Breaking News

नागपूर के कोराडी प्लांट में बैटरी ब्लास्ट होने से हडकंप

Advertisements

✍️ टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री:सह-संपादक की रिपोर्ट

Advertisements

नागपुर। कोराडी के 660 मेगावाट पावर प्लांट के C•H•P• के M•E• शैक्शन के बैटरी रुम में स्थित 230 H•P• की 2 बैटरी ब्लास्ट होने से रात पाली मे कार्यरत कर्मचारियों मे हडकंप मच गया। इस संबंध में विधुत कर्मचारी-अधिकारी-अभियंता सेना के सचिव भीमराव बाजनघाटे ने कोल हैंडलिंग प्लांट के बैटरी रुम रखरखाव के अभाव मे यह घटना होने की आशंका मे व्यक्त की है।हालकि इस घटना से कोई हताहत नहीं हुआ है। यह घटना 22 सितबर के रात 1 बजे के करीब हुई.

Advertisements

उन्होने बताया कि बैटरी रिपेयरिंग एवं मैन्टनैंश निविदा धारक मेसर्स :डेल्टा इंडस्ट्रीज का 13 अगस्त 2023 को ठेका समाप्त हो गया था? तब से उक्त फर्म के श्रमिक दूसरा ठेका कार्य के इंतजार में आस लगाए घर पर बैठे रहे। बताते हैं कि पुन: दूसरा टेंडर उसी फर्म मेसर्स:डेल्टा इंडस्ट्रीज को हस्तगत हुआ? और 16 सितंबर 2023 को उक्त टेंडर धारक को कार्यादेश (वर्क ऑर्डर) प्राप्त हुआ। श्रमिक नेता श्री बाजनघाटे का आरोप है कि उपरोक्त फर्म नियोक्ता ने अपने श्रमिकों को समय पर गेटपास उपलब्ध कराने में टाल-मटोल रवैया अपनाया। बताते हैं कि अत्यंत संवेदनशील बैटरी प्लांट मैंटनंश के कार्यों मे 24 घन्टे कामगारों का मौजूद रहना जरुरी है! परंतु आवश्यक श्रमिक वहां मौजूद नहीं रहने की वजह से यह बैटरी ब्लास्ट का हादसा होने की आशंका बना हूई है? अगर मैंन्टनंश कार्य स्थल मे आवश्यक श्रमिक मौजूद रहते तो यह हादसा टल सकता था? महानिर्मिती पावर प्लांट के एक सेक्शन कर्मी ने अपना नाम प्रकाशित ना करने की शर्त पर बताया कि
ई-निविदा नियम और शर्तों के मुताबिक बैटरी प्लांट रुम मे स्वछता व साफ-सफाई अनिवार्य होता है। परंतु रखरखाव के अभाव में बैटरियों पर राख-धूल की पर्तें एवं कण पाये गये है? पिछले 2 दिनों से लगातार मूसलाधार वर्षांत के चलते बैटरी रुम की पैक-बन्द खिडकियों की फ्रेम पर वर्षांत की पानी रिस रहा था? सूत्रों की माने तो चारों तरफ से पैकेबन्द खिडकियों से बैटरियों की दूरियां मात्र 10से 22 सेन्टीमीटर पाई गई है। बैटरी प्लांट रुम मे 382 कतारबद्ध बैटरियां मौजूद हैं? प्रत्येक बैटरी 230 HP पावर की होती हैं? इस प्रतिनिधि ने संबंधित कंपनी नियोक्ता से जानकरी जानना चाहा तो उन्होने टाल-मटोल रवैया अपनाते हुए कहा कि बैटरी ब्लास्ट नहीं अपितु फ्यूज हूई होगी? यह भी जांच-पड़ताल का विषय है

भारी वारिस और शनिवार का दिन होने के कारण जिम्मेदार अधिकारी भारी वारिस से कोल हैंडलिंग प्लांट, वाहन सुव्यवस्था विभाग,और टर्बाइन जनरेटर हाल के 0 फ्लोर तथा अन्य शैक्शन प्लांट मे जमा पानी निकासी करवाने मे व्यस्त थे। वरिष्ठ अधिकारियों से संपर्क किये जाने पर पता चला कि महानिर्मिती पावर प्लांट के 1 कर्मचारी का बीमारी से आकस्मिक निधन हो जाने की वजह से अधिकांश अधिकारी और कर्मचारी उनके अंतिम संस्कार मे शामिल होने गए हुए थे।

*बैटरी ब्लास्ट होने का कारण क्या है?*

पावर प्लांट के तकनीक सूत्रों की माने तो यदि बैटरी रुम मे मौजूद गैसों को सही ढंग से बाहर नहीं निकाला जाता है या ज्वलन के स्रोत के संपर्क में लाया जाता है , तो बैटरी में विस्फोट हो सकता है। बैटरी में विस्फोट होने के लिए दो तत्व मौजूद होने चाहिए – विस्फोटक गैसें, अर्थात् हाइड्रोजन और ऑक्सीजन, साथ ही इग्निशन का एक स्रोत, बाहरी या बैटरी के भीतर से उत्पन्न होने से बैटरियोंमे ब्लास्ट हो सकता है।

*थर्मल पावर प्लांट में बैटरी क्या करती है?*

विशेषज्ञों की माने तो एक थर्मल बैटरी बिजली को गर्मी में परिवर्तित करती है, गर्मी को घंटों या दिनों तक संग्रहीत करती है, और 95% राउंड-ट्रिप दक्षता के साथ औद्योगिक उपयोगकर्ता द्वारा गर्मी की आवश्यकता होने पर 1,500-1,700 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पर आउटपुट गर्मी प्रदान कर सकती है।

*विद्युत बैटरी में किसका उपयोग किया जाता है?*

बैटरी विद्युत शक्ति का एक स्रोत है जिसमें विद्युत उपकरणों को शक्ति देने के लिए बाहरी कनेक्शन वाले एक या अधिक इलेक्ट्रोकेमिकल सेल होते हैं। जब कोई बैटरी बिजली की आपूर्ति कर रही होती है, तो इसका सकारात्मक टर्मिनल कैथोड होता है और इसका नकारात्मक टर्मिनल एनोड होता है।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

नागपूर महानगरपालिकेने भाजपा आमदाराला दिली ६०० कोटींची जमीन १ रुपयांत

नागपूर महापालिकेच्या आठ-दहा शाळा जागेअभावी भाड्याच्या इमारतीत सुरु असताना महापालिकेने १८.३५ हेक्टर जमीन भाजपचे आमदार …

नागपुर आगमन पर RSS प्रमुख मोहन भागवत की शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती के साथ विशेष चर्चा

नागपुर आगमन पर RSS प्रमुख मोहन भागवत की शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती के साथ विशेष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *