Breaking News

सडक-मार्ग निर्माण एवं विकास मामले मे भारत दुनिया मे सबसे अग्रगण्य: केंद्रीय मंत्री गडकरी का अभिकथन

Advertisements

नई दिल्ली : भारत अब अमेरिका के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़ा रोड नेटवर्क वाला देश बन गया है. भारत ने विरोधी मुल्क चीन को इस रिकॉर्ड में मात देते हुए उसका दूसरे नंबर का खिताब छीन लिया है. सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गत मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की जानकारी दी है.

Advertisements

उन्होंने कहा है कि 2014 के बाद से भारत ने सबसे ज्यादा रोड नेटवर्क के मामले चीन को पीछे किया है और पिछले 9 सालों में देश में 1.45 लाख किलोमीटर सड़कें बनाई गई हैं.

Advertisements

प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय मंंत्री श्रीगडकरी ने अपने मंत्रालय के पिछले 9 सालों में किए गए कामों को गिनाया. उन्होंने कहा कि पिछले 9 सालों में भारत ने कई ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे भारत के सड़कों में जोड़े हैं. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) जल्द ही दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे पूरा करने वाली है. यह भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे होगा.

गडकरी ने बताया कि 9 साल पहले भारत में 91.287 किलोमीटर लंबी सड़कें बनी हुई थीं.

NHAI ने बनाए कई बड़े रिकॉर्ड:- गडकरी के कार्यकाल में NHAI कई नई सड़के बनाने के प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहा है. जिसमें नेशनल हाईवे और एक्सप्रेस वे शामिल हैं. अप्रैल 2019 से अब तक NHAI ने 30 हजार किलोमीटर से ज्यादा सड़कों का पूरे भारत में निर्माण किया है. इसमें कई एक्सप्रेसवे जिनमें से एक दिल्ली को मेरठ से जोड़ता है, और UP में लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ता है, शामिल हैं. गडकरी NHAI के कंट्रीब्यूशन को भी सराहा है, उनके कार्यकाल के दौरान NHAI ने 7 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं.

इस साल मई के महीने में NHAI ने 100 घंटों में 100 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस वे का काम पूरा किया था. यह लैंडमार्क गाजियाबाद-अलीगढ़ एक्सप्रेस पर अचीव किया गया था. वहीं पिछले साल अगस्त में NHAI ने NH – 53n पर 105 घंटे 33 मिनट में 75 किलोमीटर लंबा सिंगल बिटुमिनस कॉन्क्रीट रोड बनाया था. यह रिकॉर्ड गिनीज वर्ल्ड रकॉर्ड में दर्ज है. यह नेशनल हाईवे अमरावती से अकोला तक बनाया जा रहा है.

टोल से रिवेन्यू भी बढ़ा:- गडकरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात पर भी जोर दिया है कि मंत्रालय ने टोल प्लाजा के जरिए रिवेन्यू भी बढ़ाया है. उन्होंने बताया कि टोल से जनरेट होने वाला रिवेन्यू अब 2,41,342 करोड़ हो गया है जो कि पहल सिर्फ 4,770 करोड़ रुपये था.

उन्होंने यह भी कहा कि मंत्रालयव अब 21.30 लाख करोड़ टोल रिवेन्यू बढ़ाने की ओर काम कर रहा है. उन्होंने यह भी बताया कि कैसे फास्टैग्स की मदद से टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी लाइनों को कम किया गया है.

उन्होंने बताया कि अब गाड़ियों का टोल प्लाजा पर एवरेज टाइम महज 47 सेकंड रह गया है. उन्होंने कहा कि मंत्रालय इस समय को 30 सेकंड से भी कम करने में लगा हुआ है.

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

BJP मे शामिल होने को बेताब है पूर्व CM उद्धव ठाकरे? आदित्‍य ठाकरे का दो टुक बयान

BJP मे शामिल होने को बेताब है पूर्व CM उद्धव ठाकरे? आदित्‍य ठाकरे का दो …

नकली शिवसेना का कांग्रेस में विलय होना पक्का? बाल ठाकरे का नाम लेकर भावुक हुए PM मोदी

नकली शिवसेना का कांग्रेस में विलय होना पक्का? बाल ठाकरे का नाम लेकर भावुक हुए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *