Breaking News

सनातन धर्मनगरी उत्तराखंड हरिद्वार में बड़ा ट्रेन धोखा!

सनातन धर्मनगरी उत्तराखंड हरिद्वार में बड़ा ट्रेन धोखा!

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

हरिद्वार। भारत की सनातन धर्मनगरी हरिद्वार तीर्थ में में पंहुचने वाली ट्रेनों में एक करोड़ लोगों की जान खतरे में पड रही है

भारत में करीब 13,000 ट्रेनें हैं हर ट्रेन पर लगभग 1000 यात्री सवार होते हैं सैकड़ों लोग वेटिंग लिस्ट में भी चलते हैं इस वक्त जवाब यह लेख पढ़ रहे हैं एक करोड़ से ज्यादा भारतीय रेलवे में सफर कर रहे हैं लेकिन इस रेलवे को अब आतंकवाद का शिकार बनाया जा रहा है और एक करोड़ से ज्यादा लोगों की जान हर वक्त खतरे में

आप लोगों ने गौर किया होगा कि 4 जून के बाद से अच्छी भली चलती ट्रेन्स कभी यहाँ तो कभी वहां पलट जा रही हैं, डीरेल हो जा रही हैं। कहीं फिश प्लेट्स / लॉक और बोल्ट्स खुले मिल रहे हैं, तो कहीं पटरी पर पत्थर और पेड़ के लट्ठे रखे मिल रहे हैं।

ये पैटर्न भी साफ आइडेंटिफाई किया जा चुका है कि ऐसी सभी दुर्घटनाएं मुख्यतः भाजपा शासित राज्यों मे ही हो रही हैं, कांग्रेस या INDI ठगबंधन शासित प्रदेशों मे नही।

लेकिन सरकार और उसकी एजेंसियां पता नही लगा पा रहीं कि ये सब कौन कर रहा है और कौन करवा रहा है। और ये पता लगाएं भी कैसे… पॉलिटिकल करेक्टनेस ने हाथ जो बाँध रखे हैं सबके।

सवाल यह है कि क्या भारत सरकार किसी बहुत बड़े हादसे के घटना का इंतजार कर रही है आखिर इन विषैले जिहादियों पर कारवाई कब होगी यह सवाल हम पूछते रहेंगे?

उत्तराखंड ट्रैक के ट्रायल के दौरान ट्रेन की चपेट में आने से 4 लोगों की मौत, CM ने DM को जांच के आदेश दिए हैं।

डबल ट्रैक पर ट्रायल के लिए विशेष ट्रेन दिल्ली से बुलाई गई थी। डबल ट्रैक को परखने के लिए इसपर 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन को दौड़ाया

इधर उत्तराखंड में रेलवे ट्रैक के ट्रायल के दौरान बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है। राज्य के हरिद्वार में रेलवे के डबल ट्रैक के ट्रायल के दौरान ट्रेन ने 4 लोगों को रौंद दिया। ट्रायल के दौरान ट्रेन की चपेट में आने से 4 लोगों की मौत के बाद हंगामा खड़ा हो गया। बताया जा रहा है कि यह हादसा हरिद्वार रेल मार्ग पर जमालपुर रेलवे फाटक के करीब हुआ है। पिछले कुछ दिनों से लक्सर हरिद्वार रेल मार्ग पर डबल ट्रैक बिछाने का काम चल रहा था। इसकी वजह से यहां कई ट्रेनों के परिचालन को पहले रोका भी गया था।

डबल ट्रैक पर ट्रायल के लिए विशेष ट्रेन दिल्ली से बुलाई गई थी। डबल ट्रैक को परखने के लिए इसपर 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन को दौड़ाया गया। इसी दौरान जमालपुर फाटक के पास 4 लोग ट्रेन की चपेट में आ गये। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस घटना में कुछ अन्य लोग जख्मी भी हुए हैं। जिनका इलाज अभी अस्पताल में चल रहा है। इस हादसे के बाद प्रशासनिक अधिकारियों में हड़कंप मच गया। बताया जा रहा है कि कि प्रशासन तथा रेलवे से जुड़े कई अधिकारी मौके पर भी पहुंचे। बहरहाल इस मामले में राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने डीएम को जांच के आदेश दिये हैं। उन्होंने घायल लोगों के बेहतर इलाज की व्यवस्था कराने का आदेश भी दिया है।

बता दें कि लक्सर-हरिद्वार रेल मार्ग पर ट्रैक के दोहरीकरण का कार्य दो साल से चला आ रहा था। अभी तक इस रूट पर 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेनें गुजरती आ रही हैं। दोहरीकरण के बाद 10 जनवरी से ट्रेनों की स्पीड दोगुनी यानि 100 किलोमीटर प्रतिघंटा होनी है। लाइन के दोहरीकरण का काम पूरा होने पर ट्रायल के लिए गुरुवार को रेलवे के सीआरएस (कमिश्नर आफ रेलवे सेफ्टी) के नेतृत्व में तकनीकी विशेषज्ञों की एक टीम हरिद्वार पहुंची थी।

स्थानीय विधायक स्वामी यतीश्वरानंद ने घटनास्थल पर पहुंच हादसे की जानकारी ली है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हादसे में मरने वाले लोगों की पहचान अब तक नहीं हो पाई है।

About विश्व भारत

Check Also

पशु चिकित्सक से RSS के सरसंघचालक तक माेहन भागवत का सफरनामा

पशु चिकित्सक से RSS के सरसंघचालक तक माेहन भागवत का सफरनामा टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री : …

गर्म पानी में झुलसने से मासूम की मौत : परिजन सदमे में

गर्म पानी में झुलसने से मासूम की मौत, परिजन सदमे में टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *