Breaking News

छिन्दवाडा कलेक्टर के हाथों मसाला पौधा रोपण की शुरुआत

छिन्दवाडा कलेक्टर के हाथों मसाला पौधा रोपण की शुरुआत

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

छिन्दवाडा। जिले के किसानों को मसालों की खेती के नवाचार के लिए प्रेरित करने एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत मसाला पार्क की स्थापना के लिए कलेक्टर ने लगाए कालीमिर्च के 80 और तेजपत्ता के 40 पौधे

कृषि वैज्ञानिकों की सलाह उपरांत जिले की क्लाइमेटिक कंडीशन को देखते हुए किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए जिले में कालीमिर्च, लोंग, इलायची और तेजपत्ता की खेती के नवाचार की शुरुआत कलेक्टर शीलेन्‍द्र सिंह के मार्गदर्शन में विगत दिनों की जा चुकी है। जिसके लिए चयनित और इच्छुक कृषकों को वैज्ञानिकों के माध्यम से प्रशिक्षण भी दिलाया जा चुका है। साथ ही देलाखारी नर्सरी में भी इन मसालों के पौधे लगाए गए हैं। इसी कड़ी में कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में किए जा रहे नवाचार के प्रति किसानों को प्रेरित करने के उद्देश्य से इसे एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत जोड़ते हुए आज अपने बंगले परिसर में मसाला पार्क स्थापना की शुरुवात की गई। इसके तहत कृषि एवं उद्यानिकी विभाग के सहयोग से कलेक्टर निवास परिसर में आज कालीमिर्च के 80 और तेजपत्ता के 40 पौधों का रोपण किया गया।

इस दौरान उप संचालक उद्यान एम.एल.उइके, उप संचालक कृषि जितेंद्र कुमार सिंह, कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ.डी.के. श्रीवास्तव, डॉ.रूपेंद्र झाडे, जिला आपूर्ति अधिकारी अजीत कुजूर, उद्यानिकी विभाग का समस्त अमला उपस्थित था और सभी ने कलेक्टर के साथ मसालों के पौधे लगाए।

छिंदवाड़ा पुलिस अधीक्षक मनीष खत्री की अपील, कहा- एक पेड़ अपनी मां के नाम अभियान के तहत ज्यादा से ज्यादा करें वृक्षारोपण पुलिस अधीक्षक मनीष खत्री अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अवधेश प्रताप सिंह समस्त राजपत्रित अधिकारी ,थाना प्रभारी द्वारा अपने-अपने थाना में निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप पौधारोपण किया गया । जिला छिंदवाड़ा में पुलिस द्वारा 2200 छायादार एवं फलदार वृक्षों का रोपण किया गया ।

About विश्व भारत

Check Also

रेल्वे ट्रैक बना जंगली जानवरों का काल:9 साल में अनेक वन्यप्राणियों की मौत

रेल्वे ट्रैक बना जंगली जानवरों का काल:9 साल में अनेक वन्यप्राणियों की मौत   टेकचंद्र …

मध्यप्रदेश वन विभाग की दिशा में CM का बड़ा फैसला

मध्यप्रदेश वन विभाग की दिशा में CM डा मोहन यादव का बड़ा फैसला   टेकचंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *