Breaking News

नागपूर के खापरखेडा पावर प्लांट का वारेगांव एश डैम फूटने से किसानों मे हाहाकार!

Advertisements

नागपूर : खापरखेडा पावर प्लांट अंतर्गत मौजा वारेगांव परिसर मे स्थित राख बंधारा भारी वारिस के कारण धराशाई हो गया। नतीजा एश स्लेरी पानी की डैम से उफनती धार किसानों की खेती की फसल चौपट हो गई? अंभि। 15 से 20 दिन पूर्व फसलों की बुआई हूई थी ।जिसकी अंकुरित फसलें भी चौपट हो गई है?
घटना की खबर मिलते ही महाजेनको प्रबंधन महकमां घटना स्थल पर पंहुचा तब तक डैम परिसर के आसपास की खेती राख मिश्रित पानी मे डूब चुकी थी। पोकलेन डोझर के जरिए फूटे डैम की गहरी नाला की भराई और मरम्मत कार्य युद्ध स्तर पर शुरु कर दिया गया है?
खापरखेडा पावर प्लांट की राख एश डिस्पोजल पाईप लाईन के माध्यम से वारेगांव के राख बंधारा मे छोडा जाता है? बताते हैं कि डैम की ऊंचाई बढाने का इस्टीमेट और टेंडर ठेका कार्यों मे काफी विलंब की वजह डैम की ऊंचाई वारिस के पूर्व नहीं हो सकी? और मूसलाधार वारिस का होना यही वजह से डैम ओव्हर फ्लो होकर फूट गया।

Advertisements

अव्यवस्था के कारण डैम ओव्हर फ्लो

Advertisements

महाजेनको के तकनीक सूत्रों की माने तो डैम ओव्हर फ्लो के पूर्व डैम का ओव्हर पानी निकासी के लिए डैम कै निचले हिस्से मे पक्का नाला नहीं बनाया गया है और इसीलिए वारिस का पानी ओव्हर होकर डैम को ले डूबा? “डैम कंस्ट्रक्शन रुल्स रेगुलेशन” तथा बांंध निर्माण निविदा नियम और शर्तों के मुताबिक बांंध परियोजना डैम के दूसरे किनारे मे गहरा मजबूत आर सीसी या पत्थर फाडी की चिनाई करके नाला निर्माण किया जाना चाहिए ताकि डैम ओव्हर के पूर्व ही पानी की बाहर निकासी आसानी से हो सकेगा?

डिजाइन मे त्रुटियों की वजह से पानी ओव्हरफ्लो

बताते है कि एश डैम की डिजाइन मे त्रुटियों की वजह से वारिस का ओव्हर पानी निकासी के लिए अतिरिक्त नाला का निर्माण नहीं किया जा सका!इसलिए वारिस का ओव्हर फ्लो पानी का दबाव डैम को ले डूबा। इस संबंध मे विधुत स्थापत्य निर्मित 1 महाजेनको धारावी मुंबई कार्यालय का तत्कालीन मुख्य अभियंता डिजाइनरन को मुख्य जिम्मेदार माना जायेगा। पिछले साल 2022 की वर्षा ऋतु मे कोराडी पावर प्लांट का खसाला एश डैम धराशाई हुआ था? परंतु उस घटना से सबक लेकर महाजेनको ने अपनी कार्य प्रणालियों मे सुधार लाया नहीं? नतीजतन डैम ओव्हर फ्लो होकर फूटने की घटना की पुनरावृत्ति हूई है। इसका खामियाजा जिम्मेदार अधिकारियों को भुगतना पड सकता है?

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

बे मौसम बारिश और ओलावृष्टि के कहर से किसानों के चेहरे पर छाई मायूसी

बे मौसम बारिश और ओलावृष्टि के कहर से किसानों के चेहरे पर छाई मायूसी टेकचंद्र …

नि:शुल्क राशन के साथ फ्री में मिलेगी 10 किलो वाली कैरीबैग? राशन कार्ड धारक नागरिक उठायें लाभ

नि:शुल्क राशन के साथ फ्री में मिलेगी 10 किलो वाली कैरीबैग? राशन कार्ड धारक नागरिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *