Breaking News

नागपुर में आसान नहीं गडकरी की राह : काँग्रेस को जीत की उम्मीद

Advertisements

नागपुर लोकसभा सीट चर्चा में हैं। यहां से बीजेपी के दिग्गज नेता नितिन गडकरी चुनाव लड़ रहे हैं। यह सीट कांग्रेस गढ़ रही है लेकिन पिछले दो चुनावों से यहां बीजेपी जीत रही है। इस बार यहां कांग्रेस को उम्मीद है। 2019 चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर 10 प्रतिशत तक बढ़ गया था। नागपुर में लोग बेरोजगारी और नागरिक सुविधाओं जैसे स्थानीय मुद्दों के बारे में बात कर रहे हैं और जाति की डायनामिक्स को देखते हुए कांग्रेस का मानना ​​​​है कि इस बार उसके पास एक मौका है।

Advertisements

 

नितिन गडकरी को मोदी सरकार में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले केंद्रीय मंत्रियों में से एक के रूप में जाना जाता है। वह मोदी सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों और पिछले दो कार्यकालों में उनके ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर वोट मांग रहे हैं। नागपुर में एक सभा में आत्मविश्वास से भरे गडकरी कहते हैं, ”जीत के बारे में कोई संदेह नहीं है, लेकिन हमें नागपुर में भाजपा के लिए 75% वोट शेयर के लिए प्रयास करना चाहिए।” वहीं उनके समर्थकों का कहना है कि वे इस बार उन्हें पांच लाख से अधिक वोटों से जीतने में मदद करेंगे। नागपुर महाराष्ट्र की उन पांच सीटों में एक है, जहां 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा।

Advertisements

 

नितिन गडकरी 2014 में 2.16 लाख वोटों से जीते थे और पांच साल बाद उनका वोट शेयर और जीत का अंतर दोनों बढ़ गया। 2019 में कांग्रेस का वोट शेयर भी बढ़ गया था। नितिन गडकरी शहर के हर कोने में रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की बात दोहराते हुए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा, “गडकरी जी को 65% वोट मिलेगा। हमें विश्वास है कि हमारी जीत का अंतर बढ़ेगा। बुनियादी ढांचे के विकास में उनका काम उनकी सफलता है।” भाजपा के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी ने बड़े विदर्भ क्षेत्र में भाजपा की उपस्थिति को मजबूत करने में वर्तमान उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

नागरिक सुविधाएं ख़राब हैं। पानी की कटौती एक बड़ी समस्या है और बिजली शुल्क अत्यधिक है। ये मुद्दे हमारे लिए मायने रखते हैं, न कि केवल फ्लाईओवर और मेट्रो के लिए।”

 

सुयोग केंद्रे कहते हैं, “मध्यम वर्ग, लोअर मध्यम वर्ग और गरीबों के लिए मुद्दे बुनियादी नागरिक सुविधाएं, बढ़ती महंगाई और नौकरियों की कमी हैं। हम मेट्रो और फ्लाईओवर के निर्माण के खिलाफ बहस नहीं कर रहे हैं, लेकिन अगर युवाओं के पास रोजगार नहीं होगा तो उनका उपयोग कौन करेगा? शिक्षित युवाओं को नौकरी के लिए मुंबई और पुणे की ओर पलायन करना पड़ता है।” हालांकि उसी चाय की दुकान पर एक अन्य ग्राहक ने बुनियादी ढांचे के काम के लिए नितिन गडकरी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह अपने ट्रैक रिकॉर्ड के कारण फिर से जीतेंगे। लेकिन वह भी इस बात से सहमत हैं कि नागरिक सुविधाओं की कमी और बेरोजगारी प्रमुख मुद्दे हैं जिन पर ध्यान दिया जाना चाहिए।लेकीन गडकरी के चेहरे पर चिंता दिखाई दे रही है

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

नागपूर लोकसभा निवडणुकीतील मतदान कमी झाल्याचा मुद्दा नागपूर हायकोर्टात!

नागपूर लोकसभा मतदारसंघातून नितीन गडकरी पाच लाखांच्या अंतराने जिंकून येतील, असा दावा भाजपतर्फे केला जात …

कांग्रेस ने मोदी सरकार की 10 वर्षों नाकामयाबी को बताया ‘अन्याय काल’, सरकार गिराने से लेकर अर्थव्यवस्था को दिलाया याद

कांग्रेस ने मोदी सरकार की 10 वर्षों नाकामयाबी को बताया ‘अन्याय काल’, सरकार गिराने से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *