Breaking News

वयोवृद्धों के लिए वरिष्ठ नागरिक कार्ड जरुरी है : किराए में छूट, मुफ्त इलाज सहित मिलेंगे अनेक फायदे

Advertisements

नई दिल्ली । केंद्रीय सरकार द्धारा प्रदत्त योजना के अनुसार वरिष्ठ नागरिक कार्ड के अनेक फायदे मिलते है। इस कार्ड से वरिष्ठ नागरिकों को न केवल किराए में छूट बल्कि मुफ्त इजाज सहित अनेक सुविधाएं मिलती है। आइए जानते है कैसे बनता है वरिष्ठ नागरिक कार्ड के लाभ वरिष्ठ नागरिक की भारी तादाद और उनकी रोजमर्रा की दुश्वारियों को देखते हुए सरकार ने वरिष्ठ नागरिक कार्ड बनाती है. यह कार्ड 60 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनाया जाता है जिसे “सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड” भी कहते हैं. यह कार्ड भी एक तरह का पहचान पत्र है जो कार्डधारक की डिटेल बताता है. इस कार्ड की मदद से वरिष्ठ नागरिक को कई खास सुविधाएं दी जाती हैं.

Advertisements

सरकारी के साथ ही प्राइवेट स्कीम का लाभ भी इस कार्ड की बदौलत दिया जाता है. इस कार्ड में वरिष्ठ नागरिक का ब्लड ग्रुप, इमरजेंसी कांटेक्ट नंबर, एलर्जी और अन्य मेडिकेशन डिटेल दी गई रहती है. तो आइए जानें कि

Advertisements

वरिष्ठ नागरिक आईडी कार्ड कैसे बनता है.

वरिष्ठ नागरिक कार्ड राज्य सरकारें अपने स्तर पर बनाती हैं. इसके लिए राज्य सरकार की ऑनलाइन वेबसाइट पर अप्लाई करना होता है. एप्लिकेशन के साथ कुछ कागजात भी देने होते हैं ताकि आवेदन के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी की जा सके.
1-एज प्रूफ के लिए कागजात
इसके लिए पासपोर्ट, पैन कार्ड, स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट दे सकते हैं
2-निवास प्रमाण पत्र के कागजात इसमें वैध दस्तावेज जैसे राशन कार्ड, पासपोर्ट, इलेक्शन कार्ड, बिजली या फोन का बिल दे सकते हैं जो आवेदक के नाम से हो
3-मेडिकल इनफॉर्मेशन कागजात
इसमें ब्लड रिपोर्ट, मेडिकेशन और एलर्जी की रिपोर्ट देनी होती है

4- 3 स्टांप साइज फोटोग्राफ भी लगाना होता है

वरिष्ठ नागरिक आईडी कार्ड बनाने के लिए राज्य सरकार की वेबसाइट पर अप्लाई करना होता है. इसका फॉर्म राज्य सरकार की वेबसाइट पर ही मिलता है जहां इसे ऑनलाइन भरा जा सकता है. अगर आप दिल्ली में रहते हैं और दिल्ली का सीनियर सिटीजन आईडी कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसी तरह अन्य राज्य सरकारों की ऑनलाइन वेबसाइट पर भी फॉर्म उपलब्ध हैं जहां इसे भरकर अप्लाई किया जा सकता है.
आवेदक को दो फोटोग्राफ और पते के प्रमाण की एक कॉपी और एक आयु प्रमाण दस्तावेज के साथ आवेदन पत्र को रजिस्टर और जमा करना होगा. इसके बाद, आवेदक पंजीकरण प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ सकता है. प्रत्येक आवेदक जिसने जरूरी दस्तावेज जमा किए हैं और पंजीकरण प्रक्रिया पूरी कर ली है, उसे आवेदन की मंजूरी और दस्तावेजों के वेरिफिकेशन के बाद वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र प्राप्त होगा.अधिक जानकारी के लिए या वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में अन्य जानकारी के लिए, टोल-फ्री नंबर 1291 या 100 पर अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं.

वरिष्ठ नागरिक कार्ड के फायदे

रेलवे में पहले वरिष्ठ नागरिक को किराये में रियायत दी जाती थी, हालांकि अब भी अलग से टिकट काउंटर मुहैया कराया जाता है. फ्लाइट टिकट में रियायत दी जाती है. इनकम टैक्स अन्य लोगों की तुलना में कम लगता है, साथ ही कुछ मामलों में रिटर्न भरने से छूट मिलती है. एफडी पर जनरल पब्लिक से अधिक ब्याज मिलता है. पोस्ट ऑफिस इनवेस्टमेंट स्कीम में आम लोगों की तुलना में अधिक लाभ और सुविधाएं मिलती हैं. सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज और सरकारी अस्पतालों में रियायती दर पर इलाज दिया जाता है. सरकारी कंपनी एमटीएनएल और बीएसएनएल के लिए अप्लाई करने पर रजिस्ट्रेशन चार्ज में छूट और मंथली रेंटल चार्ज में भी छूट दी जाती है.

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

छत्तीसगढ मे प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के करकमलों महतारी वन्दन योजना का शुभारंभ

छत्तीसगढ मे प्रधानमंत्री नरेंद मोदी के करकमलों महतारी वन्दन योजना का शुभारंभ टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: …

निवडणूक आयोगाची आज महत्वाची बैठक : बीजेपीचे जागा वाटप आज ठरणार?

राष्ट्रवादी काँग्रेस पक्षातील पक्ष आणि चिन्हचा वादवर आज सर्वोच्च न्यायालयात सुनावणी होणार आहे. निवडणूक आयोगाच्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *