Breaking News

62 गौ हत्यारों पर 10-10 हजार का इनाम? नागपुर निवासी हैं सभी आरोपी

62 गौ हत्यारों पर 10-10 हजार का इनाम? नागपुर निवासी हैं सभी आरोपी

 

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

 

सिवनी। 62 गायों के हत्यारों पर मध्यप्रदेश शासन ने 10-10 हजार का इनाम रखा है,मध्यप्रदेश पुलिस ने कहा है कि सभी आरोपी नागपुर के रहने वाले हैं।

सिवनी जिले में बैन गंगा नदी और वन क्षेत्र में गायों के शव पाए गए थे, जिसके बाद पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक का तबादला कर दिया गया।

मध्य प्रदेश पुलिस ने रविवार को सिवनी जिले में 17 जून को 62 पशुओं (गाय और बैल) की हत्या में कथित रूप से शामिल नागपुर के निवासियों पर दस-दस हजार रुपये का इनाम घोषित किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। सिवनी की सीमा महाराष्ट्र के नागपुर से लगती है जहां मध्य प्रदेश की तरह गोहत्या पर कानूनी प्रतिबंध है। सिवनी जिले में एक नदी और वन क्षेत्र में गायों के शव पाए गए थे, जिसके बाद पांच व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और जिला कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक का तबादला कर दिया गया।

पुलिस महानिरीक्षक (जबलपुर क्षेत्र) अनिल सिंह कुशवाह ने सिवनी में संवाददाताओं से कहा, “जांच से पता चलता है कि (गाय और बैल की) हत्या का उद्देश्य सांप्रदायिक उन्माद भड़काना था लेकिन मकसद की पुष्टि नागपुर के सात आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद ही हो सकेगी। हमने इन सातों लोगों पर दस-दस हजार रुपये का इनाम घोषित किया है।”

मध्यप्रदेश के मुख्य मंत्री डा मोहन यादव ने 7000 गाय बचाने का दावा किया है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने रविवार को कहा था कि गोहत्या के मामलों को लेकर राज्य सरकार की सतत निगरानी के कारण पिछले माह 7,000 से अधिक गायों को बचाया गया। उन्होंने कहा, ‘‘सभी जिलों को इन कानूनों को अमल में लाने के संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए गए हैं। गोहत्या निषेध कानून के उल्लंघन में दोषी पाए जाने वाले व्यक्ति को कड़ी सजा दी जाएगी। हम राज्य स्तर पर कार्रवाइयों की निगरानी भी कर रहे हैं।’’ मुख्यमंत्री ने बताया कि एक माह में 550 से अधिक मामले (गोहत्या निषेध कानून से संबंधित) दर्ज किए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप 7,000 से अधिक गायों की जान बचाई गई है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस तरह की गतिविधियों में संलिप्त सैकड़ों लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है और हमारी कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।’’

मोहन यादव ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र के सीमावर्ती क्षेत्र सिवनी की यह घटना बड़ी है, वहां अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) स्तर के अधिकारी की अध्यक्षता में एक टीम भेजी गई है, उनकी अनुशंसा पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।’’ राज्य सरकार ने गोहत्या में कथित संलिप्तता के लिए दो लोगों पर कठोर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (एनएसए) लगाया है और सिवनी जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक का तबादला कर दिया है। एक अन्य मामले में भी मुरैना जिले में कथित गोहत्या के लिए दो लोगों पर एनएसए लगाया गया है।

About विश्व भारत

Check Also

सनातन धर्मनगरी उत्तराखंड हरिद्वार में बड़ा ट्रेन धोखा!

सनातन धर्मनगरी उत्तराखंड हरिद्वार में बड़ा ट्रेन धोखा! टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट हरिद्वार। भारत …

मारपीट में बेटा हुआ अपाहिज : तो पिता ने आरोपी की करवा दी हत्या

मारपीट में बेटा हुआ अपाहिज : तो पिता ने आरोपी की करवा दी हत्या टेकचंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *