Breaking News

सुबह खाली पेट लौंग का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं 5 फायदे

सुबह खाली पेट लौंग का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं 5 फायदे

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

बनारस। लौंग को इस तरह से करें सेवन करना चाहिए जानिएगा? रोजाना सुबह खाली पेट लौंग का पानी पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। इससे पाचन में सुधार होता है।

अधिकतर भारतीय घरों में लौंग का उपयोग किया जाता है। कोई लौंग को खाने में डालता है, तो कोई इसकी चाय बनाकर पीता है। लौंग का काढ़ा भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। आप चाहें तो लौंग का पानी भी पी सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट लौंग का पानी पीने से आपकी कई तरह की शारीरिक समस्याएं दूर हो सकती हैं। आपको बता दें कि लौंग में विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं। इसके अलावा, लौंग एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर होता है। ऐसे में अगर आप लौंग का पानी पिएंगे, तो कई लाभ मिलेंगे।

1. सिरदर्द से आराम दिलाए

लौंग का पानी पीने से सिरदर्द में आराम मिलता है। अगर तनाव या अनिद्रा की वजह से आपको सुबह सिरदर्द का अनुभव हो, तो आप लौंग का पानी पी सकते हैं। जिन लोगों को अक्सर सिरदर्द रहता है, उन्हें लौंग का पानी पीने से आराम मिलता है।

2. पाचन में सुधार करे

पाचन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप लौंग का पानी पी सकते हैं। इससे पाचन दुस्त होता है। लौंग का पानी पीने से गैस और अपच की समस्या से छुटकारा मिलता है। लौंग सीने की जलन से भी राहत दिलाता है। इसलिए अगर आप पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं, तो लौंग के पानी का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- पुरुषों की इन 3 समस्याओं काे दूर कर सकता है लौंग का पानी, जरूर करें सेवन

3. त्वचा के लिए लाभकारी

सुबह खाली पेट लौंग का पानी पीना भी काफी फायदेमंद होता है। लौंग का पानी पीने से त्वचा से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं। इस पानी को पीने से एजिंग के लक्षण कम होते हैं। साथ ही, सनबर्न और दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है। दरअसल, लौंग में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

4. ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखे

लौंग का पानी डायबिटीज रोगियों के लिए भी लाभकारी होता है। अगर आप रोज सुबह खाली पेट लौंग का पानी पिएंगे, तो इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने में मदद मिलेगी। लौंग में कई ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं, जो इंसुलिन के उत्पादन में मदद करते हैं। इसलिए अगर आपको डायबिटीज है, तो आप लौंग के पानी का सेवन कर सकते हैं।

5. इम्यूनिटी बढ़ाए

लौंग का पानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। लौंग में मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन के पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं। रोजाना लौंग का पानी पीने से आप वायरस की चपेट में आने से बचेंगे। साथ ही, सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी बचाव होगा।

इसे भी पढ़ें- पानी में लौंग डालकर पीने से मिलते हैं ये 6 फायदे, बढ़ती है स्किन की चमक और इम्युनिटी

सुबह खाली पेट लौंग का पानी कैसे पिएं?

इसके लिए आप लौंग को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें।

सुबह इस पानी को उबालें और फिर छानकर पी लें।

रोजाना इस पानी को खाली पेट पीने से आपकी कई समस्याएं दूर होने लगेंगी।

वैसे तो सभी लोग लौंग के पानी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन लौंग की तासीर बेहद गर्म होती है। ऐसे में जिन लोगों की पित्त प्रकृति है, उन्हें लौंग का पानी पीने से बचना चाहिए। साथ ही, गर्मियों के मौसम में इस पानी का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए

About विश्व भारत

Check Also

नाक और कान में गुनगुना सरसों का तेल डालने के रामबाण फायदे!

नाक और कान में गुनगुना सरसों का तेल डालने के रामबाण फायदे! टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: …

आंखों में रोशनी बढने और स्वास्थ्य सुरक्षा कवच है ये पुनर्नवा वनौषधिय

आंखों में रोशनी बढने और स्वास्थ्य सुरक्षा कवच है ये पुनर्नवा वनौषधिय टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *