Breaking News

जोरदार बारिश से सिवनी जिले के कई इलाकों में पानी पानी

जोरदार बारिश से सिवनी जिले के कई इलाकों में पानी पानी

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

सिवनी । तेज बारिश से मध्यप्रदेश का सिवनी जिला जिधर देखो उधर पानी पानी हो गया है। सिवनी शहर का मुख्य बुधवारी बाजार भी जलमग्न हो गया। बाजार की कई गलियों में घुटनों तक पानी भरने से दुकानों में भी पानी घुस गया। नगर पालिका के सामने से बाजार के लोहाओली गली और शंकर मढि़या तक मुख्य मार्ग पर भी कमर तक पानी भरने से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

सिवनी के विवेकानंद वार्ड में कई घरों में कमर तक पानी भर गया है।सिवनी में पानी में गिरने से 10 साल की बच्ची हो बेहोश हो गई।

कई इलाकों में पानी भरने से घर में रखा अनाज हुआ खराब।

सिवनी में वैनगंगा नदी बारिश के पानी से उफान पर आ गई।

मध्य प्रदेश के सिवनी में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सोमवार देर रात से मंगलवार दिनभर 190 मिमी बारिश हुई। कलेक्टर संस्कृति जैन ने बुधवार को सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया है।

मुख्यालय समेत जिले में लगभग एक पखवाड़े बाद सोमवार देर रात से मंगलवार को दिन भर रुक-रुककर हुई आफत की बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। सुबह के समय मूसलाधार बारिश से नगर के विवेकानंद वार्ड के लड़ैया मोहल्ला में कमर तक जलभराव होने से लोग परेशान हुए है। सड़क पर खड़े आटो में अचानक लगा दी आग, पूछने पर बोली यह बात

इस वार्ड में एक 10 वर्ष की बच्ची पानी में गिरने के कारण बेहोश हो गई, जिसे उपचार के लिए स्वजन कंधे पर उठाकर अस्पताल ले गए। घरों में पानी घुसने से गृहस्थी का सामना बर्बाद हो गया। इधर वैनगंगा नदी व नालों के उफान पर आने से कई गांवों का संपर्क टूट गया। संजय सरोवर भीमगढ़ बांध का जलस्तर बढ़ने से गेट खोलकर पानी छोड़ा गया है।

पानी निकासी के लिए जेसीबी लेकर पहुंचा अमला

जोरदार बारिश से नगर के लड़ैया मोहल्ला में कमर तक पानी भरने की सूचना पर कोतवाली पुलिस, नगरपालिका का अमला, तहसीलदार और सिटी मजिस्ट्रेट ने मौके पर पहुंचकर जायजा लिया। कोतवाली थाना प्रभारी सतीश तिवारी ने बताया कि नाले के पास सीमेंट की बोरियों के साथ नाले में कचरा और पेड़ की बड़ी टहनी होने के कारण पानी निकासी नहीं होने पर अमले ने जेसीबी बुलाकर बोरियों और कचरे को हटाया।

इसके बाद पानी की निकासी हो सकी। वार्ड के लोगों ने बताया कि जरा सी तेज वर्षा में यहां जलभराव होने से खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन मंगलवार को पहली बार सड़के नदियों में तब्दील हो गई। सड़कों पर कमर तक पानी भरने के कारण घरों में भी पानी घुस गया है।

राजस्व विभाग ने 5 एकड़ में लगी मक्का की फसल पर चलवा दिया ट्रैक्टर

इससे उन्हें खासी परेशानियों के साथ नुकसानी का सामना करना पड़ा। घर मे रखा अनाज समेत अन्य सामान खराब हो गया। जलभराव की जानकारी मिलने पर विधायक ने भी मौके पर पहुंचकर जायजा लिया।

शहर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में भी जलभराव होने से लोगों को परेशानियां हुईं। कटंगी रोड स्थित रेलवे के अंडरब्रिज में भी कमर से ऊपर तक पानी भरने से घंटों तक आवागमन बंद रहा।

अनेक गांवों से टूटा संपर्क

मुख्यालय के अलावा जिले भर में मंगलवार को जोरदार बारिश होने से नदी नाले उफान पर आ गए। इससे अनेक गांवों का संपर्क टूट गया। लखनावाड़ा थाना प्रभारी सीके सिरामे ने बताया कि वैनगंगा नदी व विभिन्न नालों के उफान पर आने से गोपालगंज से धमनिया, मुख्य मार्ग से आमाकोला, पलारी से चांवड़ी, लखनवाड़ा से संगई, कातलबोड़ी से जैतपुर, मड़वा से हथनापुर, सरगापुर से जैतपुर समेत अन्य गांवों का संपर्क टूट गया।

बंडोल थाना प्रभारी राजेश दुब ने बताया कि भारी बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर होने से गरठिया, बखारी और कन्हेरा मार्ग बंद हो गया। केवलारी थाना प्रभारी ने बताया कि बंदेली से अहरवाड़ा मार्ग नाले के उफान पर आने से बंद रहा।

वैनगंगा नदी किनारे बसे लोगों को किया अलर्ट

लखनावाड़ वैनगंगा नदी के अत्यधिक उफान पर आने से छोटा पुल और नदी के किनारे लगी दुकानें डूब गई। लगातार बढ़ रहे जलस्तर को देखकर पटवारी ने मौके पर पहुंचकर नदी के किराने बसे लोगों को अलर्ट कर जल स्तर कम होने तक सुरक्षित स्थान पर जाने की सलाह दी।

नदी के किराने बने कुछ घरों को भी खाली कराया गया। इधर नदी और नालों के उफान पर आने से पुल-पुलिया के पास पुलिस बल तैनात किया गया ताकि लोग उफनाते पुल को पार ना कर सकें। बल ने मौके पर लोगों को जलस्तर कम होने पर ही आवागमन करने की सलाह दी।

पूरी क्षमता के साथ भरा बांध, खोले छह गेट

तेज बारिश से संजय सरोवर भीमगढ़ बांध का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। इसे लेकर मंगलवार की सुबह करीब 10 बजे बांध के पांच गेट खोलकर 30 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। इसके बाद भी जोरदार बारिश के कारण बांध में जलस्तर लगातार बढ़ने से बांध का एक ओर गेट खोल दिया गया। कुछ छह गेट खोलकर 37 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।

गेट से पानी छोड़ने के पूर्व वैनगंगा नदी के किनारे बसे गांवों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। लोगों को नदी का जल स्तर बढ़ने पर सुरक्षित स्थान पर जाने की समझाइश भी दी गई है। बांध के प्रभारी उदयभान मर्सकोले ने बताया है कि बांध का जलस्तर मंगलवार की सुबह तक 519.35 मीटर था। उन्होंने बताया कि 519.30 मीटर जलस्तर आने तक बांध के गेट खुले रहेंगे। इसके बाद तय किया जाएगा कि बांध के गेट खुले रखना है या नहीं।

About विश्व भारत

Check Also

महायुति में ‘लाड़ली बहन योजना’ का श्रेय लेने मची होड़

महायुति में ‘लाड़ली बहन योजना’ का श्रेय लेने मची होड़ टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट …

मनोज जरांगेविरोधात मराठा समाजाचे आंदोलन

मनोज जरांगे यांच्या हेतूविषयी शंका उपस्थित करून बार्शीचे भाजपपुरस्कृत अपक्ष आमदार राजेंद्र राऊत यांनी आरोपांचे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *