Breaking News

DCM देवेंन्द्र फडणवीस ने अजीतदादा पर फोड़ा लोकसभा में हार का ठीकरा

DCM देवेंन्द्र फडणवीस ने अजीतदादा पर फोड़ा लोकसभा में हार का ठीकरा

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

 

मुंबई। उपमुख्य मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि राजनीति में समय और परिस्थिति बहुत महत्वपूर्ण होती है और यही कारण है कि पार्टियां अक्सर निर्णय लेती हैं।

महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव में बीजेपी की कम सीटें आने पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अजित पवार पर हार की ठीकरा फोड़ा है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में मुश्किल से दो महीने का वक्त बचा है। लेकिन इसी बीच बीजेपी नेता और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ऐसा बयान दिया है, जिससे महायुति के अंदर राजनीति गरमा सकती है। लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब बीजेपी नेता और महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी लोकसभा चुनावों में कमजोर प्रदर्शन के लिए अजित पवार पर ठीकरा फोड़ दिया है।

फडणवीस ने कहा कि अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वोट ट्रांसफर नहीं हुए थे। इसलिए महायुति का प्रदर्शन लोकसभा चुनावों में खराब रहा। साथ ही यही भाजपा के खराब प्रर्दशन का मुख्य कारणों में से एक है। फडणवीस का यह बयान ऐसे वक्त आया है जब महायुति के सहयोगियों के बीच सबकुछ ठीक न चलने की खबरें आ रही हैं। और यह तब है जब महाराष्ट्र चुनाव नवंबर में हो सकते हैं।

गुरुवार को मुंबई में इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में बोलते हुए फडणवीस ने कहा कि यह सच है कि बीजेपी का जो कोर वोटर है उसने एनसीपी के साथ गठबंधन को अस्वीकार कर दिया, क्योंकि हम पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी रहे हैं। लेकिन अब, हम 80 प्रतिशत लोगों को अपना रुख समझाने में सफल रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी इस तरह के गठबंधन के पीछे के उद्देश्य के बारे में आरएसएस को समझाने में सफल रही है।

फडणवीस ने कहा कि हालांकि सहयोगी दलों से वोट ट्रांसफर नहीं हुआ, लेकिन मजबूत कैडर वाली भाजपा अपने वोट अपने सहयोगियों को दिलवाने में सफल रही। कम वोट ट्रांसफर के लिए एनसीपी के “सेटलिंग फेज” को जिम्मेदार ठहराते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि शिवसेना के लिए , अपने वोट बीजेपी को ट्रांसफर करना आसान था, क्योंकि वे लंबे समय से चुनावी साझेदार के रूप में जुड़े हुए थे। हालांकि, चूंकि बीजेपी हमेशा एनसीपी के खिलाफ चुनाव लड़ती थी, इसलिए एनसीपी से बीजेपी को वोट ट्रांसफर करना मुश्किल था। मैं इसे एनसीपी के मतदाताओं के लिए सेटलमेंट पीरियड कहूंगा।

‘क्यों इस तरह चुनाव कराना चाहती है बीजेपी?’, MCD की स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव को लेकर बवाल के बीच मेयर शैली ओबेरॉय का बयान

विधानसभा चुनाव से पहले गठबंधन पर किसी तरह के सुधार की संभावना को खारिज करते हुए फडणवीस ने कहा कि किसी भी तरह के सुधार का समय नहीं है। हमें मौजूदा रास्ते पर ही आगे बढ़ना है। हमने काफी हद तक अपनी जमीन वापस पा ली है। वहीं संपर्क करने पर राकांपा के वरिष्ठ नेताओं ने फडणवीस के इस बयान पर किसी भी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

फडणवीस ने कहा कि राजनीति में समय और परिस्थिति बहुत महत्वपूर्ण होती है और यही कारण है कि पार्टियां अक्सर निर्णय लेती हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा और राकांपा का गठबंधन परिस्थितियों से प्रेरित था। सबसे ज़्यादा वोट शेयर वाली सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी की सीटें पिछले चुनावों में 23 से घटकर नौ रह गईं। शिवसेना ने सात और एनसीपी ने एक सीट मिली। जो महायुति को राज्य की कुल 48 सीटों में से 17 सीटें मिलीं।

डिप्टी सीएम ने कहा कि अगर हम पिछले संसदीय चुनावों से तुलना करें तो बीजेपी का प्रदर्शन सबसे खराब रहा। कुल 28 सीटों पर चुनाव लड़े, जिनमें से हमें सिर्फ नौ सीटों पर जीत मिली। 12 सीटें ऐसी थीं, जहां हम तीन प्रतिशत से भी कम अंतर से हारे, जो 3,000 से 6,000 वोटों के बीच है।

तीनों गठबंधन सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे पर भाजपा नेता ने कहा कि 288 सीटों के लिए चर्चा लगभग 80 प्रतिशत पूरी हो चुकी है। बाकी 20 प्रतिशत पर जल्द ही चर्चा पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सीट बंटवारे के लिए हमारा दृष्टिकोण व्यावहारिकता की राजनीति पर निर्भर करेगा। जीतने की संभावना मुख्य कारक होगी। हमारा मानना ​​है कि हमें इस धारणा से दूर रहना चाहिए कि किसी को कितनी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए।

About विश्व भारत

Check Also

चंद्रशेखर बावनकुळे कामठी-मौदातून लढणार : ‘विश्व भारत’ची बातमी ठरली खरी

महाराष्ट्र विधानसभा निवडणुकीची घोषणा होताच कोण कोठून लढणार याचे आराखडे बांधणे सुरू केले आहेत. अशातच …

माजी आमदार मल्लिकार्जुन रेड्डीची भाजपमधून का झाली हकालपट्टी?आशिष जैस्वालला विरोध

जाहीरपणे कोणी महायुतीच्या विरोधात पक्षाच्या पदाधिकारी व कार्यकर्त्याकडून वक्तव्य किंवा बंड पुकारले जात असेल अशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *