Breaking News

कांग्रेस ने PM मोदी पर लगाया आचार संहिता नियम के उल्लंघन करने का आरोप

Advertisements

कांग्रेस ने PM मोदी पर लगाया आचार संहिता नियम के उल्लंघन करने का आरोप

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

Advertisements

दिल्ली। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. कांग्रेस ने चुनाव आयोग से पीएम मोदी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है. तृणमूल कांग्रेस के सांसद साकेत गोखले ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ शिकायत दर्ज करायी और आरोप लगाया कि उन्होंने आंध्र प्रदेश में एक चुनावी रैली में भाग लेने के लिए भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन किया है।

 

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हूई, आंध्र प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को लिखे पत्र में गोखले ने रविवार को पलनाडु जिले के चिलकलुरिपेट में मोदी की यात्रा का जिक्र किया, जहां प्रधानमंत्री ने टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू के साथ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की रैली को संबोधित किया था। गोखले ने अपने पत्र में कहा, “यह आपके तत्काल संज्ञान में लाने और माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 17.03.2024 को पालनाडु जिले के 96-चिलकलुरिपेट विधानसभा क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन के लिए एक औपचारिक शिकायत दर्ज करने के लिए है।“

AICC में CWC की बैठक शुरू, वीडियो गोखले ने कहा कि पीएम मोदी रविवार शाम को भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर टेल नंबर ZP 5236 में सवार होकर रैली स्थल पर पहुंचे, जो भाजपा के लिए चुनाव प्रचार का एक हिस्सा था। उन्होंने कहा, “आपका ध्यान ईसीआई के पत्र संख्या 464/आईएनएसटी/2014/ईपीएस 10.04.2014 में निर्धारित आधिकारिक वाहनों और हेलीकॉप्टरों के उपयोग पर चुनाव आयोग के नियमों की ओर आकर्षित किया जाता है, जो सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को संबोधित हैं।”

 

अब होली पर लखनऊ से दिल्ली जाना और दिल्ली से लखनऊ आना होगा आसान एक्स पर एक पोस्ट में, जहां उन्होंने अपनी शिकायत भी साझा की, गोखले ने बताया कि चुनाव आयोग के नियम चुनाव प्रचार के लिए राज्य मशीनरी के उपयोग पर रोक लगाते हैं। उन्होंने कहा, ”इंदिरा गांधी को विशेष रूप से इसी कारण से 1975 में अयोग्य घोषित किया गया था।” तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी को चुनावी कदाचार का दोषी ठहराए जाने के बाद 1975 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने अयोग्य घोषित कर दिया था। उनके खिलाफ सबसे महत्वपूर्ण निष्कर्षों में से एक यह था कि उनके चुनाव एजेंट, यशपाल कपूर, रायबरेली के जिला मजिस्ट्रेट थे।

 

हिंद महासागर में समुद्री डकैतों और आतंकवाद से निपटने के लिए भारत प्रतिबद्ध: पीएम मोदी गोखले ने यह भी कहा कि अगर बीजेपी ने हेलिकॉप्टर के इस्तेमाल के लिए भुगतान किया है, तो चुनाव आयोग को यह स्पष्ट करना चाहिए कि वायु सेना के हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किस आधार पर जरूरी है। उन्होंने कहा, “अगर बीजेपी ने भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर को किराए पर लेने के लिए भुगतान किया है, तो चुनाव आयोग को हम सभी को यह बताना चाहिए कि वायुसेना का हेलिकॉप्टर क्यों आवश्यक था (मुख्यमंत्री और अन्य Z+ सुरक्षा प्राप्त लोग सामान्य वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों का उपयोग करते हैं जिनमें सभी आवश्यक सुरक्षा विशेषताएं होती हैं)…” टीएमसी नेता ने कहा, “चुनावों की घोषणा करते समय चुनाव आयोग ने कहा था कि आचार संहिता के उल्लंघन से सख्ती से निपटा जाएगा। देखते हैं कि चुनाव प्रचार के लिए भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल करने के लिए चुनाव आयोग पीएम मोदी के खिलाफ जांच या कोई कार्रवाई शुरू करता है या नहीं।” अपने पत्र में, गोखले ने बताया कि चुनाव आयोग के दिशानिर्देश कहते हैं कि “चुनाव के दौरान प्रचार, चुनाव प्रचार या चुनाव संबंधी यात्रा के लिए आधिकारिक वाहनों के उपयोग पर पूर्ण और पूर्ण प्रतिबंध होगा”। राज्यसभा सांसद ने कहा, “इसलिए, माननीय प्रधान मंत्री द्वारा केवल एक चुनावी रैली को संबोधित करने के लिए आधिकारिक भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर का उपयोग उपरोक्त दिशानिर्देशों का स्पष्ट उल्लंघन है। इस पत्र के माध्यम से, आपसे अनुरोध है कि आप तत्काल इस संबंध में शिकायत दर्ज करें और इस मामले में तत्काल कार्रवाई शुरू करें।” मोदी ने रविवार को पलनाडु जिले में एनडीए रैली ‘प्रजागलम’ (जनता की आवाज) को संबोधित किया, जो 10 साल बाद आंध्र प्रदेश में एनडीए सहयोगियों की पहली संयुक्त सार्वजनिक बैठक थी। सार्वजनिक बैठक में उनके साथ टीडीपी सुप्रीमो नायडू और जनसेना प्रमुख पवन कल्याण भी शामिल हुए। एमसीसी उन सम्मेलनों का एक समूह है जिन पर सभी हितधारकों द्वारा सहमति व्यक्त की जाती है और चुनावों के दौरान इसे लागू किया जाता है। इसका उद्देश्य चुनाव प्रचार, मतदान और मतगणना प्रक्रिया को व्यवस्थित, स्वच्छ और शांतिपूर्ण बनाए रखना और सत्ता में पार्टी द्वारा राज्य मशीनरी और वित्त के किसी भी दुरुपयोग को रोकना है। हालाँकि इसे कोई वैधानिक समर्थन प्राप्त नहीं है, सर्वोच्च न्यायालय ने कई अवसरों पर इसकी पवित्रता को बरकरार रखा है।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

100 ग्राम हैरोइन व 7 हजार ड्रग मनी सहित पकड़े गए मां-बेटे को जेल भेजा

100 ग्राम हैरोइन व 7 हजार ड्रग मनी सहित पकड़े गए मां-बेटे को जेल भेजा …

तहसीलदाराच्या कारच्या धडकेने दोघांचा मृत्यू

तहसीलदाराच्या कारच्या धडकेने दोघांचा मृत्यू यवतमाळ जिल्ह्यातील दारव्हा शहरानजीक आर्णी तहसीलदारांच्या मालकीच्या भरधाव कारने दुचाकीस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *