Breaking News

श्रद्धा-भक्ति में सबसे बड़ी बाधा है अंहकार का त्याग जरुरी

श्रद्धा-भक्ति में सबसे बड़ी बाधा है अंहकार का त्याग जरुरी

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

 

संसार में हम मनुष्य जाति के प्राणी हैं और हमारे जीवन का बस एक ही उद्देश्य होना चाहिए वो है जीवनोपार्जन के लिए कर्म करते हुए केवल अपने इष्ट देव भगवान की श्रद्धापूर्वक उपासना ध्यान और भक्ति करते रहना है। केवल परमात्भा ही है जो हमें इस भवसागर से सदा के लिए पार लगा सकते है। श्रीमद भागवत यानि श्री मान लक्ष्मी और मद माने अहंकार, जिनको लक्ष्मी का अहंकार हो अथवा जिसको किसी वास्तु का अहंकार हो जैसे रूप का, धन का, जवानी का, भक्ति का भी अभिमान हो, उनको श्रीमद भागवत सुननी चाहिए। श्रीमद भागवत सुनने से उनका अहंकार दूर हो जायेगा।

 

भक्ति में जो मुख्य बाधा होती है वो अहंकार ही होता है। हमारे और भगवान के बीच में अगर कोई भी सबसे बड़ी बाधा होती है तो वो केवल अहंकार ही होती है। अहंकार यानी घमण्ड जब हमको आ जाता है तो हमारे और भगवान के बीच में बाधा आ जाती है। श्रीहरि और मनुष्य के बीच में एक माया के वशीभूत अहंकार की दीवार आ जाती है। लेकिन दीवार के उस पर जो मेरे गोविन्द जी खड़े है वो ये सोचते है कि कब ये इस अहंकार की दीवार को तोड़े और मैं इसको अपने दर्शन दूँ।

ऐसा हो ही नहीं पाता है। ऐसा इसलिए नहीं हो पाता है क्योँकि हम तो अपने आप में ही व्यस्त रहते है। अपने आप में ही खोये रहते है। अहंकार को दिन प्रतिदिन बढ़ाते ही रहते है। जैसे ही महाराज श्री ने कल की कथा में कहा था कि रावण को मैंने नहीं मारा था उसको तो उसकी “मैं” ने ही मारा था। अब तो हमारे सनातन धर्म के कई लोग पहले तो केवल भोजन ही कर लिया करते थे पर अब तो कई लोग भगवान की पूजा भी कर देते है मंदिर में जुते और चप्पल पहनकर नही जाना चाहिए

इन सब को देखकर तो मेरे मन को बड़ा ही कष्ट होता है। अगर हम ही अपने भगवान का मान सम्मान नहीं करेंगे तो और कौन करेगा? हम सब की तो ये पहली रेस्पोंसिब्लिटी होती है की हमको तो अपने भगवान का सम्मान तो करना ही चाहिए तभी तो हमारा सब लोग सम्मान करेंगे। भगवान को हमारी तुम्हारी जरुरत नहीं होती है। केवल हम को ही भगवान की जरुरत होती है। क्या भगवान हमारे जाने से और भी महान हो जायेगा, नहीं ऐसा कुछ भी नहीं होगा। भगवान तो जैसे थे वैसे ही बने रहेंगे।

आप विश्वास मानिये भगवान के एक ही संकल्प से ही यह पृथ्वी क्षण भर में ही नष्ट हो सकती है। और दूसरे ही संकल्प मात्र से ही उसी दुनिया का फिर से सृजन हो सकता है। तो श्रीमद भागवत हमें सिखाती है कि हमें अहंकार से दूर ही रहना चाहिए। अगर हम भगवान के मंदिर में जाएँ तो हमारे पैर में जूते और चप्पल न हो। भगवान के मंदिर में जाये तो चमड़े की बेल्ट और पर्स भी न हो। और सदा ही भगवान के मंदिर में पूरी श्रद्धा भाव से ही मंदिर में जाना चाहिए।

कल की कथा में परीक्षित राजा शुकदेव जी महाराज से कहते है कि जिस व्यक्ति की मृत्यु सातवें दिन हो उसको क्या करना चाहिए। यहाँ पर एक बात तो पक्की थी कि राजा के पास तो सात दिन थे ही क्योँकि उनको तो सातवें दिन की मृत्यु का श्राप लगा था। अब क्या हमें इस बात का विश्वास है कि क्या हमारे पास वो सात दिन भी है की नहीं है। जब हमको ये पता ही नहीं है की क्या हमारे पास सात दिन है भी की नहीं है तो हमें किस बात का घमंड है।

आप याद रखिये की मृत्यु के तीन वजह पक्की होती है और वो है समय, स्थान और कारण। हमको अपनी मृत्यु को शोक नहीं बनाना चाहिए, मृत्यु को तो हमें उत्सव बनाना चाहिए। मेरे जाने के बाद चाहे दुनिया रोये लेकिन मुझे न रोना पड़े,यहाँ या वहां।सपोज करो की कोई आपको बता दे की आज आपका आखिरी दिन है तो इस आखिरी दिन में आप क्या करना चाहोगे।तो इस के लिए आप सोचो बैठा कर थोड़ी देर ठन्डे दिमाग से।अपना अच्छे से अच्छा सोचो की हमको क्या करना चाहिए..!! शेष श्रीहरि

About विश्व भारत

Check Also

आज देश के समस्त शक्तिपीठों में की जाती है मां सिद्धिदात्री की उपासना

आज देश के समस्त शक्तिपीठों में की जाती है मां सिद्धिदात्री की उपासना टेकचंद्र सनोडिया …

मां कात्यायनी पूजन से कालसर्प दोष से जुड़ी परेशानियां होती हैं दूर

मां कात्यायनी पूजन से काल सर्प दोष से जुड़ी परेशानियां होती हैं दूर टेकचंद्र सनोडिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *