Breaking News

नागपुर से मुंबई साढे 3 घन्टे मे? 350 किमी की स्‍पीड से चलेगी बुलेट ट्रेन!

Advertisements

नागपुर से मुंबई साढे 3 घन्टे मे? 350 किमी की स्‍पीड से चलेगी बुलेट ट्रेन!

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री:सह-संपादक की रिपोर्ट

Advertisements

नागपुर-मुंबई बुलेट ट्रेन का प्रस्ताव वर्ष 2019 में तैयार करते हुआ वर्ष 2021 में उसका हवाई लिडार सर्वेक्षण किया गया था. जिसके अनुसार नवंबर 2021 से इस प्रकल्प का डीपीआर बनाने की शुरुआत हुई थी. जिसे मार्च 2022 में रेल्वे बोर्ड के समक्ष प्रस्तूत किया गया था और अब रेल्वे बोर्ड ने यह प्रस्ताव रेल मंत्रालय को पेश किया है.

नागपुर से मुंबई के लिए बुलेट ट्रेन चलाने का प्रस्‍ताव पास हो गया है। माना जा रहा है कि नागपुर से मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन की स्‍पीड 350 किमी प्रति घन्टे होगी

केंद्र सरकार विभिन्‍न रेल रूटों पर बुलेट ट्रेन चलाने की योजना पर काम कर रही है. इस बीच भारतीय रेलवे ने महाराष्‍ट्र में नागपुर से मुंबई के बीच अब बुलेट ट्रेन चलाने का प्रस्‍ताव रखा है. दोनों शहरों के बीच की 766 किमी की दूरी बुलेट ट्रेन के जरिये 3.5 घंटे में पूरी की जा सकेगी. इसे समृद्धि एक्‍सप्रेस वे के साथ बनाने का प्रस्‍ताव है.

 

माना जा रहा है कि नागपुर से मुंबई के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन की स्‍पीड 350 किमी प्रति घंटा होगी. मौजूदा समय में 766 किमी की यह दूरी 12 घंटे में तय होती है. केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने शनिवार को कहा कि प्रस्तावित मुंबई-नागपुर हाई स्पीड रेल कॉरिडोर, जिसे आमतौर पर बुलेट ट्रेन परियोजना कहा जाता है, उसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) इस महीने के अंत तक या मार्च के पहले सप्ताह तक तैयार हो जाएगी.

केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे ने कहा कि केंद्र ने किसानों और कृषि क्षेत्र की मदद के लिए 1,900 किसान रेल सेवाएं चलाई हैं, जिसमें 50 फीसदी सब्सिडी दी जाती है. इस संबंध में 90 करोड़ रुपये की राशि पहले ही आवंटित की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि सात कॉरिडोर के लिए बुलेट ट्रेन की डीपीआर का काम चल रहा है.

नागपुर से इगतपुरी तक नहीं होगा भूमि अधिग्रहण

वहीं टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि दानवे ने उनसे इस प्रोजेक्‍ट को लेकर बैठक में चर्चा की है और दोनों शहरों के बीच बुलेट ट्रेन लोगों को सुगम यातायात मुहैया कराएगी. उनका कहना है कि इस परियोजना के तहत नागपुर अप से लेकर इगतपुरी तक भूमि अधिग्रहण नहीं करना होगा क्‍योंकि यह समृद्धि एक्‍सप्रेस वे के बराबर चलेगी. ऐसे में सिर्फ इगतपुरी से मुंबई के बीच ही भूमि अधिग्रहण की जरूरत होगी.

 

दानवे का कहना है कि यह प्रोजेक्‍ट एलिवेटेड होगा, ऐसे में किसानों को अपनी जमीन देने की जरूरत नहीं होगी. ट्रेन को सीधा कॉरिडोर चाहिए होगा. इगतपुरी के बाद एक मोड़ होगा, इसके लिए हम बुलेट ट्रेन का रास्‍ता बदलेंगे. इसकी डीपीआर रिपोर्ट में इसके स्‍टेशनों की जानकारी होगी.

*मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर का काम शुरू*

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री रावसाहेब दानवे ने जानकारी दी है कि यह हाई स्‍पीड कॉरिडोर प्रोजेक्‍ट केंद्र सरकार की ओर से प्रस्‍तावित 7 कॉरिडोर में से एक है. का काम शुरू हो चुका है. इस पर गुजरात के हिस्‍से में भूमि अधिग्रहण भी पूरा कर लिया गया है. 508 किमी लंबे मुंबई-अहमदाबाद कॉरिडोर प्रोजेक्‍ट की लागत करीब 1.1 लाख करोड़ रुपये है. इसकी लंबाई 508 किमी होगी

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

अयोध्‍येला जाण्‍यासाठी नागपूर?अमरावतीहून विशेष रेल्‍वे

उत्तर प्रदेशातील अयोध्‍या येथे २२ जानेवारीपासून प्रभू श्रीरामाचे मंदिर भाविकांसाठी खुले होणार आहे. रामभक्‍तांना रामलल्‍लांचे …

नागपूरवरून जाणाऱ्या अनेक रेल्वे गाड्या होणार रद्द : प्रवास करण्याआधी वाचा

रेल्वे रुळ आणि सिग्नलिंगचे काम करण्यात येणार असल्याने पुढच्या काळात (१५ जानेवारीनंतर आणि फेब्रुवारी ) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *