Breaking News

असहनीय हो सकता है मांसपेशियों का दर्द से राहत पाने के लिए 6 रामबाण उपाय

Advertisements

असहनीय हो सकता है मांसपेशियों का दर्द से राहत पाने के लिए 6 रामबाण उपाय

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

Advertisements

आप पैर की ऐंठन से जल्दी कैसे छुटकारा पा सकते हैं?मसल्स को मजबूत बनाने और रिलैक्स करने में तिल का तेल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। सबसे अच्छी बात कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता।

पांंव की ऐंठन वाली मांसपेशियों को खींचे और धीरे से रगड़ें । पिंडली की ऐंठन के लिए, अपने पैर के ऊपरी हिस्से को उस तरफ खींचते हुए पैर को सीधा रखें, जहां आपके चेहरे की ओर ऐंठन है। इसके अलावा अपने वजन को अपने ऐंठन वाले पैर पर रखकर और मजबूती से दबाते हुए खड़े होने का प्रयास करें। यह जांघ के पिछले हिस्से में ऐंठन को भी कम करने में मदद करता है।

 

आइए एनडीटीवी डॉक्टर के मुताबिक़ जानते हैं कि विटामिन डी की कमी से क्या परेशानियां हो सकती हैं और आप किस तरह अपने खाने में विटामिन डी शामिल कर सकते हैं… शरीर में विटामिन डी की कमी से मांसपेशियों में दर्द हो सकता है, ऊर्जा का स्तर कम हो सकता है, मांसपेशियों में ऐंठन और यहां तक ​​कि स्ट्रेस की समस्या भी हो सकती है

भरपूर नींद ना होने,विटामिन डी की कमि,लगातार एक ही पोजीशन में रहने, गलत बिस्तर या तकिए अथवा ओवर एक्सरसाइज के कारण भी मसल्स में दर्द हो सकता है। पर इसके लिए दवा से पहले कुछ नुस्खे आजमा लेने चाहिए।

कभी-कभी लम्बे समय तक बैठे रहने या अधिक एक्सरसाइज करने से मसल्स में खिंचाव और दर्द की शिकायत होने लगती है। अगर ऐसा है, तो आपको इसे बिल्कुल भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। असल में दर्द के माध्यम से आपका शरीर संकेत दे रहा है कि आपको आराम की जरूरत है। पर इसके लिए हर बार दवा की जरूरत नहीं होती। कभी-कभी कुछ आसान घरेलू उपाय भी मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं। आइए जानते हैं मसल्स पेन से राहत पाने के लिए कुछ आसान उपाय।

 

पहले जानते हैं मांसपेशियों में दर्द का कारण

अधिक व्यायाम तनाव या फिर मांसपेशियों में चोट लगने की वजह से मसल्स पेन रहता है। हालांकि मसल्स में खिंचाव और दर्द आम समस्या है, लेकिन सक्रिय युवाओं की एक बड़ी आबादी इसका सामना करती है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की एक रिसर्च के अनुसार करीब 60 से 85 फीसदी आबादी इस समस्या का सामना कर रही है।

 

अब जानते हैं मांसपेशियों में दर्द से राहत पाने के 6 घरेलू उपाय

1. स्ट्रेच

मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए स्ट्रैचिंग सबसे अच्छा विकल्प है। यदि कोई व्यक्ति एक्सरसाइज करता है, तो उसे स्ट्रैचिंग करनी चाहिए। जब भी व्यक्ति एक्सरसाइज करता है, तो उसकी मांसपेशियों में सिकुड़न आ जाती है। जिससे मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द की परेशानी होने लगती है। इसलिए यह बेहद जरुरी है कि आप एक्सरसाइज़ शुरू करने से पहले और तुरंत बाद स्ट्रैचिंग करें। ऐसा करने से मसल्स पेन से बचा जा सकता है।

 

2. मसाज

मसल्स पेन से राहत पाने के लिए सबसे अच्छा उपचार है मसाज। जब भी आपको अपनी मांसपेशियों में दर्द महसूस हो, तब आपको प्रभावित हिस्से की मालिश करनी चाहिए। ऐसा नियमित करने से काफी जल्दी दर्द से राहत मिल जाती है।

 

तांबे के बर्तन में पी रहीं हैं पानी, तो सेहत से जुड़ी इन चीजों का जरूर रखें ध्यान

 

 

अचानक शराब छोड़ना भी हो सकता है जोखिम कारक, जानिए क्या है इसका सही तरीका

3 सरसों का तेल

सरसों का तेल कई वर्षों से अपने आयुर्वेदिक उपचार के लिए जाना जाता है। एक रिसर्च में इस बात का जिक्र है कि नियमित रूप से सरसों के तेल से मालिश करने से मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द की समस्या को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही गठिया जैसी गंभीर बीमारी में भी आराम मिलता है।

 

इसके लिए एक कटोरी में जरूरत के मुताबिक सरसों का तेल लें और हल्का गुनगुना कर लें। अब इस तेल से सुबह और शाम प्रभावित हिस्से की करीब 5-10 मिनट में मसाज करें।

 

स्वास्थ्य की कई समस्याओं में फायदेमंद है तुलसी।च

4 तुलसी का रस

तुलसी की हर घर में पूजा की जाती है। तुलसी की मान्यता आयुर्वेदिक उपचार और आध्यात्मिक दोनों रूप से है। तुलसी में एनाल्जेसिक (दर्द निवारक) गुण शामिल होता है। इससे मांसपेशियों की मालिश करने से आराम मिलता है।

 

इसके लिए दो चम्मच तुलसी का रस लें और जहां दर्द है उस हिस्से की मसाज करें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपको दर्द से जल्द राहत मिल जाएगी।

 

5. गर्म सिकाई

मसल्स पेन ट्रीटमेंट में गर्म सिकाई करना बेहद फायदेमंद होता है। एनसीबीआई की साइट पर मौजूद एक रिसर्च के मुताबिक, दर्द को कम करने में हीट थेरेपी कारगर सिद्ध होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सिकाई आपके शरीर में रक्त का प्रभाव बढ़ाती है और दर्द कम होने लगता है।

 

इसके लिए हॉट बैग को गर्म करें और प्रभावित हिस्से की सिकाई करें। यदि आपके पास हॉट बैग उपलब्ध नहीं है। तो आप किसी सूखे सूती कपड़े से सिकाई कर सकते हैं।

 

6. आराम है सबसे ज्यादा जरूरी

जब भी हमें कोई तकलीफ होती है, तो हम उसके उपचार में जुट जाते हैं। लेकिन यह ध्यान नहीं रखते कि हमारे शरीर को आराम की भी बेहद जरूरत होती है। सिर्फ दवाई और घरेलू उपचार से ही मसल्स पेन से राहत नहीं मिलती। इसकेqaaa लिए पर्याप्त आराम भी बहुत जरूरी होता है

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

पौष्टिक तत्वों का खजाना है ये कलमी साग के सेवन से कब्ज, बवासीर, डायबिटीज जड से खत्म

पौष्टिक तत्वों का खजाना है ये कलमी साग के सेवन से कब्ज, बवासीर, डायबिटीज जड …

आंखों का धुंधलापन मिटाने के लिए इन 7 तरीकों से फायदेमंद हो सकती है फिटकरी? प्रयोग के लिए सावधानियां जरुरी

आंखों का धुंधलापन मिटाने के लिए इन 7 तरीकों से फायदेमंद हो सकती है फिटकरी? …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *