Breaking News

सब्जियों के मंहगे दाम 2024 मे सत्ता-पार्टी के वोट बैंक का काम तमाम!

Advertisements

नई दिल्ली : सब्जी बाजार में ना टमाटर की कमी है ना अदरक की मगर 2024 के चुनाव मे सारी विपक्षी पार्टिया हाथ मिला कर देश में सत्ता पार्टी का वोटबैंक खराब करने वाली है। राजनैतिक विशेषज्ञों की माने तो अब हर राज्य का टमाटर,अदरक आलू, गोभी प्याज किसानों से खरीद कर सड़ा दिया जाएगा जैसे पिछले चुनाव में सैकड़ों ट्रक प्याज बंगाल की ममता बानों ने जमीन में गाड़ दिया था पर उसे मंडी में नहीं पहुचने दिया गया था और हम मजबूर होकर ये सोचने लगेंगे की केंद्र सरकार जनता को भूखे मार रही है उससे बदला लेने के लिए ये अपना वोट दूसरी पार्टी के नेता को देंगे। राजनैतिक में व्याप्त चर्चाओं के मुताबिक PM मोदी सरकार का वोट बैंक समाप्त करने के लिए तरह तरह के हथकंडे अपनाकर भाजपा का सफाया करने का घमासान शुरु होने वाला है।

Advertisements

देश की आम जनता महंगाई के बोझ से परेशान है। महंगाई लगातार बढ़ रही है। पहले टमाटर, अदरक, और अब हरी सब्जियों के दाम बढ़ गए हैं। सब्जियों के लगातार बढ़ रहे रेट से आम जनता जनार्दन का बजट बिगड़ रहा है। वहीं लोगों के खाने की थाली से खाने का स्वाद चला गया

Advertisements

महंगाई ने बिगाड़ा आम आदमी का बजट

टमाटर अदरक के बाद अब सब्जियों के दाम भी बढ़े
पिछले 15 दिनों में कीमतों में रेकॉर्ड बढ़ोतर हूई है। आम आदमी पर महंगाई की मार लगातार पड़ रही है। टमाटर के दाम बढ़ने के साथ अब अदरक और हरी मिर्चा के रेट भी बढ़ चुके हैं। सब्जियों के दाम सातवें आसमान पर पहुंच गए हैं। सब्जियों के बढ़ते दाम ने खाने का स्वाद बिगाड़ दिया है। देश के कई हिस्सों में टमाटर के दाम में रेकॉर्ड इजाफा हुआ है। टमाटर की कीमतें अभी 120 रुपये से लेकर 160 रुपये तक पहुंच चुकी है। जानकारों के मुताबिक, भारी बारिश की वजह से सप्लाई चेन में रुकावट के चलते सब्जियों के दाम में रेकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। फूलगोभी, मिर्च, अदरक जैसी अन्य सब्जियों की कीमतें समान्‍य से ज्‍यादा बढ़ चुकी हैं। एएनआई के मुताबिक, सब्‍जी विक्रेताओं ने कहा कि अगर गुड क्‍वालिटी के टमाटर खरीदना चाहते हैं तो इसकी कीमत 120 रुपये प्रति किलो है। उन्‍होंने कहा कि इसके दाम कब कम होंगे इसकी जानकारी नहीं है। बारिश के कारण टमाटर की सप्‍लाई कम हुई है। विक्रेताओं के मुताबिक, लोग टमाटर खरीदने भी नहीं आ रहे हैं।

इन सब्जियों के बढ़ गए दाम

शिमला मिर्च, कद्दू, गोभी और बैंगन की कीमत काफी बढ़ चुकी है। गोभी और कद्दू के दाम बढ़ चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले 15 दिनों के दौरान सब्जियों की कीमतें बहुत ज्‍यादा हो गई हैं। एक महीने पहले अदरक 100 रुपये प्रति किलो था और आज यह 300 रुपये किलो हो चुका है। 15 दिन पहले 100 रुपये में सब्‍जी जरूरत भर की मिल जाती थी, लेकिन आज के समय में 200 रुपये देने के बाद भी ऐसा संभव नहीं हो पा रहा है। दिल्‍ली में टमाटर 140 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। दिल्‍ली की आजादपुर मंडी, जो एशिया की सबसे बड़ी मंडी है। इसमें टमाटर की कीमत 60 से 120 रुपये प्रति किलो है।

भाव देखकर छूट रहे पसीने

रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन रिटेल मार्केट में ही 400 से 600 ग्राम गोभी की कीमत 80 से 100 रुपये है। मुंबई में टमाटर करीब 150 रुपये और एक किलो अदरक की कीमत 200 से 300 रुपये पहुंच गई है। धनिया की कीमत 200 से 350 रुपये है। वहीं ऑनलाइन मार्केट में अदरक 302 रुपये प्रति किलो और टमाटर 100 से 120 रुपये प्रति किलो है। बेंगलुरु में टमाटर की कीमत 160 रुपये प्रति किलो है। वहीं कुछ जगहों पर इसकी कीमत 170 रुपये प्रति किलो भी है। मिर्च, अदरक और अन्‍य सब्जियों के दाम में भी इजाफा हुआ है। मध्‍य प्रदेश में टमाटर 140 रुपये प्रति किलो है। होलसेल में टमाटर 2200 से 2300 रुपये पर कैरेट बिक रहा है। धनिया और मिर्च की कीमत 125 रुपये प्रति किलो है। बिहार की बात करें तो यहां एक किलो गोभी 60 रुपये प्रति किलो, प्‍याज की कीमत 20 रुपये से बढ़कर 30 रुपये प्रति किलो हो चुका है। धनिया की कीमत 110 रुपये प्रति किलो से ज्‍यादा है। अदरक 132 रुपये प्रति किलो के भाव पर बिक रही है।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

नागपुर आगमन पर RSS प्रमुख मोहन भागवत की शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती के साथ विशेष चर्चा

नागपुर आगमन पर RSS प्रमुख मोहन भागवत की शंकराचार्य स्वामी सदानंद सरस्वती के साथ विशेष …

निर्वाचन आयोग पर हेराफेरी का संदेह : मतदान के अंतिम आंकड़े जारी करने में विलंब

इस आम चुनाव के पहले और दूसरे चरण में कम मतदान के आंकड़े आए, तो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *