रशासन में मीडिया की भूमिका इस संबंध में महत्वपूर्ण है। केंद्रीय जनसंपर्क ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, नागपुर, पत्र अधिसूचना कार्यालय, नागपुर, प्रेस क्लब, नागपुर और सूचना एवं जनसंपर्क महानिदेशालय, नागपुर आज ‘विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस’ के अवसर पर प्रेस क्लब, सिविल लाइंस, नागपुर में ‘मौजूदा दौर में मीडिया की आजादी’ विषय पर ‘और भूमिकाएं’ विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें अमितेश कुमार मुख्य अतिथि थे। राज्य सूचना आयोग, नागपुर खंडपीठ के सूचना आयुक्त राहुल पाण्डेय, डेली महाराष्ट्र टाइम्स के संपादक श्रीपद अपराजित, प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रदीप मैत्रा, जिला सूचना अधिकारी नागपुर, प्रवीण टेक केंद्रीय जनसंपर्क ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, नागपुर के उप निदेशक शशिन राय, रक्षा जनसंपर्क अधिकारी रत्नाकर पाण्डेय उपस्थित थे।

Advertisements

नागपुर के पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने कहा कि डिजिटल मीडिया को रिपोर्टिंग करते समय आत्म-नियंत्रण बनाए रखना चाहिए और संवेदनशील समाचारों को संभालने के लिए डिजिटल मीडिया के लिए एक निगरानी प्रणाली बनाई जानी चाहिए।

Advertisements

राज्य सूचना आयुक्त नागपुर खंडपीठ के सूचना आयुक्त राहुल पाण्डेय ने राय व्यक्त की कि मीडिया की विश्वसनीयता बनी रहेगी तभी मीडिया की स्वतंत्रता अक्षुण्ण रहेगी.

मीडिया की आजादी की वकालत करने में युवा मीडियाकर्मी भले ही थोड़े आलसी हैं, लेकिन पत्रकारिता इस अंधेरे को दूर कर उसमें रोशनी लाने का जरिया है। महाराष्ट्र टाइम्स के संपादक श्रीपाद अपराजित ने कहा कि पत्रकारिता सत्य का मार्ग है।

नागपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रदीप मैत्रा ने कहा कि मीडिया साक्षरता का मतलब कुछ भी लिखना नहीं है, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि सामाजिक स्वास्थ्य न बिगड़े और पत्रकारिता को और गहरा करने की आवश्यकता है। केंद्रीय जनसंपर्क ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, नागपुर एवं पत्र अधिसूचना कार्यालय के उप निदेशक शशिन राय ने कहा कि आज के दौर में पत्रकारों को मीडिया की आजादी के लिए कितना प्रयास करना पड़ता है, यह जानने के लिए आज के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.रक्षा जनसंपर्क अधिकारी रत्नाकर सिंह ने कहा कि मीडिया प्रतिस्पर्धी युग में मजबूत। कहा जाता है कि लोकतान्त्रिक युग में जनसंचार माध्यमों का महत्व अद्वितीय है।

कार्यक्रम का संचालन जिला सूचना अधिकारी नागपुर प्रवीण टेक ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन कार्यालय सूचना निदेशक कार्यालय नागपुर के मीडिया समन्वयक अनिल गाडेकर ने किया. इस अवसर पर जनसंचार विभाग के विद्यार्थियों ने भी प्रश्नोत्तर सत्र में भाग लिया। संगोष्ठी कार्यक्रम में विभिन्न मीडिया कार्यालयों के पदाधिकारी, जनसंचार विभाग के छात्र, मीडिया प्रतिनिधि शामिल हुए।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

नागपूरसह राज्यात शुक्रवारपासून येणार पाऊस!

हवेच्या द्रोणीय स्थितीमुळे आद्रतेचे प्रमाण राज्यात वाढत आहे. त्यामुळे शुक्रवार, पाच एप्रिलपासून चार दिवस राज्यभरात …

वरिष्ठ समाज सेवी सूर्यभानजी गेडाम अंत: तत्व में विलीन

वरिष्ठ समाज सेवी सूर्यभानजी गेडाम अंत: तत्व में विलीन टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट खापरखेडा। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *