Breaking News

इंदौर से निकलकर, देश और दुनियाभर में नाम कमाने वाले 8 सेलिब्रेटी

खाने के शौक़ीनों और देश का सबसे साफ़-सुथरा शहर… इंदौर. इतिहा,स की कई दिलचस्प कहानियों की गवाह हैं यहां कि गलियां और इमारतें. ज़्यादातर लोग इंदौर को ‘होल्कर वंश’, ‘खाने-पीने’ और ‘स्वच्छता’ के लिए ही जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इस शहर ने देश को कई बड़ी हस्तियां भी दी हैं.

 

स्वर कोकिला ‘लता मंगेशकर’ का जन्म 1929 में इंदौर में ही हुआ था. जन्म के बाद उनका नाम ‘हेमा’ रखा गया था और बाद में एक अभिनेत्री के नाम पर लता रख दिया गया.

 

देश ही दुनिया के महानतम क्रिकेटर्स में से एक ‘राहुल द्रविड़’ भले ही बेंगलुरु से हैं, लेकिन वो पैदा इंदौर में हुए थे. इसके बाद उनका परिवार, बेंगलुरु चला गया और वे वहीं पले-बढ़े. द्रविड़ ने जब 2012 में क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट से सन्यास लिया तो सबसे ज़्यादा तकलीफ़ इंदौरी क्रिकेटप्रेमियों को हुई.

 

बदरुद्दीन जमालुद्दीन काज़ी उर्फ़ ‘जॉनी वॉकर’ का जन्म 1926 में इंदौर में हुआ था. वॉकर एक मिल वर्कर के बेटे थे. 300 से ज़्यादा फ़िल्मों में काम कर चुके वॉकर की शराबी की एक्टिंग सभी को याद होगी, पर मज़े की बात ये है कि उन्होंने कभी शराब नहीं पी

 

राहत कुरैशी, जिनका नाम बाद में ‘राहत इंदौरी’ हो गया, इंदौर की धरती पर ही पैदा हुए थे. मशहूर शायर बनने से पहले वो इंदौर के ‘देवी अहिल्याबाई विश्वविद्यालय’ में उर्दू पढ़ाते थे. उन्होंने कई फ़िल्मी गाने भी लिखे. उनके शेर न सिर्फ़ मीमर्स को पसंद आये, बल्कि संसद में भी कई दफ़ा पढ़े गए.

About विश्व भारत

Check Also

चित्रपटाची ऑफर नाकारुन झाल्या उपजिल्हाधिकारी

ओशिन शर्मा हिमाचल प्रदेशातील अधिकारी आहेत. त्यांना डॉक्टर व्हायचे होते. त्यांनी राजकारणाच्या क्षेत्रातही प्रवेश केला. …

मनीषा कोईराला ‘ओरल सेक्स सीन’ने घाबरली

संजय लीला भन्साळी दिग्दर्शित ‘हीरामंडी’या सीरिजमध्ये बॉलीवूड अभिनेत्री मनीषा कोईरालाने मल्लिकाजान ही भूमिका साकारली आहे. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *