Breaking News

महोगनी पेड लगाओ और 12 साल बाद मुनाफा ही मुनाफा कमाओ

महोगनी पेड लगाओ और 12 साल बाद मुनाफा ही मुनाफा कमाओ

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

नई दिल्ली। महोगनी की छाल कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी फायदे दे सकती है जैसे बुखार और मलेरिया को ठीक कर सकती है. साथ ही, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार है. वहीं इसकी छाल से इम्यूनिटी बढ़ती है और हाइपरटेंशन का रिस्क कम होता है. इसके अलावा महोगनी की पत्तियों में लाइकोपीन नामक तत्व होता है।

महोगनी वृक्ष को बहुत ही कीमती पेड़ के रूप में जाना जाता है. यह एक ऐसा वृक्ष है जिसके बारे में बोल सकते हैं पेड़ एक फायदे अनेक यानी इस पेड़ के सभी भागों को उपयोग में लाया जाता है.

जानें इस पेड़ के लकड़ी से लेकर पत्ते और छाल के फायदे, (सांकेतिक तस्वीर)

जानें इस पेड़ के लकड़ी से लेकर पत्ते और छाल के फायदेमंद

परंपरागत खेती में लगातार कम होते मुनाफे की वजह से अब किसान नई तरह की फसलों की खेती की तरफ रुख कर रहे हैं. नई फसलों में मुनाफा देने वाला एक ऐसा ही विकल्प है महोगनी. भारत में इस पेड़ की खेती का चलन बेहद तेजी से बढ़ा है. औषधीय गुणों से भरपूर होने की वजह से बाजार में इसकी लकड़ियों की कीमतों में तेजी से इजाफा हो रहा है. महोगनी वृक्ष को बहुत ही कीमती पेड़ के रूप में जाना जाता है. यह एक ऐसा वृक्ष है जिसके बारे में बोल सकते हैं पेड़ एक फायदे अनेक यानी इस पेड़ के सभी भागों को उपयोग में लाया जाता है. महोगनी पेड़ खासकर व्यापारिक उद्देश्य के लिए होता है, यह अत्यधिक मजबूत और टिकाऊ वृक्ष होता है.

यह एक ऐसा पेड़ है जिसकी लकड़ी से लेकर पत्ते और छाल तक का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं इस पेड़ की सभी चीजों का काफी फायदा भी है. उत्तर भारत का तापमान इसकी खेती के लिए बेहद उपयुक्त माना जाता है. हालांकि, देश के दक्षिणी राज्यों में भी इसकी खेती बड़े पैमाने पर शुरू होती है।

महोगनी के पेड़ की लकड़ियां भूरे रंग की होती हैं. ये लकड़ियां काफी मजबूत होती हैं. इनका उपयोग जहाज, फर्नीचर, प्लाईवुड, सजावट और मूर्तियों को बनाने में किया जाता है. इसकी खास बात ये है कि इसकी लकड़ियों को पानी से नुकसान नहीं पहुंचता है. इसलिए इस लकड़ी से बने प्रोडक्ट सालों-साल खराब नहीं होते हैं.

महोगनी के पेड़ की खाल, लकड़ी और पत्तियां तक बाजार में अच्छी कीमतों पर बिकती हैं. इसकी पत्तियों और बीजों के तेल का इस्तेमाल मच्छर भगाने वाले प्रोडक्ट्स और कीटनाशक बनाने में किया जाता है. वहीं इससे तेल, साबुन, पेंट और कई तरह की दवाएं भी बनाई जाती हैं. वहीं इस पेड़ की छाल और पत्तों का इस्तेमाल कई रोगों के लिए भी किया जाता है.

महोगनी के पेड़ की खासियत है कि इसे हिमपात क्षेत्र को छोड़कर किसी भी तापमान में उगाया जा सकता है. साथ ही किसी भी प्रकार की मिट्टी में इसकी खेती की जा सकती है. हालांकि, दोमट मिट्टी में यह पेड़ ज्यादा अच्छे से विकास करता है. इसकी लंबाई 40 से 200 फीट तक की होती है.

महोगनी के पेड़ की छाल से लेकर पत्ते और बीज तक, सभी चीजें फायदेमंद हैं. महोगनी की छाल कई तरह के स्वास्थ्य संबंधी फायदे दे सकती है जैसे बुखार और मलेरिया को ठीक कर सकती है. साथ ही, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार है. वहीं इसकी छाल से इम्यूनिटी बढ़ती है और हाइपरटेंशन का रिस्क कम होता है. इसके अलावा महोगनी की पत्तियों में लाइकोपीन नामक तत्व होता है. जो आंत को भी स्वस्थ रखता है. इन पत्तों के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम होता है.

महोगनी की खेती कर कमा सकते हैं फायदे

अगर एक एकड़ जमीन में आप महोगनी के 100 से ज्यादा पेड़ लगाते हैं तो आप महज 12 साल में काफी रुपये कमा सकते हैं. एक बीघा में इसे लगाने की लागत 40-50 हजार रुपये आती है. महोगनी का एक पेड़ 20 से 30 हज़ार का बिकता है. ऐसे में आप अपने खेत में बड़े स्तर पर इसकी खेती कर अच्छा मुनाफा कमा सकते

About विश्व भारत

Check Also

किसानों के अत्याधिक मुनाफा दायक है मशरूम की खेती

किसानों के अत्याधिक मुनाफा दायक है मशरूम की खेती टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट कानपुर। …

बाजार में धड़ाम से गिरे टमाटर के भाव,और दूसरी सब्जियों ने बिगाड़ा जायका

बाजार में धड़ाम से गिरे टमाटर के भाव,और दूसरी सब्जियों ने बिगाड़ा जायका   टेकचंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *