Breaking News

धोखेबाज चीन और पाकिस्‍तान गठजोड़ पर भारत की पैनी नजर, रहना होगा हर वक्‍त चौकन्‍ना-एडमिरल करमबीर सिंह का बयान 

धोखेबाज चीन और पाकिस्‍तान गठजोड़ पर भारत की पैनी नजर, रहना होगा हर वक्‍त चौकन्‍ना- एडमिरल करमबीर सिंह का बयान

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

मुंबई। भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह का कहना है कि चीन और पाकिस्‍तान के गठजोड़ को देखते हुए भारत को हर वक्‍त चौकन्‍ना रहने की जरूरत है। उन्‍होंने ये भी कहा कि भारत की इन दोनों पर पैनी नजर है।

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक भारत चीन और पाकिस्‍तान के रक्षा गठजोड़ पर करीब से निगाह रखे हुए है। भारत इस बात से भी वाकिफ है कि चीन ने हाल ही में पाकिस्‍तान को एक वारशिप सौंपा है। दोनों देशोंं बीच हुई हालिया गतिविधियों पर भी भारत की पूरी नजर है। इसलिए भारत को हर समय चौकन्‍ना और तैयार रहना होगा। ये बातें नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने प्रोजेक्‍ट 75 के तहत भारतीय नौसेना को सौंपी गई सबमरीन आईएनएस वेला के जलावतरण के मौके पर कही है।

 

उन्‍होंने ये भी कहा कि भारत ने हाल ही में अपने स्‍वदेशी एयरक्राफ्ट करियर आईएनएस विक्रांत का सफलतापूर्वक समुद्र में ट्रायल शुरू कर दिया है। अगस्‍त 2022 तक इसको भारतीय नौसेना में शामिल भी किया जा सकता है। एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि नेवी चीफ के रूप में उनके सामने सबसे बड़ा चैलेंज कोरोना महामारी को लेकर था। इसके अलावा सीमा पर तनाव भी उसी दौरान हुआ था, जिससे हालात खराब हो गए थे और चुनौती बढ़ गई थी। युद्धपोत पर जगह कम होने की वजह से वहां पर एक दूसरे से दूरी बनाए रखना संभव नहीं हो पाता था। लेकिन हमनें हालातों से जंग की और जीते।

 

नेवी चीफ ने कहा कि आईएनएस वेला के आने के बाद से देश की नौसेना की ताकत कहीं अधिक बढ़ जाएगी। इससे देश की समुद्री सीमाओं की सुरक्षा को और मजबूत किया जा सकेगा। प्रोजेक्‍ट 75 का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि इससे भारत और फ्रांस के संबंध और अधिक मजबूत होंगे। सबमरीन के जलावतरण को उन्‍होंने बेहद खास वक्‍त बताया। उन्‍होंने कहा कि प्रोजेक्‍ट 75 के तहत जितनी सबमरीन बननी हैं उनमें से आधी तैयार हो चुकी हैं।

 

आपको बता दें कि आईएनएस वेला एक स्‍कार्पियन क्‍लास की सबमरीन है जिसको फ्रांस के सहयोग से मझगांव डाक लिमिटेड ने तैयार किया है। ये सबमरीन कई तरह की खूबियों से लैस है।

 

रक्षा विशेषज्ञों की माने तो चीन और पाकिस्तान मिलकर धोखेबाज से किसी भी क्षण भारत के साथ धोखा करने की फिराक में है। चीन और पाकिस्तान को मालुम है कि वे किसी भी कीमत पर भारत के साथ मुकाबला नहीं कर सकते हैं? इसलिए चीन और पाकिस्तान मिलकर रात्रि में परमाणू हमला कर सकते हैं। हालकि भिखारी पाकिस्तान अब कुछ ही दिनों का मेहमान बचा है। विशेषज्ञ बताते हैं कि पाकिस्तान की सर जमीन पर चीन अपना कब्जा जमाने वाला है?भुखमर्रा पाकिस्तानियों के बेरोजगार लोगों को रोजगार मुहैया कराने के नाम पर चीन ने पाकिस्तान मे सीमेंट उद्योग, फर्टिलाइजर्स,स्पात संयत्र, बिजली परियोजनाएं, कपडा मिल,आवासगृह कालोनियां और अन्य ढेर सारे छोटे बडे उपक्रम खोलने जा रहा है। पाकिस्तान निकट भविष्य मे चीन का गुलाम बनकर रह जाएगा?

About विश्व भारत

Check Also

नफरत फैलाते है न्यूज़ चैनल, एंकरों के खिलाफ कार्रवाई हो, भारत में ‘स्वतंत्र प्रेस’ की जरूरत: सुप्रीम कोर्ट

नफरत फैलाते है न्यूज़ चैनल, एंकरों के खिलाफ कार्रवाई हो, भारत में ‘स्वतंत्र प्रेस’ की …

गंदा पानी पीकर गुजारा कर रहे राष्ट्रपति की ‘दत्तक संतान : कोसों दूर से भरकर लाते हैं मटके

गंदा पानी पीकर गुजारा कर रहे राष्ट्रपति की ‘दत्तक संतान? कोसों दूर से भरकर लाते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *