Breaking News

पेेट की चर्बी कम करने के लिए 6 बातों का रखें ख्याल? बढा पेट अंदर होने लगेगा!

Advertisements

पेेट की चर्बी कम करने के लिए 6 बातों का रखें ख्याल? बढा पेट अंदर होने लगेगा!

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

Advertisements

उदर- के बढ़ते वजन और बाहर निकलते पेट से परेशान हैं तो लाइफस्टाइल में छोटे-छोटे बदलाव करके बैली फैट कम करने की कोशिश कर सकते हैं.

शरीर का बढ़ता वजन चिंता का विषय बनते देर नहीं लगता. बाहर निकलते पेट से व्यक्ति फिट नहीं लगता और ना जाने कितने ही स्टाइलिश कपड़ें हैं जिन्हें पहनने से उसे मन मारना पड़ता है. खासकर लड़कियां बाहर निकलते पेट (Belly Fat) से परेशान रहती हैं. ऐसे में यहां कुछ आसान और असरदार तरीके दिए गए हैं जो बैली फैट को कम कर सकते हैं. आपको ना ही पूरी तरह अपना खानपान बदलना होगा और ना ही जिम में घंटों पसीना बहाना होगा. आपको पेट कम करने के लिए बस कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान देने की जरूरत है.

 

त्वचा के लिए फायदेमंद है विटामिन ई कैप्सूल, लेकिन कुछ लोगों को इसके इस्तेमाल से करना चाहिए परहेज

 

कई बार हमें लगता है कि पार्क जाकर वॉक करने की मेहनत भला कौन करे, इससे होता तो कुछ नहीं है. लेकिन, वॉकिंग (walking) से कई गुना तक फैट कम हो सकता है. रोजाना वॉक करने पर शरीर शेप में आना शुरू होता है और शरीर के इंचेस कम होने लगते हैं. आप पार्क ना जाना चाहें तो घर में ही वॉक कर सकते हैं.

 

गुनगुना पानी पीना

गुनगुना या हल्का गर्म पानी पीने पर पेट पर प्रभाव पड़ता है. लेकिन, पानी किस वक्त जरूर पीना चाहिए यह कम ही लोग जानते हैं. कुछ भी खाने के 20 मिनट बाद अगर आप गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीते हैं तो इसका असर पेट पर तेजी से दिखेगा.

 

करें फाइबर का सेवन

खानपान में फाइबर की मात्रा बढ़ाई जा सकती है. फाइबर से भरपूर फल, सब्जियां और अन्य चीजें पेट को लंबे समय तक भरा रखती हैं जिससे फूड इंटेक कम होता है और वजन कम होने में मदद मिलती है.

 

दिन में खाएं एक फल

दिनभर में कोशिश करें कि आप कम से कम एक बार कोई मौसमी फल जरूर खाएं. सेब, अमरूद (Guava) और नाशपाती वगैरह सालोंसाल मिल जाते हैं और यह फल फाइबर के भी अच्छे स्त्रोत हैं. फल सुबह 11 बजे के करीब और शाम 4 से 5 के बीच खाए जा सकते हैं.

 

प्रोटीन को करें खाने में शामिल

प्रोटीन फैट कम करने में असरदार होता है. इससे शरीर को भरपूर ऊर्जा भी मिलती है और यह मसल्स को मजबूती भी देता है. इसके लिए अंडे, दूध और ड्राई फ्रूट्स डाइट में शामिल कर सकते हैं.

 

नींद लें पूरी

अक्सर व्यक्ति वजन घटाने के लिए हर जद्दोजहद कर लेता और फिर भी वजन टस से मस नहीं होता. इसकी वजह नींद की कमी हो सकती है. अपनी नींद जरूर पूरी करें. नींद पूरी रहेगी तो सेहत बी दुरुस्त रहने लगेगी.

 

सहर्ष सूचनार्थ नोट्स:-

उपरोक्त लेख आयुर्वेदिक पुस्तकों और विशेषज्ञों के भाषण प्रवचनों से संकलित किया गया है सामान्य जानकारी के लिए. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करना अनिवार्य होगा।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

पौष्टिक तत्वों का खजाना है ये कलमी साग के सेवन से कब्ज, बवासीर, डायबिटीज जड से खत्म

पौष्टिक तत्वों का खजाना है ये कलमी साग के सेवन से कब्ज, बवासीर, डायबिटीज जड …

आंखों का धुंधलापन मिटाने के लिए इन 7 तरीकों से फायदेमंद हो सकती है फिटकरी? प्रयोग के लिए सावधानियां जरुरी

आंखों का धुंधलापन मिटाने के लिए इन 7 तरीकों से फायदेमंद हो सकती है फिटकरी? …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *