Breaking News

वेदनाओं से निजात पाने के लिए सुबहः नंगे पांव चलते-दौडते रहिए

Advertisements

✍️टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री की रिपोर्ट

Advertisements

जब हम पृथ्वी से संबंध जोड़ते हैं, जब हम नंगे पांव चलते हैं, तो सफेद रक्त कोशिकाओं में कमी और लाल रक्त कोशिकाओं में वृद्धि पाई गई है, जो बेहतर प्रतिरक्षा के संकेत देती है। नंगे पांव चलने से एंटीऑक्सिडेंट बढ़ाने, सूजन कम करने और नींद में सुधार करने में मदद मिली है। नंगे पैर चलने से आपके पैरों को खुली हवा मिलती है. पैरों को भरपूर रूप से ऑक्सीजन मिलता है, इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जिससे थकान और दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. नंगे पैर चलने से शरीर की मांसपेशियां सक्रिय होती है

Advertisements

👣वर्तमान आधुनिक परिवेश मे बिगडती जीवनचर्या
और अत्यंत व्यस्ततम भागदौड के कारण मृत्यु बडी तेजीसे मनुष्य का पीछा कर रही है। तदहेतु ऊषाकाल-ब्रम्ह मुहूर्त मे नंगे पांव चलने- फिरने और दौड़ने से सर्वांग शरीर को अधिकतम फायदा हो सकता है। नंगे पैर चलने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं. यह इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ शारीरिक थकान कम कर सकता है.

👣नंगे पैर चलने फिरने से सर्वांग शरीर दुरुस्त रहेगा,

आधुनिक समय में लोग तरह-तरह के फुटवियर अपने पैरों में कैरी करते हैं. कई लोग घर के बाहर ही नहीं, बल्कि अंदर भी फुटवियर पहनना नहीं भूलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिनभर कुछ समय नंगे पैरों से चलना स्वास्थ्य के लिए हेल्दी माना जाता है. जी हां, चंगे पैर चलने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है. साथ ही मानसिक तनाव भी कम होता है. इसके अलावा नंबे पैर चलने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं. आज हम इस लेख में आपको नंगे पैर चलने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

👣नंगे पैरों से चलने से शरीर को होने वाले फायदे

नंगे पैर चलने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं. इससे मानसिक तनाव कम होने के साथ-साथ शारीरिक मजबूती भी बढ़ती है. आइए जानते हैं नंगे पैर चलने से शरीर को होने वाले लाभ के बारे में-

👣थकान और दर्द दूर होता है

नंगे पैर चलने से आपके पैरों को खुली हवा मिलती है. पैरों को भरपूर रूप से ऑक्सीजन मिलता है, इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. जिससे थकान और दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.

👣नंगे पैर चलने से मांसपेशियां सक्रिय होती हैं

नंगे पैर चलने से शरीर की मांसपेशियां सक्रिय होती है. पैरों में चप्पल या जूते होने पर आपको काफी बंधा सा महसूस होता है. ऐसे में जब आप नंगे पैर रहते हैं तो काफी खुला सा महसूस होता है, जिससे आपके पैर के साथ-साथ शरीर के अन्य अंग भी एक्टिव होते हैं.

👣नंगे पैर चलने से इम्यूनिटी भी होती है मजबूत

नंगे पैर चलने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है. यह आपके पुराने दर्द को कम करने में असरदार होता है. इतना ही नहीं, नंगे पैर चलने से नींद से जुड़ी समस्याएं कम होती है. साथ ही यह आपकी आंखों की रोशनी को भी बढा सकता है।आयुर्विज्ञान विशेषज्ञों की माने तो नंगे पांव चलने फिरने और दौड़ने से नाक-कान-आंख रोग और मानसिक रोगों से निजात पाया जा सकता है।

👣सहर्ष सूचनार्थ नोट्सः
नंगे पांव चलने फिरने और दौडने के संबंध मे व्यामशाला के प्रशिक्षक से उचित सलाह एवं मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

उन्हाळ्यात थंडगार बर्फाचे पाणी पित असाल तर..!

शरीरातील पाण्याची पातळी राखणे हे शरीरासाठी अत्यंत महत्त्वाचे आहे, त्यामुळे तज्ज्ञ रोज १० ते १२ …

जानिए मनचाही संतान प्राप्ति के लिए नैसर्गिक नियमों का परिपालन और उपाय!

जानिए मनचाही संतान प्राप्ति के लिए नैसर्गिक नियमों का परिपालन और उपाय! टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *