Breaking News

कमलनाथ की विदाई। मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में पराजय पश्चात कांग्रेस ने बदले अध्यक्ष के चेहरे

Advertisements

कमलनाथ की विदाई। मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में पराजय पश्चात कांग्रेस ने बदले अध्यक्ष के चेहरे

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

Advertisements

भोपाल। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हार के बाद कांग्रेस ने अपने चेहरे बदल दिए हैं. मध्य प्रदेश में कमलनाथ की जगह अब जीतू पटवारी मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के चीफ होंगे.
विधानसभा चुनाव में पार्टी की हार के बाद कमलनाथ में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद पार्टी ने राऊ के पूर्व विधायक 50 वर्षीय पटवारी को कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया. कांग्रेस ने आदिवासी नेता उमेश सिंघार को मध्य प्रदेश विधानसभा में विपक्ष का नेता बनाया है. वहीं हेमंत कटारे को उप नेता बनाया गया है. ‘इंडियन एक्सप्रेस’ ने इन नियुक्तियों पर विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित करते हुए लिखा है कि इन नियुक्तियों में ओबीसी, ब्राह्मण और आदिवासी समीकरण का ध्यान रखा गया है.

पटवारी कमलनाथ सरकार में उच्च शिक्षा, खेल और युवा मामलों के मंत्री थे. वो मालवा-निमाड़ क्षेत्र से आते हैं. ये इलाका मध्य प्रदेश की राजनीति को नई दिशा देता रहा है. इस इलाके में राज्य की 66 सीटें हैं. छत्तीसगढ़ में रमन सिंह को बीजेपी ने मुख्यमंत्री क्यों नहीं बनाया? उधर छत्तीसगढ में भूपेश बघेल का कांग्रेस में क्या होगा राजनीतिक भविष्य छत्तीसगढ़ में कांग्रेस जीती तो कौन बनेगा सीएम, क्या कहते हैं भूपेश बघेल? मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सीएम बनाने से पहले बीजेपी में क्या चल रहा है।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी इसी इलाके से आते हैं. जीतू पटवारी भी ओबीसी समुदाय से आते हैं और राहुल गांधी के करीबी समझे जाते हैं. अंदरुनी सूत्रों के मुताबिक़ मध्य प्रदेश में उनके कांग्रेस अध्यक्ष बनने में इस नजदीकी ने अहम भूमिका निभाई है. चुनाव के दौरान पटवारी को कांग्रेस के चुनावी अभियान का सह-अध्यक्ष बनाया गया था. उनकी जन-आक्रोश रैलियों में अच्छी खासी भीड़ जुट रही थी.

पटवारी शिवराज सिंह चौहान को पटवारी, पुलिस और शिक्षक भर्ती में कथित घोटाले को लेकर घेरते रहे हैं. हालांकि इसके बावजूद बीजेपी की मधु वर्मा ने उन्हें 35 हजार से अधिक वोटों से हरा दिया. कमलनाथ उस दिन कांग्रेस विधायक दल की बैठक में नहीं आए थे, जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक लाइन का प्रस्ताव पेश कर पटवारी को राज्य का कांग्रेस अध्यक्ष बनायादूसरी ओर विधानसभा में विपक्ष के नेता बनाए गए उमंग सिंघार ने धार जिले की गंधवानी सीट से जीत कर आए हैं. कटारे कांग्रेस नेता और स्वर्गीय सत्यदेव कटारे के पुत्र हैं. वो भिंड के अटेर सीट से जीत कर आए हैं. मध्य प्रदेश के नए सीएम मोहन यादव का बुलडोजर एक्शन, बीजेपी कार्यकर्ता पर ‘हमला करने वालों’ मे एक है।छत्तीसगढ़ में चरण दास महंत बने विपक्ष के कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ में भी अपने नेता बदले हैं. यहां 69 वर्षीय चरण दास महंत को विधानसभा में विपक्ष का नेता बनाया है. कांग्रेस के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने महंत को विधानसभा में विपक्ष का नेता बनाने की मंजूरी दे दी है. महंत को छत्तीसगढ़ में कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है. लोकसभा सांसद दीपक बैज को राज्य का कांग्रेस अध्यक्ष बनाए रखा गया है. महंत राज्य के उन पांच वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं में शामिल हैं, जो इस चुनाव में अपनी सीट बचाने में कामयाब रहे हैं. कांग्रेस की दूसरी पीढ़ी के नेता महंत विधानसभा के स्पीकर थे. पक्ष और विपक्ष दोनों उनसे संतुष्ट रहे हैं. बीजेपी ने भी स्पीकर के तौर पर उनके निष्पक्ष रुख का समर्थन किया है. महंत के पास पीएचडी की डिग्री हैं और वो सामाजिक कार्यकर्ता हैं. महंत केंद्र भी मंत्री रह चुके हैं. वो तीन बार से लोकसभा सांसद हैं. उनके पिता बिसाहू दास महंत छत्तीसगढ़ के सबसे लंबे समय तक के विधायकों में से एक थे. वो अविभाजित मध्य प्रदेश में कांग्रेस के अध्यक्ष भी थे. 2013 में जब झीरम घाटी में एक नक्सली हमले में पूरा कांग्रेस नेतृत्व मारा गया था तो तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने महंत को राज्य में कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने को कहा था. उस हमले में राज्य के तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष नंद कुमार पटेल मारे गए थे।

अरब सागर में भारतीय नौसेना का एक निगरानी विमान उस जहाज का पीछा कर रहा है, जिसका अज्ञात हमलावरों ने अपहरण कर लिया है.भारतीय नौसेना का निगरानी विमान पी-81 सोमालिया की ओर जा रहे इस मर्चेंट शिप पर नजर रखे हुए है.इसके साथ ही यूरोपियन यूनियन नेवल फोर्स अटलांटा ( पश्चिमी हिंद महासागर में ईयू का मैरीटाइम सिक्योरिटी ऑपरेशन) भी इस ऑपरेशन में शामिल हो गया है. सबसे पहले भारतीय नौसेना ने माल्टा के झंडे वाले शिप एमवी रुएन को देखा था. इसमें 18 नाविक हैं.

‘हिंदुस्तान टाइम्स’ में छपी ख़बर के मुताबिक़ भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने बताया कि हालात को देखते हुए भारतीय नौसेना ने अपना गश्ती विमान इसकी ओर मोड़ दिया और इस इलाके को अपनी निगरानी में ले लिया.अदन की खाड़ी का ये इलाके अब भारतीय नौसेना के गश्ती विमान और युद्धपोत की निगरानी में है.
अपहरण के संकेत मिलते ही इस जहाज ने तुरंत यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशन को इसका संदेश भेजा.14 दिसंबर को इस जहाज का परिचालन करने वाली कंपनी ने कहा कि ऐसा लगता है कि चालक दल का अब इस जहाज पर नियंत्रण नहीं है.

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मैनेजर दिशा सालियान की मौत मामला महाराष्ट्र में राजनीतिक रूप ले रहा है. मुंबई पुलिस की एसआईटी फिलहाल मामले की जांच कर रही है.

इस बीच भाजपा नेता नारायण राणे ने शनिवार को दावा किया कि दिशा सालियान की मौत के मामले में शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे निश्चित रूप से जेल जाएंगे. पूर्व केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने कहा है कि सुशांत सिंह और दिशा सालियान दोनों की हत्या की गई है. उन्होंने कहा है कि ये मैं पहले ही कह चुका हैं. उन्होंने कहा, “जब दोनों की मौत हुई तो उनकी सरकार थी और हत्या कराई गई थी. मैंने उस वक्त भी कहा था कि इसमें एक मंत्री शामिल है.” “पहले कोई जांच नहीं हुई और अब जांच हो रही है. अब सच्चाई सामने आ जाएगी. आदित्य ठाकरे निश्चित रूप से जेल जाएंगे.

‘अमर उजाला’ ने नारायण का ये बयान छापा है. महाराष्ट्र सरकार के आदेश पर 15 दिसंबर को मुंबई पुलिस ने दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की पूर्व मैनेजर दिशा सालियान की मौत की जांच के लिए तीन सदस्यीय विशेष जांच टीम (एसआईटी) का गठन किया था. महाराष्ट्र सरकार ने 12 दिसंबर, 2023 को दिशा सालियान की मौत की एसआईटी जांच के आदेश दिए थे. एसआईटी का गठन एडिशनल कमिश्नर नॉर्थ रीजन के नेतृत्व में किया गया है. एसआईटी ने लोगों से पूछताछ शुरू कर दी है. बीते वर्ष दिसंबर में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधानसभा को बताया था कि सालियान की मौत की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया जाएगा.

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का छिंदवाड़ा आगमन आज

BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा का छिंदवाड़ा आगमन आज टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक …

डबल इंजिन की सरकार ने महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार सब कुछ डबल किया है ? नकुलनाथ का आरोप

डबल इंजिन की सरकार ने महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार सब कुछ डबल किया है ? …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *