Breaking News

अंग्रेजों ने जाति व्यवस्था को फूट डालो और राज करो की नीति अपनायी : RSS का अभिकथन

अंग्रेजों ने जाति व्यवस्था को फूट डालो और राज करो की नीति अपनायी : RSS का अभिकथन

 

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

 

नागपुर । अंग्रेज मिशनरियों ने भारत के इस एकीकरण के समीकरण को मुगलों से बेहतर समझा कि यदि भारत और उसके स्वाभिमान को तोड़ना है तो सबसे पहले जाति व्यवस्था के रूप में या इस एकीकृत करने वाले कारक को एक बाधा या जंजीर कहकर तोड़ दें. जाति व्यवस्था की इस समझ को अंग्रेजों ने अपनी फूट डालो और राज करो की नीति के लिए अपनाया था.

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ी एक पत्रिका ने जाति व्यवस्था को भारत की एकता का कारक बताया और जाति व्यवस्था को उचित ठहराने की कोशिश की है. पांचजन्य मैगजीन के संपादकीय में जाति व्यवस्था को भारतीय समाज को एक करने वाली वजह बताते हुए कहा गया है कि मुगल इसे समझ नहीं सके और अंग्रेज इसे देश पर अपने आक्रमण के लिए एक बाधा के रूप में देखते थे.

मैगजीन के संपादक हितेश शंकर ने संपादकीय में लिखा है कि जाति व्यवस्था एक कड़ी थी जो भारत के अलग-अलग वर्गों को उनके पेशे और परंपरा के मुताबिक एक साथ रखती थी. औद्योगिक क्रांति के बाद, पूंजीपतियों ने जाति व्यवस्था को भारत के पहरेदार के रूप में देखा था.

संपादकीय में दिए गए तर्क के मुताबिक जाति व्यवस्था हमेशा आक्रमणकारियों के निशाने पर थी. जहां मुगलों ने तलवार के बल पर तो वहीं मिशनरियों ने सेवा और सुधार की आड़ में इसे निशाना बनाया. जाति के रूप में भारत के समाज ने एक जो बात समझी थी वो ये कि अपनी जाति से दगा करना राष्ट्र से दगा करना है.

मिशनरियों ने भारत के इस एकीकरण के समीकरण को मुगलों से बेहतर समझा कि यदि भारत और उसके स्वाभिमान को तोड़ना है तो सबसे पहले जाति व्यवस्था के रूप में या इस एकीकृत करने वाले कारक को एक बाधा या जंजीर कहकर तोड़ दें.

संपादकीय में ये तर्क दिया गया है कि मिशनरियों द्वारा जाति व्यवस्था की इस समझ को अंग्रेजों ने अपनी फूट डालो और राज करो की नीति के लिए अपनाया था. संपादकीय में कांग्रेस पर भी हमला किया गया है. इसमें कहा गया है कि हिंदू जीवन जिसमें गरिमा, नैतिकता, जिम्मेदारी और सांप्रदायिक भाईचारा शामिल है वो जाति के इर्द-गिर्द घूमता है. जिसे मिशनरीज़ नहीं समझ सके.

मिशनरियों ने जाति को अपने धर्मांतरण के कार्यक्रम में एक बाधा के तौर पर देखा, तो वहीं कांग्रेस ने इसे हिंदू एकता में एक कांटे के रूप में देखा. कांग्रेस जाति जनगणना कराना चाहती है क्योकि वह अंग्रेजों की तर्ज पर लोकसभा सीटों को जाति के आधार पर बांटकर देश में बंटवारा बढ़ाना चाहती है.

कांग्रेस की जाति क्या है?

राहुल गांधी पर लोकसभा में जाति के मुद्दे पर बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर के तज पर संपादकीय में कहा गया है कि भारत की जाति क्या है? समाज और इतिहास का उत्तर है हिंदू. लेकिन जब कांग्रेस पार्टी से उसकी जाति पूछी जाएगी तो जवाब होगा ईस्ट इंडिया कंपनी और ए ओ ह्यूम.’

गौरतलब है कि हाल ही में संसद में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की जाति पर बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने टिपण्णी की थी. जहां एक तरफ आरएसएस से जुड़ी पत्रिका में जाति व्यवस्था के पक्ष में तर्क दिया गया है. तो वहीं आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने बार-बार कहते रहे हैं कि जातिगत भेदभाव भारतीय समाज के लिए अभिशाप है और इसे खत्म किया जाना चाहिए.

About विश्व भारत

Check Also

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे को दिया सस्ता-टिकाऊ डिजाइन

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे को दिया सस्ता-टिकाऊ डिजाइन टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट नई दिल्ली। देहरादून के …

पशु चिकित्सक से RSS के सरसंघचालक तक माेहन भागवत का सफरनामा

पशु चिकित्सक से RSS के सरसंघचालक तक माेहन भागवत का सफरनामा टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री : …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *