Breaking News

स्थानीय चापलूसखोर चाटूकार और चुगलखोर पत्रकारों से सावधान रहने की जरुरत

स्थानीय चापलूसखोर चाटूकार और चुगलखोर पत्रकारों से सावधान रहने की जरुरत

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

नागपुर के तत्कालीन सहायक पुलिस आयुक्त ने इस प्रतिनिधि को चेताया था कि तुम्हारा असली दुश्मन कोई और नहीं वल्किन स्थानीय महादुला- कोराडी के प्रेस मीडिया संवाददाता पत्रकार तुम्हारे असली दुश्मन मालुम पडते हैं? इस संबंध में तत्कालीन पुलिस निरीक्षक और उप पुलिस निरीक्षक ने भी पुलिस अधिकारी का अनुमोदन करते हुए कोराडी दोषी चापलूसखोर चुगलखोर और चाटूकार प्रेस मीडिया रिपोर्टरों के नाम गिनाए थे।उन्होंने बताया था कि तुम जैसे सच्चे और ईमानदार पत्रकार के खिलाफ ये कोराडी के प्रेस मीडिया रिपोर्टर घ्रणा और नफ़रत फैलाने में माहिर हैं? ए स्थानीय चाटूकार प्रेस मीडिया रिपोर्टर अनेक व्यवसायिक, कंपनी ठेकेदार, अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को ईमानदार और सत्यवादी पत्रकार के खिलाफ नाचा दिखार अपना उल्लू सीधा करने में जुटा हुआ है? विवादस्पद मामलों की आड मे किराना व्यापारियों से मुफ्त मे किराना शक्कर लेकर अपना घर भर रहे हैं? पुलिस अधिकारी ने इनसे तुम्हे सतर्क रहने की बात कही है?

दरअसल में प्रेस मीडिया पत्रकार को समाज का दर्पण माना जाता है, तो साहित्य को निर्मल जल कहा जाना चाहिए। समाज का दायित्व समाज के संघर्ष को समाज के ही सामने रखना है। पत्रकार राष्ट्र के मुद्दे पर हर मुद्दा मुखरता और जिम्मेदारी उठाने का काम करता है। पत्रकारिता में अब तक के सबसे निचले स्तर से गिरना जारी है, क्योंकि आज के कुछ पत्रकार वास्तविक पत्रकार न बन चुके हैं। यह लांछन सभी पत्रकार परिवार पर इसलिए लग रहा है, क्योंकि वो कहावत है ना, एक मछली पूरे तालाब को बेच कर बैठती है।

 

भारत के इतिहास में सबसे बुरे काल को ही माना जाता है कि उस समय में भी त्रिपुरा को मान्यता दी गई थी, पत्रकारिता को नहीं। आज पत्रकार पर चाटुकार होने का इल्जाम लग रहा है। इस इल्जाम की वजह से प्रतिष्ठित नेताओं के विरोध में वोट प्रोपेगैंडा को दर्शाया गया है। फिर तार उन तारों के इस कुकृत्य से देश की आत्मा ही तार-तार क्यों न हो जाए। इस पत्रकार प्रोपेगेंडा में कहा गया है कि इस बात का कोई औचित्य नहीं है कि सच क्या है और झूठ क्या है।

 

पक्ष व विपक्ष के हर मुद्दे पर मिर्च-मसाला की मांग जनता के सामने एकजुटता का काम कुछ चाटुकार पत्रकार कर रहे हैं। किसी का काम तो नैतिकता करना ही है, उसे सत्य की भूख है, इन सितारों को न जाने किस चीज की मुहावरा है। कोई भी बड़ा चैनल व अखबार जनसमस्याओं को कवर नहीं कर रहा है। वे केवल एकजुट और बिपक्ष के नेताओं के गुणगान में लगे हुए हैं या फिर देश और प्रदेश में कोई प्राकृतिक आपदा आती है तो उसकी खबरें दिन भर प्रसारित होती रहती हैं बाकी सारा साल समाज में जनता की अनदेखी कर रहे नेता और सरकारी नुमाइंदों के इन सभी के लिए पास का विषय नहीं है, ये तो सारा सारा दिन विधानमंडलों में सरकारी गैजेट्स के लिए मंत्रियों और अलालामिर्य के लिए आगे पीछे दुमहिलतें हैं इन सबके पास आम जनता की राय फिर से शामिल होने का विषय नहीं है।

 

ये जर्नलिस्ट रिटर्न अवॉर्ड गैंग से लेकर टुकड़े-टुकड़े गैंग के समर्थन में अखबारों के पन्ने भरते हैं, मीडिया में चीखते हैं, यहां तक ​​तो ठीक था, जब ये पत्रकार धारा 370 का विरोध कर रहे थे, तो पीड़ा बढ़ गई जाता है.

हाल ही में हुए आतंकवादी हमलों और उसके बाद अभिनन्दन और धारा 370 मामले में भी ये कथित बुद्दिजीवी पत्रकारिता को कलंकित करने का निकृष्ट कार्य कर रहे थे।

इन बदमाशों ने पुलवामा में हुए हमलों में भारत सरकार को घेरने का प्रयास तो ठीक हो सकता है, संयुक्त मीडिया से ज्यादातर देशों में भीड़भाड़ वाली आंखों में धूल झोंकने का प्रयास जारी रखा है।

ये पत्रकार अभिनंदन के मामले में भारत सरकार को नीचा दिखाने के लिए इतने बड़े आतुर थे कि पाकिस्तान का महिमा मंडन करने लगे। इन लोगों को सैटेलाइट का पनाहगाह देश पाकिस्तान से पूरी दुनिया में दुश्मनी हो रही है, वह शांति का रक्षक दिखता है, कुल मिलाकर ये पक्ष और बिपक्ष की खबरों में इतनी उल्टियां होती हैं कि दोस्ती सच और झूठ, मित्र और शत्रु का भी भान नहीं रहना। क्योंकि पत्रकार अब चाटुकार बन चुका है।

About विश्व भारत

Check Also

BJP प्रदेशाध्यक्ष बावनकुळे यांच्या मुलाच्या कारची पाच वाहनांना धडक : नागपुरात खळबळ

महाराष्ट्रातील एका राजकीय पक्षाच्या मोठ्या नेत्याच्या मालकीच्या ऑडी कारने शहरात मध्यरात्री हैदोस घातला. दुचाकी आणि …

नागपूर : KTPS कंझूमर्स सोसाइटी अध्यक्ष विरुद्ध कोराडी पोलीस ठाण्यात तक्रार

नागपूर : KTPS कंझूमर्स सोसाइटी अध्यक्ष विरुद्ध कोराडी पोलीस ठाण्यात तक्रार टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *