Breaking News

नागपूर के कोराडी की प्रस्तावित विद्युत परियोजना के स्थानांतरण का जमकर विरोध

Advertisements

कोराडी की प्रस्तावित 660×2 मेगावाट उत्पादन क्षमता की विधुत परियोजना का स्थानांतरण का विरोध करने वालों मे विधुत कर्मचारी अधिकारी अभियंता सेना केसचिव भीमराव बाजनघाटे और पावर फ्रंट के शाखाध्यक्ष वैभव बंडे ने मांग की है कि इस प्रस्तावित विधुत परियोजना का निर्माण विधुत परिसर कोराडी मे ही किया जाना चाहिए। परंतु कुछ राजनैतिक तत्व इसे रामटेक लोकसभा परिक्षेत्र के व पारसिवणी तहसील मे स्थानांतरण का षडयंत्र चल रहा है? उपरोक्त यूनियनों द्धारा सतत विरोध किया जा रहा है।
ज्ञातव्य है कि उपरोक्त दोनो यूनियन की तरफ से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, मुख्य मंत्री देवेन्द्र फड़णवीस तथा भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले को ज्ञापन सौंपा है। जिसमें स्पष्ट किया है कि उक्त परियोजना निर्माण के लिए कोराडी परिसर मे भरपूर भूमि उपलब्ध है। तथा राखबंधारा,तालाब जलापूर्ति नहर तालाब, और स्वीसयार्ड मौजूद है। इसके अलावा यहां पर देश के कोने कोने से कोयला और आवश्यक कलपुर्जे लाने लेजाने के लिए ब्राडगेज रेलवे लाईन मौजूद है।प्लांट परिसर से लगकर नैशनल हाईवे मौजूद है। यहां पर प्रस्तावित विधुत केंद्र निर्माण के लिए भरपूर टेक्नीकल और अनुभव कुशल श्रमिक भी उपलब्ध है ।इसके अलावा यहा विधु कर्मचारी आवास कालोनी भी उपलब्ध है।
इसके बावजूद भी इस परियोजना को अगर अन्यत्र स्थानांतरण किया जाता है तो संगठन सरकार के विरुद्ध हाईकोर्ट मे जनहित याचिका दायर करने को मजबूर होना पडेगा।

Advertisements

*प्रदूषण का अडंगा डालना सरासर गलत है*

Advertisements

श्रमिक नेता श्रीबाजनघाटे और वैभव बन्डे ने स्पष्ट रुप से विकास विरोधी चेतावनी दी है कि प्रदूषण की आड मे प्रस्तावित तापीय विधुत परियोजना का अन्यत्र स्थानांतरण किया जाने से सरकार को करीबन 50 हजार करोड का आर्थिक नुकसान सूनापन सकता है। जबकि कोराडी मे प्रस्तावित तापीय विधुत केंद्र निर्माण से सरकार को 50हजार करोड का संभावित नुकसान बच सकते है।क्योंकि यहां प्रदूषण नियंत्रण नियमों के दायरे मे होने से जन-मानसको कोईनुकसान नहीं है।

*लोडशेडिंग और बेरोजगारी की समस्या हल होगी*

कोराडी परिसर मे प्रस्तावित विधुत केंद्र निर्माण से राज्य मे बिजली की लोडशेडिंग की समस्या हल होगी तथा स्थानीय 5 हजार बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध हो सकता है।उन्होने प्रस्तावित विधुत परियोजना का स्थानांतरण होने की दशा मे इस अन्याय के खिलाफ मुंबई उच्च न्यायालय की नागपुर खंडपीठ मे जनहित याचिका दायर करने की चेतावनी दी है।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर यांच्या जयंतीनिमित्त महादूला येथे कार्यक्रमांचा समारोप

विश्वरत्न डॉ बाबासाहेब आंबेडकर जयंती समारोह समीती महादुला तर्फे भारतरत्न डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर जयंतीनिमित्त झेंडा चौक …

श्रीक्षेत्र कोराडी तीर्थ हनुमान मंदिर प्रांगण में अभि इंजिनियरिंग कार्पोरेशन की ओर से संगीतमय सुंदरकांड

श्रीक्षेत्र कोराडी तीर्थ हनुमान मंदिर प्रांगण में अभि इंजिनियरिंग कार्पोरेशन की ओर से संगीतमय सुंदरकांड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *