Breaking News

नई संसद के उद्घाटन समारोह में PM मोदी जारी करेंगे 75 रुपये का सिक्का, होगा खास

Advertisements

न ई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे. इस दिन को यादगार बनाने के लिए वह 75 रुपये का नया सिक्का भी जारी करेंगे. इस सिक्के पर नए संसद भवन का चित्र होगा. सिक्के पर हिन्दी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा. इस पर अशोक चिन्ह भी अंकित होगा. मंत्रालय के मुताबिक सिक्के का डिजाइन संविधान की पहली अनुसूची में लिखे दिशा निर्देशों के अनुरूप होगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह पर 75 रुपये का नया सिक्का जारी करने वाले है। 28 मई को होने वाले इस समारोह को स्मरणीय बनाने के लिए यह सिक्का जारी किया जाएगा. सिक्के पर नए संसद भवन का चित्र होगा. संसद की तस्वीर के ठीक नीचे वर्ष 2023 भी लिखा होगा. इस पर हिन्दी में संसद संकुल और अंग्रेजी में Parliament Complex लिखा होगा. सिक्के पर हिन्दी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा. इस पर अशोक चिन्ह भी अंकित होगा.
अधिसूचना के मुताबिक, इस सिक्के का वजन 35 ग्राम होगा. इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर, 5-5 फीसदी निकल और जिंक धातु का मिश्रण होगा.इसका व्यास 44 मिलीमीटर होगा, जबकि किनारों के साथ 200 सेरेशन के आकार में गोलाकार होगा. मंत्रालय के मुताबिक सिक्कों का वजन और उनका निर्माण में दूसरी अनुसूची में दिए गए निर्देशों के अनुसार होंगे.
उद्घाटन समारोह हवन और पूजा के साथ शुरू होगा. इसके बाद पीएम मोदी लोकसभा कक्ष में औपचारिक उद्घाटन करेंगे. यहां शैव संप्रदाय के महायाजक पीएम मोदी को राजदंड सेंगोल सौंपेंगे. सेंगोल को नए संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष के आसन के पास स्थापित किया जाएगा.

Advertisements
Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

ऐसी स्मार्ट पोलिंग ऑफिसर देखी है क्या?

ऐसी स्मार्ट पोलिंग ऑफिसर देखी है क्या? टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट छिंदवाड़ा। कल 19 …

उकाड्यामुळे वकिलांना ड्रेसकोडमधून सवलत?

मागील मंगळवारी (१६ एप्रिल) वकिलांनी परिधान करावयाच्या कपड्यांविषयी कर्नाटक हायकोर्टाने एक परिपत्रक जारी केले आहे. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *