Breaking News

उद्धव ठाकरे होंगे महाराष्ट्र के अगले CM?

MVA की सरकार बनने पर उद्धव ठाकरे होंगे CM

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

मुंबई। लोकसभा चुनाव में MVA के तहत आने वाली उद्धव गुट की शिवसेना का स्ट्राइक रेट सबसे कम रहा. शिवसेना UBT 21 में से केवल 9 सीटें जीत सकी, जबकि कांग्रेस ने 17 में से 13 पर जीत हासिल की.

 

महाराष्ट्र में सीएम पद को लेकर संजय राउत ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि महाविकास अघाड़ी विधानसभा चुनाव के बाद इस पर फैसला लेगी. उनसे सवाल पूछा गया कि अगर महाराष्ट्र में एमवीए की सरकार आती है तो क्या उद्धव ठाकरे उसका नेतृत्व करेंगे. महाराष्ट्र में अक्टूबर में विधानसभा के चुनाव होने हैं.

 

शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने विधानसभा चुनाव में जीत का भी दावा किया. उन्होंने कहा, ”चुनाव होने दीजिए. हम चुनाव जीतेंगे और फिर इस पर फैसला करेंगे. इस सप्ताह की शुरुआत में संजय राउत ने दावा किया था कि विपक्षी गठबंधन 288 विधानसभा सीटों में से 180-185 सीटें हासिल करेगा.

लोकसभा चुनाव में प्रचार-प्रसार में महाविकास अघाड़ी का बेहतर प्रदर्शन रहा है

महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव 2024 में महाविकास अघाड़ी में शामिल पार्टियों ने महायुति में शामिल बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी के सत्तारूढ़ गठबंधन से बेहतर प्रदर्शन किया. महाविकास अघाड़ी ने महाराष्ट्र की 48 संसदीय सीटों में से 30 पर जीत हासिल की है. ​​हालांकि, एमवीए सहयोगियों के बीच, शिवसेना (यूबीटी) का स्ट्राइक रेट सबसे कम था. उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी ने सबसे अधिक 21 सीटों पर चुनाव लड़ा, लेकिन केवल 9 सीटें जीतीं.

कांग्रेस ने राज्य की 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा और 13 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं, शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी (SP) ने 10 सीटों पर चुनाव लड़ा और आठ सीटें जीतने में कामयाबी हासिल की. सांगली लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता विशाल पाटिल ने निर्दलीय चुनाव जीता और बाद में ग्रैंड ओल्ड पार्टी को समर्थन दिया.

महायुति में किस पार्टी को कितनी सीटें?

महायुति में शामिल बीजेपी को 9 लोकसभा सीटों पर जीत मिली. तो वहीं, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिवसेना प्रमुख एकनाथ शिंदे गुट को 7 सीटों पर जीत हासिल हुई. लोकसभा चुनाव में सबसे खराब प्रदर्शन महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार गुट की पार्टी एनसीपी का रहा. एनसीपी ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा और महज एक सीट पर जीत हासिल की.

About विश्व भारत

Check Also

चंद्रशेखर बावनकुळे कामठी-मौदातून लढणार : ‘विश्व भारत’ची बातमी ठरली खरी

महाराष्ट्र विधानसभा निवडणुकीची घोषणा होताच कोण कोठून लढणार याचे आराखडे बांधणे सुरू केले आहेत. अशातच …

माजी आमदार मल्लिकार्जुन रेड्डीची भाजपमधून का झाली हकालपट्टी?आशिष जैस्वालला विरोध

जाहीरपणे कोणी महायुतीच्या विरोधात पक्षाच्या पदाधिकारी व कार्यकर्त्याकडून वक्तव्य किंवा बंड पुकारले जात असेल अशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *