Breaking News

तरबूज खाने के बाद हुई उल्टियां और दस्त? युवती की मौत से मचा हड़कंप

तरबूज खाने के बाद हुई उल्टियां और दस्त? युवती की मौत से मचा हड़कंप

 

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

 

मुरादाबाद: गर्मी के सीजन फलों में पानी की भरपूर मात्रा होती है, इसके साथ भी इन फलों में कई गुण होते हैं। ऐसे में गर्मियां शुरू होने के साथ ही बाजार में तरबूज की मांग बढ़ जाती है, लेकिन तरबूज को लेकर आए एक ताजा मामले ने हैरान कर दिया है। मामला मुरादाबाद से है, जहां सोमवार को बिलारी ऋषिपुरम की रहने वाली 20 वर्षीय अलका सैनी को कई उल्टियां हुई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिलारी में ले जाया गया। जहां उसकी हालत गंभीर देख हायर सेंटर के लिए रेफर कर दिया। युवती की रास्ते में ही मौत हो गई।

 

वहीं, तरबूज खाने के बाद युवती की मौत की खबर फैलने के बाद हर कोई सकते में आ गया है। असली नकली को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। युवती को अंतिम संस्कार के लिए कुंदरकी लाल मस्जिद पैतृक आवास ले आए। मां राजकली के अनुसार सुबह 10 बजे चाय पीने के बाद सेब खाया था। इसके बाद कुछ देर बाद तरबूज का सेवन किया था। इसके बाद पेटदर्द हुआ और उल्टी-दस्त लग गए। बड़ी बहन की मौत के बाद तीनों भाई-बहनों का रो-रोकर बुरा हाल है। स्वजन के अनुसार अलका बिलारी में ही ब्यूटी पार्लर का कोर्स सीख रही थी।

‘केमिकल वाले तरबूज के सेवन से थायराइड की भी समस्या हो सकती’

जिला अस्पताल के फिजिशियन डा. रामकिशोर ने बताया कि तरबूज में अगर एरिथ्रोसिन केमिकल मिला है। वह आपने खा लिया है तो पेट दर्द, उल्टी- दस्त, जी मिचलाना, भूख न लगना आदि समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इस केमिकल वाले तरबूज के सेवन से थायराइड की भी समस्या हो सकती है। इसलिए इसकी पहचान करके ही खाएं।

 

अपर आयुक्त ग्रेड-टू खाद्य सुरक्षा राजवंश प्रकाश ने बताया कि तरबूज की जांच करने का साधारण तरीका है। काटन के जरिए आप तरबूज की पहचान कर सकते हैं। सबसे पहले तरबूज को आधा काट लें। इसके बाद रुई को तरबूज के कटे हुए हिस्से पर रगड़ें। अगर इसमें मिलावट है तो रुई लाल हो जाएगी। इसका सीधा सा मतलब है कि तरबूज में इंजेक्शन के जरिए एरिथ्रोसिन नाम का केमिकल मिलाया गया है। अगर रुई लाल नहीं होती है। तो उसमें मिलावट नहीं है। वह खाने के लिए सुरक्षित है।

About विश्व भारत

Check Also

वात व्याधि अवसाद निवारण के लिए अश्वगंधारिष्ट सिरप के लाभ

वात व्याधि अवसाद निवारण के लिए अश्वगंधारिष्ट सिरप के लाभ टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट …

सेहत का खजाना मूंगफली बाजार में आते ही मचा दी धूम

सेहत का खजाना मूंगफली बाजार में आते ही मचा दी धूम? टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *