Breaking News

BJP हाईकमान ने महाराष्ट्र राज्यसभा प्रत्याशियों की लिस्ट की फाइनल, जानिए किन 9 नामों की है चर्चा

Advertisements

BJP हाईकमान ने महाराष्ट्र राज्यसभा प्रत्याशियों की लिस्ट की फाइनल, जानिए किन 9 नामों की है चर्चा

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

Advertisements

नई दिल्ली। राज्यसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने 8 फरवरी को अधिसूचना जारी कर दी। राज्यसभा के प्रत्याशी 15 फरवरी तक अपना नामांकन पत्र भर सकेंगे। राज्यसभा के लिए वोटिंग 27 फरवरी को होगी। महाराष्ट्र में खाली हुईं 6 सीटों के लिए भी चुनाव होंगे। बीजेपी में प्रत्याशियों को लेकर बात लगभग फाइनल हो चुकी है।

 

दिल्ली में DCM देवेद्र फडणवीस के साथ BJP हाईकमान ने चर्चा की है। कि महाराष्ट्र कोटे में खाली हुई हैं 6 राज्यसभा सीटें किसके पाले में जाने वाली है।

 

राज्यसभा चुनाव के लिए गुरुवार 8 फरवरी को चुनाव आयोग ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रत्याशी 15 फरवरी तक अपने नामांकन पत्र भर सकेंगे। मतदान 27 फरवरी को होगा। महाराष्ट्र में खाली हुई 6 सीटों के लिए चुनाव होंगे। बीजेपी ने 9 नामों की सूची हाईकमान को भेजी है। महाराष्ट्र कोटे की 6 रिक्त सीटों में से बीजेपी कोटे में 3 सीटें आ सकती हैं। शिंदे सेना, एनसीपी अजित पवार गुट और और कांग्रेस के खाते में एक-एक सीट जा सकती है। बीजेपी ने चौथी सीट के लिए उम्मीदवार उतारा तो ही मतदान होगा, वर्ना चुनाव निर्विरोध हो सकता है। वैसे बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र बीजेपी ने आलाकमान के पास 9 लोगों के नाम भेजे हैं। बताया जाता है कि नारायण राणे, विनोद तावडे, पंकजा मुंडे, विजया रहाटकर, अमरीश पटेल, माधव भंडारी, चित्रा वाघ, हर्षवर्धन पाटील और संजय उपाध्याय के नाम शामिल हैं। बीजेपी पार्टी सूत्रों ने बताया कि राज्यसभा के लिए बीजेपी के उम्मीदवारों के नाम केवल आलाकमान के अलावा और कोई नहीं जानता।

 

राज्यसभा के चुनाव में बीजेपी अपने दम पर दो सीटें जीत सकती है। तीसरी सीट के लिए शिंदे सेना की मदद लगेगी। और अगर बीजेपी ने चौथी सीट पर उम्मीदवार उतारा दिया तो उसे महा विकास आघाडी के घटक दल कांग्रेस, उद्धव सेना और शरद पवार की एनसीपी में सेंधमारी करनी पड़ेगी। बताया जा रहा है कि कांग्रेस के कुछ विधायकों से फडणवीस के लोग संपर्क में हैं।

 

पवन खेड़ा का नाम सबसे आगे!

राज्यसभा चुनावों को लेकर हाल ही में उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से नई दिल्ली में मुलाकात की थी। इस दौरान राज्यसभा चुनाव पर चर्चा हुई। इसके बाद हुई बीजेपी कोर कमिटी की बैठक में संभावित उम्मीदवारों की सूची तैयार की गई। कांग्रेस से भी कई नाम सामने आए हैं। इनमें पवन खेड़ा का नाम सबसे आगे है। वे कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। खेडा के नाम पर महाराष्ट्र कांग्रेस के लोग सहमत नहीं हैं।

 

‘पंकजा पर हाईकमान निर्णय लेगा’

बीजेपी नेता व राज्य के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि पंकजा मुंडे को राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकित करना है या लोकसभा चुनाव का टिकट देना है या फिर पार्टी में कोई पद देना है, यह पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा। फडणवीस ने कहा कि पंकजा ताई हमारी पार्टी की नेता हैं और उनके साथ मुलाकात में कुछ भी हतप्रभ करने वाला नहीं है। मुलाकात के दौरान राज्यसभा को लेकर चर्चा नहीं हुई है। हमने राजनीति और पार्टी को लेकर बातचीत की। पंकजा मौजूदा समय में बीजेपी की राष्ट्रीय सचिव हैं। वह 2014-19 के बीच फडणवीस नीत महाराष्ट्र सरकार में मंत्री थीं। पंकजा 2019 के विधानसभा चुनाव में हार गई थीं।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

पुन्हा होणार मतदान : कारण काय?

लोकसभेच्या पहिल्या टप्प्याचे मतदान 19 एप्रिल रोजी पार पडले. देशभरात सर्वत्र मतदारांनी मतदानाचा हक्क बजावला. …

महाराष्ट्राचा महानालायक कोण?

महाराष्ट्राचा महानालायक कोण? यासंदर्भात स्पर्धा घेतली तर उद्धव ठाकरे निर्विवाद पहिले येतील. उद्धव ठाकरेंनी अडीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *