Breaking News

महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशजों की चौंका देने वाली संपत्ति का खुलासा? जानिए कौन कितना अमीर?

Advertisements

महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशजों की चौंका देने वाली संपत्ति का खुलासा? जानिए कौन कितना अमीर?

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

Advertisements

रायगड। महाराष्ट्र में शिवाजी महाराज के वंशजों की चौंका देने वाली संपत्ति का खुलासा, जानिए कौन कितना अमीर? महाराष्ट्र में शिवाजी महाराज के दो वंसज लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. छत्रपति शाहू महाराज और उदयनराजे भोसले के संबंध में विवरण

 

मराठा राजा शिवाजी महाराज की 12वीं पीढ़ी के वंशज छत्रपति शाहू महाराज को कांग्रेस ने कोल्हापुर सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. इसी सीट से एकनाथ शिंदे ने शिवसेना की तरफ से संजय मांडलिक को टिकट दिया है. अब इन दोनों उम्मीदवारों में कौन कितना अमीर है और इसके पास कितनी संपत्ति है इसका खुलासा चुनावी हलफनामे में हुआ है.

 

छत्रपति शाहू महाराज के पास कितनी संपत्ति है?

HT के अनुसार, छत्रपति शाहू महाराज ने लगभग 343 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. इसमें उनकी पत्नी यदनासेनराजे और उनके हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के नाम पर चल और अचल संपत्तियां शामिल हैं. हाल ही में दाखिल किए गए उनके चुनावी हलफनामे से पता चला है कि उनके पास मौजूद सभी अचल संपत्ति 150 करोड़ रुपये से अधिक की विरासत में मिली संपत्ति है.

 

छत्रपति शाहू महाराज शिवाजी परिवार के एकमात्र सदस्य नहीं हैं जो महाराष्ट्र से आम चुनाव लड़ रहे हैं. शिवाजी महाराज के एक और वंशज हैं जो चुनाव लड़ रहे हैं. उनका नाम उदयनराजे भोसले है. उदयनराजे भोसले सतारा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं. उदयनराजे भोसले ने 226 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. उन्होंने लोन के रूप में 2.44 करोड़ रुपये से अधिक की देनदारियों की भी घोषणा की है. इनमें 31.64 लाख रुपये का कार लोन भी शामिल है.

 

शाहू महाराज कोल्हापुर के पूर्व शासक परिवार से हैं. उनके पास कोल्हापुर शहर में 65,614 वर्ग फुट में फैला एक महल है. उनके नाम पर कोई आपराधिक मामला या कर्ज जैसी वित्तीय देनदारी नहीं है. उनके पास 75 लाख रुपये की जीवन बीमा पॉलिसी है.

भोसले वर्तमान में बीजेपी से राज्यसभा सांसद हैं. पश्चिमी महाराष्ट्र क्षेत्र में पड़ने वाली सतारा सीट से राकांपा (SP) उम्मीदवार शशिकांत शिंदे के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. उन्होंने 148.72 करोड़ रुपये की विरासत में मिली संपत्ति और 172.49 करोड़ रुपये की कुल अचल संपत्ति घोषित की है, जिसमें राज्य के विभिन्न क्षेत्रों जैसे सतारा, सोलापुर, पुणे और अन्य में फैली वाणिज्यिक संपत्ति, कृषि भूखंड और गैर-कृषि संपत्तियां शामिल हैं. उनकी पत्नी के पास उत्तरी गोवा में संपत्ति और एक वोक्सवैगन पोलो कार है

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

‘महिला के धन पर पति का भी अधिकार नहीं, पत्नी को 25 लाख चुकाओ’ : सुप्रीम कोर्ट का आदेश

‘महिला के धन पर पति का भी अधिकार नहीं, पत्नी को 25 लाख चुकाओ’, सुप्रीम …

‘मेरी मां का मंगलसूत्र देश के लिए कुर्बान? कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने किया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर पलटवार

‘मेरी मां का मंगलसूत्र देश के लिए कुर्बान? कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने किया प्रधानमंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *