Breaking News

महायुती में 50-50 के फॉर्मूले पर कौन कितनी सीटों पर लडे़गा चुनाव?

महायुती में 50-50 के फॉर्मूले पर कौन कितनी सीटों पर लडे़गा चुनाव?

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

मुंबई: महाराष्ट्र के विधान परिषद की 15 सीटों पर अगले कुछ दिनों में चुनाव होने वाले हैं। विधान परिषद की शिक्षक और स्नातक चुनाव क्षेत्र से संबंधित 4 सीटों पर इसी 26 जून को मतदान होने हैं। वहीं अन्य 11 सीटों के लिए 12 जुलाई को मतदान होगा। इस बीच, बताया जा रहा है कि 11 जुलाई को होने वाले विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा के साथ गठबंधन वाली महायुति ने फीफ्टी-फीफ्टी का फॉर्मूला तैयार कर लिया है।

फॉर्मूला के मुताबिक, 11 सीटों में से 5 सीटों पर भाजपा अपने उम्मीदवार उतारेगी, जबकि बाकी 6 सीटों पर महायुति में शामिल शिवसेना (शिंदे गुट) और एनसीपी (अजीत गुट) के उम्मीदवारों को उतारने की रणनीति बनाई गई है।

 

वोटों का समीकरण

जानकारी के लिए बता दें कि विधान परिषद में एक सदस्य को निर्वाचित होने के लिए औसतन 23 वोटों की जरूरत होती है। महाराष्ट्र में बीजेपी के पास 103 विधायक हैं, उसके बाद एसीपी (अजीत पवार) के 40 और शिवसेना (शिंदे गुट) के 38 विधायक है। वहीं, एमवीए में कांग्रेस के 37, शिवसेना (उद्धव गुट) के 15 और एनसीपी (शरद पवार) के 10 विधायक हैं, जबकि विधायक अशोक पवार और नवाब मलिक ने दोनों गुटों में से किसी को भी समर्थन देने का हलफनामा नहीं दिया है।

इन आंकड़ो को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि महायुति में सहमति के आधार पर बीजेपी के 5, एनसीपी (अजीत पवार)-2, शिवसेना (शिंदे गुट)- 2 सदस्य को विधान परिषद भेज सकती है। जबकि, दूसरी तरफ महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस- 1 और शिवसेना (उद्धव गुट) व एनसीपी (शरद पवार) आपस में सहमति बनाकर अपने 1 सदस्य को विधान परिषद में भेज सकते हैं।

25 जून को जारी होगी अधिसूचना

 

बता दें कि विधान परिषद के 11 सदस्य 27 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। इस वजह से इन सीटों के लिए 12 जुलाई को चुनाव कराए जाएंगे।इसके लिए चुनाव आयोग 25 जून को अधिसूचना जारी करेगा। चुनाव के लिए इच्छुक उम्मीदवार 2 जुलाई तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। आवेदनों की जांच 3 जुलाई को की जाएगी। वहीं 5 जुलाई तक उम्मीदवार अपना फॉर्म वापस ले सकते हैं। 12 जुलाई को वोटिंग सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगी और उसी दिन मतगणना कर नतीजे घोषित किए जाएंगे।

About विश्व भारत

Check Also

कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व CM कमल नाथ का राजनैतिक गढ ध्वस्त!

कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री व पूर्व CM कमल नाथ का राजनैतिक गढ ध्वस्त! टेकचंद्र …

BJP लोकसभा में हुई गलती विधानसभा में नहीं दोहराएगी

BJP लोकसभा में हुई गलती विधानसभा में नहीं दोहराएगी टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट मुंबई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *