Breaking News
Oplus_0

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में क्रॉस वोटिंग से बिगड़ सकता कृपाल तुमाने का खेल?

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में क्रॉस वोटिंग से बिगड़ सकता कृपाल तुमाने का खेल?

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

मुंबई । महाराष्ट्र राज्य में दिलचस्प हुआ विधान परिषद का चुनाव, क्रॉस वोटिंग में महाराष्ट्र में 11 सीटों के लिए विधान परिषद का चुनाव होना है. ये चुनाव और भी दिलचस्प हो गया है क्योंकि अब 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवारों ने चुनावी पर्चा दाखिल किया है

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद राज्य में बदल सकते है राजनीतिक हालात के बीच 12 जुलाई को 11 विधान परिषद सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं. इन 11 सीटों के लिए कुल 12 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था. गुरूवार को नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि थी, और राजनीतिक गलियारों में चर्चा थी कि निर्दलीय उम्मीदवार जयंत पाटिल और ठाकरे समूह के मिलिंद नार्वेकर अपना नाम वापस ले सकते हैं.

हालांकि, नामांकन पत्र वापस लेने का समय समाप्त होने के बावजूद किसी भी उम्मीदवार ने अपना नाम वापस नहीं लिया. अब 12 जुलाई को होने वाले एमएलसी चुनाव में कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी.

12 जुलाई को विधान परिषद के लिए मतदान होगा. चूंकि यह मतदान गुप्त रूप से होगा, इसलिए बड़े पैमाने पर वित्तीय खरीद-फरोख्त की संभावना बनी हुई है. गुप्त मतदान के कारण वोटों के बंटने की भी संभावना अधिक है. इसलिए यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि किस पार्टी का वोट बंटेगा.

MLC के चुनावी मैदान में कौन-कौन उम्मीदवार खडे है।?

विधान परिषद चुनाव के लिए बीजेपी ने पांच उम्मीदवार उतारे हैं: पंकजा मुंडे, सदाभाऊ खोत, परिणय फुके, योगेश तिलेकर, और अमित गोरखे. अजित पवार की अगुवाई वाली एनसीपी से राजेश विटेकर और शिवाजीराव गरजे मैदान में हैं. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शिवसेना से भावना गवली और कृपाल तुमाने को नामांकित किया है.

दूसरी ओर, जयंत पाटिल एनसीपी (शरद पवार की पार्टी) और कांग्रेस पार्टी के समर्थन से चुनाव लड़ रहे हैं. उद्धव ठाकरे द्वारा अंतिम समय में मिलिंद नार्वेकर को मैदान में उतारने के कारण विधान परिषद चुनाव में गतिरोध उत्पन्न हो गया है. यह देखना दिलचस्प होगा कि मिलिंद नार्वेकर का सर्वदलीय गठबंधन इस चुनाव में कितना कारगर साबित होता है. यदि ऐसा होता है, तो यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि मिलिंद नार्वेकर सत्ताधारी महायुति में किस पार्टी का वोट तोड़ेंगे. यहां बता दें, विधानसभा की कुल सदस्य संख्या 274 है.

About विश्व भारत

Check Also

नोकरी लावण्यासाठी खडसेंनी घेतले पैसे?वाचा

काही दिवसांपासून एकनाथ खडसे उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस यांच्यावर आरोप करताना दिसत आहे. देवेंद्र फडणवीस आणि …

एकनाथ शिंदे और अजितदादा का राजनीतिक भविष्य संकट में!

एकनाथ शिंदे और अजितदादा का राजनीतिक भविष्य संकट में! टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट पुणे। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *