Breaking News

जुलाई में खुलेगा दिल्ली- देहरादून एक्सप्रेसवे! जानिए रूट, यात्रा समय और अन्य विवरण 

जुलाई में खुलेगा दिल्ली- देहरादून एक्सप्रेसवे! जानिए रूट, यात्रा समय और अन्य विवरण

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के चौथे चरण का काम लगभग पूरा होने जा रहा है, जो देहरादून को राजाजी नेशनल पार्क से जोड़ता है।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के चौथे चरण का काम लगभग पूरा होने वाला है,निर्माण कार्य बडी तेजी से चल रहा है।जो देहरादून को राजाजी नेशनल पार्क से जोड़ता है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है। अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ, तो जून तक काम पूरा हो जाएगा और 12 किलोमीटर लंबा सड़क का ऊंचा हिस्सा जुलाई तक चालू हो जाएगा।

यह एक्सप्रेसवे एशिया का सबसे लंबा वन्यजीव गलियारा होगा। जिसके लिए इस समय 12 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाया जा रहा है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अनुसार परियोजना 30 जून तक पूरी हो जाएगी। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली को सहारनपुर, बागपत, बड़ौत और शामली होते हुए देहरादून से जोड़ेगा। दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे में लेन की संख्या छह है, जिसे आठ तक बढ़ाया जा सकता है।

इस एक्सप्रेसवे के बनने से यात्रा का समय 6.5 घंटे से घटकर 2.5 घंटे और दूरी 235 किलोमीटर से घटकर 213 किलोमीटर हो जाएगी।

हालांकि दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के एक हिस्से के इस साल जुलाई में चालू होने की उम्मीद है। लेकिन पूरे राजमार्ग का निर्माण मई 2025 में पूरा होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि इस परियोजना पर करीब 13,000 करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है।

रोजाना इतने मुसाफिर करेंगे सफर

एक्सप्रेसवे खुलने के बाद, अधिकारियों को उम्मीद है कि इस रूट का इस्तेमाल करने वाले वाहनों की संख्या रोजाना 20,000 से 30,000 तक हो जाएगी।

About विश्व भारत

Check Also

रतन टाटा हॉस्पिटलमध्ये दाखल!प्रकृती खालावली?

भारतातील प्रसिद्ध उद्योगपती रतन टाटा यांची तब्येत खालावल्याची बातमी समोर आली आहे. टाटा सन्सच्या माजी …

पं• बंगाल में चक्रवाती तूफान से हूई थी 60 हजार मौते

पं• बंगाल में चक्रवाती तूफान से हूई थी 60 हजार मौतें   टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *