Breaking News

जब एक साथ आए 3 ‘शेर’, पैंथर’ ढसाल, विदर्भ शेर धोटे और ‘टाइगर’ बालासाहब

मुंबई। चूंकि शिवसेना प्रमुख ने 1975 में इंदिरा गांधी द्वारा लागू की गई नीतियों का समर्थन किया, इसलिए देश में अधिकांश लोग उनके खिलाफ हो गए थे। हालकि शिवसेना प्रमुख बाळासाहेब ने1975 में इंदिरा गांधी द्वारा लागू की गई नीतियों का समर्थन किया, इसलिए देश में अधिकांश लोग उनके खिलाफ हो गए। और जब प्रतिबंध हटाने के बाद 1977 के चुनावों में केंद्र में जनता पार्टी की सरकार सत्ता में आई तो मुंबई में शिवसेना का भारी विरोध हुआ। शिवसेना प्रमुख बालासाहेब ठाकरे से शुरू होकर शिवसेना के आम नेताओं को भी मुंबई में घूमना मुश्किल हो गया। सेना भवन पर पथराव किया गया, दरवाजों और खिड़कियों के शीशे तोड़ दिए गए। बालासाहेब ठाकरे ने फॉरवर्ड ब्लॉक के जाम्बुवंतराव धोटे को बुलाया था, जिन्होंने विदर्भ में ‘आया शेर’ के नारे के साथ हवा में तोड़ दिया था, शिवसेना की हताश स्थिति में शिवसेना की मदद करने के लिए। जंबुवंतराव धोटे अपने वफादार कार्यकर्ताओं के साथ सीधे बाला साहेब ठाकरे के घर और सेना भवन पहुंचे थे.
विदर्भ का शेर बंबई सेना के तगार की मदद के लिए दौड़ा, उस समय अखबार में प्रकाशित हुआ था। जाम्बुवंतराव धोटे और बालासाहेब ठाकरे ने शिवसेना भवन में लंबी चर्चा की और मुंबई के आज़ाद मदान में सेना की एक भव्य बैठक आयोजित करने की योजना बनाई। ठाकरे और धोटे की मदद के लिए दलित पंथ नेता नामदेव ढसाल भी पहुंचे. महाराष्ट्र ने विदर्भ के ‘शेर’ जम्बुवंतराव धोटे, सेना के ‘टाइगर’ बालासाहेब ठाकरे और दलितों के ‘पैंथर’ नामदेव ढसाल को पहली बार एक साथ आजाद मदन में उस विशाल सभा को संबोधित करते हुए अभूतपूर्व दृश्य का अनुभव किया। और उसके बाद ही महाराष्ट्र में जुटी शिवसेना ने जम्बुवंतराव धोटे को लोकसत्ता से बात करते हुए याद किया.
बालसाहेब ठाकरे की मदद के लिए दौड़े और बाद में शिवसेना में शामिल हुए, आपने बालासाहेब का समर्थन क्यों छोड़ा, आपने शिवसेना क्यों छोड़ी और विदर्भ जनता कांग्रेस क्यों बनाई? इन सवालों के जवाब में जाम्बुवंतराव धोटे ने कहा, मैं स्वतंत्र विदर्भ आंदोलन का कट्टर समर्थक हूं। बालासाहेब ठाकरे ने आश्वासन दिया कि शिवसेना एक स्वतंत्र विदर्भ राज्य बनाने में पूरा सहयोग करेगी। लेकिन बाद में उन्होंने स्टैंड लिया कि वो विदर्भ नहीं होने देंगे इसलिए उन्होंने शिवसेना का साथ छोड़ दिया और बालासाहेब ठाकरे का साथ छोड़ दिया. हम अभी भी मानते हैं कि विदर्भ राज्य विदर्भ जनता कांग्रेस के माध्यम से बनाया जाएगा। धोटे ने ऐसा कहा। मुंबई के शिवाजी पार्क मदाना में बाघों, शेरों और तेंदुओं का जमावड़ा और उस समय के आकर्षक अखबारों की सुर्खियां आज भी हमें याद दिलाती हैं कि वे दिन कितने वीर थे। यह जानकर धोटे इस स्मृति में लीन हो गए

About विश्व भारत

Check Also

अमरावती में काँग्रेस का धरना : राहुल गांधी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने वालों के खिलाफ केस दर्ज

अमरावती में काँग्रेस का धरना : राहुल गांधी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करने वालों के …

केजरीवाल को लेकर उद्धव ठाकरे ने BJP पर साधा निशाना

केजरीवाल को लेकर उद्धव ठाकरे ने BJP पर साधा निशाना टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *