Breaking News

‘लाडली बहना आवास’ योजना की पहली किस्त जारी

‘लाडली बहना आवास’ योजना की पहली किस्त जारी

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

भोपाल । मध्य प्रदेश राज्य की महिलायें काफी लंबे समय से लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त का इंतजार कर रही है। लेकिन सरकार की ओर से अभी तक इसकी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है कि 25 हजार रुपए कब महिलाओं के खाते में ट्रांसफर होंगे। हालाकि यह जानकारी काफी समय से मिल रही है कि जल्द ही एमपी सरकार राज्य की 4 लाख 75 हजार पात्र महिलाओं के बैंक खाते में लाडली बहना आवास योजना के पैसे भेजे

ऐसे में आज इस पोस्ट में हम आपको इस योजना से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप सभी महिलाएं इस योजना का पूरा-पूरा लाभ उठा सकें। बता दें की लाडली बहना आवास योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है और जो महिलाएं योजना का लाभ लेने के योग्य हैं, उनके नाम की सूची योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। आपको इसी सूची में अपने नाम की जांच करने की जरूरत है क्योंकि अगर आपका नाम इस लिस्ट में है तो ही आपको लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त मिलेगी। इसकी पूरी जानकारी के लिए आप इस लेख को अंत तक पढ़िए।

लाडली बहना आवास योजना मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर संचालित की जाने वाली वह योजना है जिसके तहत महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए 3 असमान किस्तों में 1,30,000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया का समापन हो चुका है और लाभार्थी महिलाओं के नाम की सूची भी जारी हो चुकी है।

लेकिन अभी तक महिलाओं को किस्त राशि नहीं मिली है। सरकार की ओर से अभी लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त जारी करने की तिथि की सूचना भी जारी नहीं हुई है। ऐसे में महिलाओं को अभी थोड़ा और इंतजार करने की जरुरत है।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत गरीब महिलाओं को पक्का घर उपलब्ध कराने के लिए सरकार 1,30,000 रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी जो तीन किस्तों में मिलेगी। इसमें पहली किस्त के तहत ₹25000, दूसरी किस्त में 85000 और अंतिम किस्त में ₹20,000 दिए जाएंगे। पहली किस्त के पैसे जल्द ही महिलाओं के बैंक खाते में जमा किए जाने वाले है।

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त किन्हें मिलेगी, यह जानने के लिए आपको लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची की जांच करनी होगी। इसमें उन सभी महिलाओं के नाम हैं जो योजना का लाभ लेने के पात्र हैं। बताते चलें कि योजना के तहत चयनित लाभार्थियों की संख्या करीब 4,75,000 से अधिक है और इन सभी हितग्राहियों के बैंक खाते में योजना की पहली किस्त की राशि जल्द ही ट्रांसफर होने वाली है। ऐसी महिलाएं जो गरीब व कमजोर वर्ग से आती हैं और जिनके पास पक्का मकान नहीं हैं, एवं पीएम आवास योजना के लाभ से वंचित रह गई हैं उन्हें ही इस योजना के तहत वरीयता दी जाएगी।

लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची जारी, ऐसे देखे लिस्ट में अपना नाम

लाडली बहना आवास योजना के तहत 17 सितंबर 2023 से 5 अक्टूबर 2023 तक आवेदन पत्र भरे गए थे जिसके बाद सरकार द्वारा लाभार्थी महिलाओं की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई थी। उसके बाद फरवरी 2024 में योजना की पहली किस्त ट्रांसफर की जाने की बात सामने आई थी। लेकिन अभी तक लाडली बहनों को इस योजना के तहत पहली किस्त की राशि नहीं मिल पाई है।

 

ऐसे में महिलाओं को बेसब्री से पहली किस्त के जारी होने का इंतजार है। बता दें कि राज्य सरकार द्वारा अभी इस योजना की पहली किस्त जारी करने की तिथि के बारे में जानकारी प्रदान नहीं की गई है। लेकिन जानकारी के अनुसार जल्द ही लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त महिलाओं को मिल सकती है।

 

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगी लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त

About विश्व भारत

Check Also

मुख्यमंत्री ने किसानों को दिए अतिवर्षा और बाढ़ से मृत्यु पर 4-4 लाख

मुख्यमंत्री ने किसानों को दिए अतिवर्षा और बाढ़ से मृत्यु पर 4-4 लाख टेकचंद्र सनोडिया …

महायुति में ‘लाड़ली बहन योजना’ का श्रेय लेने मची होड़

महायुति में ‘लाड़ली बहन योजना’ का श्रेय लेने मची होड़ टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *