Breaking News

जुन्नारदेव के पालाचोरई में पहली बार मोती की पैदावार का हुआ शुभारंभ

जुन्नारदेव के पालाचोरई में पहली बार मोती की पैदावार का हुआ शुभारंभ

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

 

छिन्दवाडा। विकासखंड जुन्नारदेव की ग्राम पंचायत पालाचौरई में ताजे पानी में मोती की पैदावार का शुभारंभ जिलाधीश शैलेन्द्र के करकमलों द्धारा किया गया। विकासखंड जुन्नारदेव की ग्राम पंचायत पालाचौरई में कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह द्वारा एक ऐतिहासिक पहल के रूप में ताजे पानी में मोती की पैदावार का शुभारंभ किया गया। यह पहल मध्यप्रदेश में अपने आप में पहली है और इसका संचालन श्री स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किया जाएगा, जिससे न केवल महिलाओं को आर्थिक सशक्तिकरण मिलेगा बल्कि ग्रामीण क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को भी एक नई दिशा मिलेगी। यह कार्य राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रयासों से साकार हो रहा है, जिसमें कलेक्टर श्री सिंह ने भी अहम भूमिका निभाई। उनकी अगुवाई और मार्गदर्शन से इस योजना की नींव रखी गई। इस अवसर पर उन्होंने कहा, “मध्यप्रदेश में पहली बार किसी जिले में ताजे पानी में मोती की खेती हो रही है और वह भी पालाचौरई में। यह क्षेत्र के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और मैं ग्रामवासियों और एन.आर.एल.एम. को इस पहल के लिए हार्दिक बधाई देता हूं। अब यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम इसे सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाएं।”

कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने बलराम तालाब का मुआयना भी किया, जहां मोती की खेती की जाएगी। उन्होंने तालाब की संरचना और व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए, ताकि खेती सुचारू रूप से शुरू की जा सके। उन्होंने कहा कि तालाब की सही देखभाल और रखरखाव इस पहल की सफलता के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होगा।इस गतिविधि के लिए कृषि विज्ञान केंद्र, छिंदवाड़ा से तकनीकी सहयोग प्रदान किया जा रहा है, जिससे इस योजना की सफलता की संभावनाएं और अधिक बढ़ जाती हैं। इसके अलावा कलेक्टर श्री सिंह द्वारा पालाचौरई के ही किसान राधेश्याम के खेत में पूसा अरहर-16 की फसल का निरीक्षण भी किया गया ।

इस कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला पंचायत अग्रिम कुमार, एस.डी.एम. जून्नारदेव कामिनी ठाकुर, उप संचालक कृषि जितेन्द्र कुमार सिंह, जिला परियोजना प्रबंधक रेखा अहिरवार, जिला प्रबंधक (कृषि) संजय कुमार डेहरिया, युवा सलाहकार आम्रपाली जावलकर, वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. श्रवास्तव, पूर्व विधायक नथन शाह कवरेती, जनपद अध्यक्ष सविता बोसम, जनपद उपाध्यक्ष गोवर्धन यदुवंशी, जनपद पंचायत सी.ई.ओ. रश्मि चौहान, सरपंच मुकेश उइके, विकासखंड प्रबंधक मनोज पटेल,जनपद सदस्य सावली पवार, अमरबहादुर सिंह, देवीप्रसाद कुशवाहा सहित अन्य जनप्रतिनिधि और सी.एल.एफ., ग्राम संगठनों एवं समूहों की दीदीयां उपस्थित रहीं

About विश्व भारत

Check Also

सोयाबीन उध्वस्त : राज्यात अतिवृष्टीमुळे मोठे नुकसान

जुलै आणि ऑगस्टमध्ये झालेल्या अतिवृष्टीमुळे सुमारे १.७० लाख हेक्टरवरील पिकांचे नुकसान झाले आहे. नुकसानीचा सर्वाधिक …

महोगनी पेड लगाओ और 12 साल बाद मुनाफा ही मुनाफा कमाओ

महोगनी पेड लगाओ और 12 साल बाद मुनाफा ही मुनाफा कमाओ टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *