Breaking News

बालासोर रेल हादसे के घायलों को अस्पताल में दिए जा रहे 50 हजारः PM मीदी आज जाएंगे बालासोर

Advertisements

ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम को कोरोमंडल एक्सप्रेस के चार डिब्बे मालगाड़ी से टकराने के बाद पटरी से उतर गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हादसा शाम सात बजकर करीब 20 मिनट पर हुआ।

Advertisements

उडीसा के बालासोर में शुक्रवार शाम को कोरोमंडल एक्सप्रेस के छह से सात डिब्बे पटरी से उतरने के बाद दूसरी ट्रैक पर आ रही एक ट्रेन से टकरा गए। अपडेट के मुताबिक, हादसे में अब तक 300 यात्रियों की मौत की खबर है। सरकारी आंकड़ों में इसकी पुष्टि हुई है। इस हादसे में 1000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। अधिकारियों ने बताया कि हादसा शाम सात बजकर करीब 20 मिनट पर बाहानगा बाजार स्टेशन पर तब हुआ जब कोरोमंडल एक्सप्रेस कोलकाता के नजदीक शालिमार स्टेशन से चेन्नई सेंट्रल जा रही थी।

Advertisements

*बालासोर जाएंगे पीएम मोदी*
समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ओडिशा के बालासोर रेल हादसे पर पीएम मोदी खुद नजर बनाए हुए हैं। वो आज ही बालासोर में हादसे वाली जगह पहुंच सकते हैं। बताया जा रहा है कि वे इस दौरान अस्पताल में घायलों से भी मुलाकात करेंगे।

*कोरोमंडल एक्स्प्रेस बेपटरी हुई थी*
ओडिशा ट्रेन हादसे में सबसे ज्यादा प्रभावित कोरोमंडल एक्स्प्रेस हुई, जो शालीमार स्टेशन से चेन्नई के लिए निकली थी। दुखद इत्तेफाक है कि साल 2009 में भी शुक्रवार को ही कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे का शिकार हुई थी। जानें, तब कितनी जिंदगियां लील गईं थीं? पूरी खबर पढ़ें।

*ओडिशा ट्रेन हादसे की क्या वजह*
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मौके पर पहुंचकर ओडिशा ट्रेन हादसे पर रेस्क्यू ऑपरेशन की प्रगति जानी। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत भी की। बताया कि भीषण रेल हादसे के पीछे की वजह अभी स्पष्ट नहीं हो पाई है। इसके लिए इन्क्वायरी कमेटी का गठन किया जा चुका है। क्या यह भीषण रेल एक्सीडेंट हादसा था या साजिश? इस पर रेल मंत्री क्या बोले,पूरी खबर पढ़ें।

*प्रधान मंत्री मोदी ने बुलाई बैठक*

ओडिशा ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। खबर लिखे जाने तक मरने वालों की संख्या 280 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच सबसे बड़ी खबर है कि बालासोर रेल हादसे पर पीएम नरेंद्र मोदी विशेष बैठक बुलाई है। वह हादसे के ताजा हालात पर चर्चा करेंगे।

*पहले रेल मंत्री ऐसे रेल हादसों पर इस्तीफा दे देते थे: अजीत पवार*

रेल हादसे पर अब सियासी बयान भी सामने आने लगे हैं। एनसीपी नेता अजीत पवार ने कहा, “यह एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना है, रेल विभाग को इसकी जांच कर जो दोषी हैं उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। रेलवे को यात्रियों की जान को अहमियत देनी चाहिए। पहले रेल मंत्री ऐसे रेल हादसों पर इस्तीफा दे देते थे, लेकिन अब कोई बोलने को तैयार नहीं।”
की 5 टीम रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी: चीफ सेक्रेटरी
ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा कि शिनाख्त किए गए शवों को या तो उनके परिजनों को सौंप दिया जा रहा है या पोस्टमॉर्टम के बाद उनके गंतव्य स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। अज्ञात लोगों के लिए वैधानिक प्रक्रिया का पालन किया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि NDRF की 7, ODRAF की 5 और दमकल विभाग की 24 टीमें स्थानीय पुलिस के साथ मौके पर राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं।

*अब तक 42 ट्रेनें रद्द, 38 का रूट बदला गया*
इस ट्रेन हादसे के बाद अब तक 42 ट्रेनों को रद्द किया जा चुका है। वहीं, 38 के रूट बदले गए हैं। आपको बता दें कि कुछ ट्रेनों को आंशिक रूप से भी कैंसल किया गया है। कुछ को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है।

*ओडिशा CM नवीन पटनायक भी घटनास्थल पर पहुंचे*

ओडिशा के बालासोर में भीषण ट्रेन हादसे में अब तक 280 लोगों की जान चली गई है। मौत का आंकड़ा अभी बढ़ने की संभावना है। इस बीच स्थिति का जायजा लेने के लिए रेल मंत्री अव्विनी वैष्णव और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक घटनास्थल पर पहुंचे हैं।

*जांच कमेटी का भी गठन किया गया है: रेल मंत्री*

रेल मंत्री ने शोक प्रकट करते हुए कहा, ”यह बहुत बड़ी दुर्घटना है। सभी दिवंगत आत्माओं के लिए हम प्रार्थना करते हैं। कल रात से रेलवे की टीम, NDRF, SDRF बचाव कार्य में जुटी है। जिनके परिवार के सदस्यों की इस हादसे में मृत्यु हो गई, उनके प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। सरकार उन्हें हर संभव मदद करेगी। रेलवे ने कल ही मुआवजे का ऐलान कर दिया था, जांच कमेटी का भी गठन किया गया है।
राहत और बचाव कार्य खत्म होने के बाद ही रूट को खोला जाएगा: रेल मंत्री
केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव आज सुबह-सुबह बालासोर में घटनास्थल पर पहुंचे। यहां उन्होंने कहा, ”रेलवे, NDRF, SDRF की टीम बचाव कार्य में जुटी है। फिलहाल हमारा ध्यान बचाव कार्य पर है। राहत और बचाव कार्य खत्म होने के बाद ही बहाली का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। पहले से ही बहाली के लिए मशीने तैनात हैं।”

*जायजा लेने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव*

ओडिशा के बालासोर में रेल हादसे का जायजा लेने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव घटनास्थल पर पहुंचे हैं। आपको बता दें कि इस हादसे में अब तक 233 यात्रियों की मौत हो चुकी है। वहीं, 900 से अधिक लोग घायल हैं।

एक ही जगह कैसे टकराईं तीन ट्रेनें, किसके डब्बे पटरी से पहले उतरे पर कन्फ्यूजन
रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि हावड़ा जा रही 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे बाहानगा बाजार में पटरी से उतर गए और दूसरी पटरी पर जा गिरे। विस्तार से पढ़ें

*बालासोर ट्रेन हादसे के बाद कई ट्रेनों के रूट बदले*

ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार को एक बड़ी ट्रेन दुर्घटना के बाद कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। कुछ ट्रेनों के रूट डायवर्ट कर दिए गए हैं। आपको बता दें कि इस हादसे में अब तक 233 यात्रियों की मौत हो चुकी है। वहीं, 900 से अधिक घायल हैं। कई ट्रेनें कैंसिल कर दी गई है।

*ओडिशा ट्रेन हादसे में वायुसेना भी उतरी*

ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम हुए भीषण ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या 233 पहुंच गई है। रेलवे द्वारा मामले में दी गई जानकारी से पता लगता है कि हादसा इतना भयावह था कि मंजर सुनकर किसी का भी दिल दहल जाए। चश्मदीदों के मुताबिक, चिपकी बोगियों में कटे शरीर और एक-दूसरे के ऊपर यात्रियों के शवों को देखकर अभी यह कहना मुश्किल है कि मौत का सटीक आंकड़ा क्या है? पूरी खबर पढ़ें।

*ओडिशा ट्रेन हादसे की कहानी, चश्मदीद की जुबानी*

वीडियो फुटेज में दिखाया गया है कि बचाव दल क्षतिग्रस्त ट्रेन में से एक पर चढ़कर बचे लोगों को ढूंढ रहे हैं, जबकि यात्री मदद के लिए पुकार रहे हैं। कई यात्री मलबे में दबे हैं। एक चश्मदीद ने बताया, “मैं वहां मौजूद था। मैंने खून, टूटे अंग और अपने आसपास लोगों को मरते हुए देखा है।”

ओडिशा में दो यात्री ट्रेनों की टक्कर में कम से कम 233 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, इस दुर्घटना में 900 यात्री घायल हो गए हैं। राज्य के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने ट्विटर पर कहा कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि बालासोर जिले में दुर्घटनास्थल पर 200 से अधिक एंबुलेंस को बुलाया गया है।

*मरने वालों की संख्या 300 पहुंची*

ओडिशा ट्रेन हादसे में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। मरने वालों की संख्या 233 तक पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि यह आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। उधर, रात भर से राहत बचाव कार्य भी जारी है।
ट्रेन दुर्घटना के बाद नवीन पटनायक ने एक दिन के राजकीय शोक का दिया आदेश
2 जून 2023 को बालेश्वर ज़िले के बहानागा में हुई रेल दुर्घटना के मद्देनजर रखते हुए ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक दिन के राजकीय शोक का आदेश दिया है। पूरे राज्य में 3 जून को कोई उत्सव नहीं मनाया जाएगा। ओडिशा सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने इसकी जानकारी दी है
ओडिशा के बालासोर में भयानक ट्रेन दुर्घटना के बाद गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का समारोह रद्द कर दिया गया है। कोंकण रेलवे अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है। आपको बता दें कि गोवा को यह पहला वंदे भारत एक्सप्रेस मिलने वाला था।

*ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 300 हुई, 1000 से अधिक घायल*

ओडिशा के बालासोर में भयानक ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 207 हो चुकी है। 900 से अधिक यात्री घायल हो गए हैं। ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने इसकी जानकारी दी है।

300 लोगों की मौत, 1000 से ज्यादा घायल
समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारियों ने देर रात को बताया कि ओडिशा ट्रेन दुर्घटना में अब तक 300 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हादसे के बाद लंबी दूरी की 18 ट्रेन को रद्द कर दिया गया जबकि सात ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है।

*पीएम ने भी किया मुआवजे का ऐलान*

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार की शाम हुए रेल हादसे पर संवेदना व्यक्त करते हुए इस दुर्घटना में जान गंवाने वाले पीड़ितों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपए देने की घोषणा की है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना में प्रत्येक मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो लाख रुपए और घायलों को 50 हजार रुपए दिए जाएंगे

*करीब 1000 घायल ओडिशा के अस्पतालों में हैं भर्ती*

ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण ट्रेन हादसे में 300-400 लोग घायल हुए हैं और उन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा कि 500-600 बचावकर्मी बचाव अभियान में जुटे हुए हैं। हताहतों की संख्या की अभी पुष्टि नहीं हुई है।

*रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया मुआवजे का ऐलान*

ओडिशा में हुए रेल हादसे के लिए मुआवजे का ऐलान करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट किया है। रेल मंत्री ने कहा, “ओडिशा में हुए इस दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन हादसे के पीड़ितों को अनुग्रह राशि का ऐलान किया जा रहा है। हादसे में मृतकों के परिवार को लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों के लिए 2 लाख रुपये और जिन यात्रियों को मामूली चोटें आईं है उन्हें 50,000 दिए जाएंगे।”

*ट्रेन हादसे में घायलों को अस्पताल लाया गया*

ओडिशा में बालासोर के बहानागा स्टेशन के पास शुक्रवार शाम एक बड़े रेल हादसे में दो एक्सप्रेस ट्रेनें पटरी से उतर गईं। इस हादसे में कई लोग घायल हो गए। घायलों को बालासोर अस्पताल ले जाया गया है।
*कलेक्टरों को दिए गए निर्देश*
कोरोमंडल एक्सप्रेस और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के बेपटरी होने और एक मालगाड़ी के टकराने के बाद प्रभावित रूट पर ट्रेनों का आवागमन बंद है। ऐसे में इन रूट पर चलने वाली ट्रेनों को विभिन्न जगहों पर रोक दिया गया है। यह ट्रेनें जिन जिलों में रुकी हैं, वहां के कलेक्टरों को यात्रियों की निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। इन यात्रियों को खाना, पानी, सुरक्षा और अन्य जरूरी चीजें मुहैया करानी हैं।

*कल सुबह घटनास्थल पर पहुंचेंगे सीएम नवीन पटनायक*
ओडिशा के बालासोर जिले में रेल हादसे में 50 लोगों की मौत हो गई जबकि लगभग 350 लोग घायल हो गए। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक घटनास्थल पर कल सुबह पहुंचेंगे।

*तस्वीरों में हादसे का दिल दहलाने वाला मंजर*
ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम कोरोमंडल एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसे में 50 लोगों के मारे जाने की आशंका है। घटनास्थल से जो तस्वीरें सामने आई हैं वह दिल दहलाने वाली हैं।
यहां क्लिक कर देखें कोरोमंडल हादसे का मंजर

*यात्रियों ने बताई आपबीती*
कोरोमंडल एक्सप्रेस के यात्रियों ने हादसे का मंजर और आपबीती बयां की है। ट्रेन में सवार यात्री यात्रियों में से एक गोबिंद मंडल एक टूटी हुई खिड़की के माध्यम से बाहर निकाले गए। इस घटना के बारे में बारे बोलते हुए उन्होंने कहा, “मैंने सारी उम्मीदें छोड़ दी थीं। लगा कि हम मर जाएंगे।
*बचाव कार्य में तेजी, 50 एंबुलेंस मौके पर*
बालासोर ट्रेन हादसे के घटनास्थल पर बचाव कार्य काफी तेजी से चल रहा है। करीब 50 एंबुलेंस को मौके पर रवाना किया जा चुका है। मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी और उनकी टीम भी मौके पर मौजूद है। यह लोग एंबुलेंस और प्राथमिक चिकित्सा की निगरानी कर रहे हैं। अन्य जिलों से 50 डॉक्टरों को भी घटनास्थल पर रवाना किया गया है। ओडिशा के स्वास्थ सचिव ने बताया कि भुवनेश्वर और कटक में निजी अस्पतालों में भी मरीजों का इलाज किया जा रहा है।
*प्रियंका गांधी वाड्रा ने की अपील*
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने भी हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि बालासोर, उड़ीसा में हुई ट्रेन दुर्घटना का दुखद समाचार मिला। मृतकों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं। मैं ईश्वर से प्रार्थना करती हूं कि सभी घायलों को जल्द स्वास्थ्य लाभ मिले। सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील है कि राहत कार्यों में पूर्ण सहयोग करें।

*राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जताया दुख*
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ओडिशा रेल दुर्घटना पर दुख व्यक्त करते हुए पीड़ितों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि बालासोर में हुई रेल दुर्घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है और वह इससे बहुत आहत हैं। उन्होंने कहा कि वह पीड़ितों के परिजनों के प्रति हृदय से संवेदना व्यक्त करती हैं। साथ ही बचाव अभियान की सफलता की प्रार्थना करते हुए दुर्घटना में घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की।

*राहुल गांधी ने किया ट्वीट, कांग्रेस नेताओं से मदद को कहा*
ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे से बहुत दुखी हूं। परिजनों को गंवाने वाले लोगों के प्रति मेरी सांत्वना है। उन्होंने घायलों के जल्द ठीक होने की दुआ की है। साथ ही राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं से बचाव कार्य में हरसंभव मदद की गुहार भी लगाई है।

*रेलमंत्री ने किया मुआवजे का ऐलान*
कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने मुआवजे का ऐलान कर दिया है। उन्होंने ट्वीट करके बताया कि ओडिशा के दुर्भाग्यशाली हादसे में जान गंवाने वाले के परिजनों को 10 लाख, घायलों को 2 लाख और हल्की चोट लगने वालों को 50 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी।
*कैसे हुआ पूरा हादसा?*
रेलवे प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने बताया कि शाम करीब 7 बजे, शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के 10-12 डिब्बे बालेश्वर के पास पटरी से उतर गए और दूसरे ट्रैक पर जा गिरे। कुछ समय बाद, यशवंतपुर से हावड़ा जाने वाली एक और ट्रेन उन पटरी से पड़े डिब्बों से टकरा गई, जिसके परिणामस्वरूप उसके 3-4 डिब्बे पटरी से उतर गए।
इन नंबरों पर कॉल करके अपनों की जानकारी ले सकते हैं
राहत और बचाव कार्य जारी है। इस बीच यात्रियों की हर जानकारी के लिए प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए है।
कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे के बाद रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौके पर रवाना हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि मृतकों और घायलों के परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं। भुवनेश्वर और कोलकाता से रेस्क्यू टीम रवाना हो गई हैं। उन्होंने लिखा कि एनडीआरएफ, राज्य सरकारें, टीमें और एयरफोर्स भी मौके पर पहुंच गई हैं।
*ओडिशा में कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी, 50 की मौत*
ओडिशा के बालासोर जिले में शुक्रवार शाम कोरोमंडल एक्सप्रेस के 10-12 डिब्बे पटरी से उतरने के बाद दूसरी लाइन पर सामने से आ रही बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस से टकरा गए। घटना में कम-से-कम 50 लोगों को मारे जाने की आशंका है। ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त सत्यव्रत साहू ने बताया कि अब तक 47 लोगों को बालासोर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पटरी से उतरे डिब्बों में कई लोग फंस गए और स्थानीय लोग उन्हें बचाने के लिए आपातकालीन सेवाकर्मियों की मदद कर रहे थे, लेकिन अंधेरा होने की वजह से अभियान में दिक्कतें आईं। अधिकारियों ने कहा कि इस दुर्घटना में करीब 200 लोग घायल हुए हैं।

*घटनास्थल पर पहुंचे रेलवे बोर्ड अध्यक्ष*
ओडिशा के बालासोर में हादसे के बाद पूरा रेलवे प्रशासन अलर्ट मोड में आ चुका है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अनिल कुमार लोहाटी घटनास्थल के लिए रवाना हुए।

*बचाव कार्य की निगरानी में जुटे सीएम नवीन पटनायक*
कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे के बाद ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी ऐक्शन में आ गए हैं। सीएम नवीन पटनायक ने राहत बचाव कार्य की निगरानी के लिए स्पेशल रिलीफ कमिश्नरल के कंट्रोल रूम पहुंच गए हैं।
ओडिशा सरकार के साथ संपर्क में बंगाल सरकार
पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव हरि कृष्ण द्विवेदी ने बताया कि कोरोमंडल एक्सप्रेस रेल दुर्घटना की जानकारी मिलते ही हमने रेलवे अथॉरिटीज से संपर्क किया.. हमने अपना कंट्रोल रूम भी एक्टिवेट कर दिया है। हम ओडिशा सरकार के साथ नियमित संपर्क में हैं। बंगाल से एक उच्च स्तरीय टीम भी बालासोर के लिए रवाना हुई..घटना में कई यात्री घायल हुए हैं।
*सहायता नंबर भी जारी*
कोरोमंडल एक्सप्रेस रेल दुर्घटना पर अमिताभ शर्मा (कार्यकारी निदेशक, सूचना प्रकाशन रेलवे बोर्ड, दिल्ली) ने बताया कि रेलवे द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है। घटनास्थल पर ऐंबुलेंस पहुंच चुकी हैं। सहायता नंबर भी जारी किए गए हैं। रेलवे की टीम घायलों को बचाने का और अस्पताल पहुंचाने का पूरा प्रयास कर रही है।

*गोवा से मुंबई वंदे भारत की लांचिंग रद्द*
ओडिशा में कोरोमंडल एक्सप्रेस रेल हादसे के बाद गोवा से मुंबई के बीच शुरू होने जा रही वंदे भारत ट्रेन की लांचिंग रद्द कर दी गई है।

*पीएम मोदी ने जताया दुख*
कोरोमंडल एक्सप्रेस के हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मामले में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विवी वैष्णव से बात करके उन्हें हालात संभालने के लिए बोला है।

*स्थानीय लोग कर रहे हैं मदद*
जानकारी के मुताबिक पटरी से उतरे डिब्बों में कई लोग फंस गए। स्थानीय लोग उन्हें बचाने के लिए आपातकालीन सेवा कर्मियों की मदद कर रहे थे, लेकिन अंधेरा होने की वजह से अभियान में दिक्कतें आईं। अधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने साहू और राजस्व मंत्री प्रमिला मलिक को दुर्घटनास्थल पर जाने का निर्देश दिया। दक्षिण पूर्व रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि दुर्घटना राहत ट्रेन को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया है।

*रेलवे ने शुरू की हेल्पलाइन*

अधिकारियों ने बताया कि हादसे के बाद ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ओडीआरएएफ) की चार टुकड़ियां, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की तीन टुकड़ियां और 60 एंबुलेंस घायलों को बचाने के काम में जुटी हैं। दुर्घटना के मद्देनजर ओडिशा सरकार और रेलवे ने हेल्पलाइन की शुरुआत की है

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

हिन्दू राजनेताओं-अमीरोंजादों की दमनकारी नीतियों का नतीजा तेजी से मजबूत हो रहा है इस्लामिक धर्म संगठन।

हिन्दू राजनेताओं-अमीरोंजादों की दमनकारी नीतियों का नतीजा तेजी से मजबूत हो रहा है इस्लामिक धर्म …

महाराष्ट्रात मतदान कधी आणि कुठे ?

महाराष्ट्रात मतदान कधी आणि कुठे ?◾️   ◾️पहिला टप्पा – 19 एप्रिल – रामटेक, नागपूर, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *