Breaking News

हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत बनाना है, तो खाईये ड्रायफ्रुड और हरी सब्जियां

हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत बनाना है, तो खाईये ड्रायफ्रुड और हरी सब्जियां

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

नई दिल्ली। वर्तमान परिवेश में भागदौड़ भरी जिंदगी में हड्डियों को मजबूत रखना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए. यहां हम 4 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत बना सकती हैं.

हड्डियों को बनाना है लोहे जैसा मजबूत, तो काजू बादाम अखरोट मुनक्का ,चिलगोजा, सब्जी सलाद,और फल फ्रुड भरपूर लीजियेगा? दरअसल रूटीन में अक्सर लोग सवाल करते हैं कि हड्डियों को मजबूत कैसे बनाएं, मजबूत हड्डियों के लिए क्या खाएं, स्ट्रॉन्ग बोन डाइट आदि. मजबूत हड्डियों के लिए अच्छा खाना और रेगुलर एक्सरसाइज बहुत जरूरी हैं. कैल्शियम, विटामिन डी, प्रोटीन से भरपूर फूड्स और सही फिजिकल एक्टिविटीज अपनाकर आप अपनी हड्डियों को मजबूत और हेल्दी रख सकते हैं. हेल्दी हड्डियां न केवल आपको चोटों से बचाती हैं, बल्कि वे आपकी लाइफ क्वालिटी को भी बढ़ाती हैं. हेल्दी और मजबूत हड्डियों के लिए पोषण और लाइफस्टाइल दोनों का बड़ा योगदान होता है. यहां हम ऐसी 4 चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत बना सकती हैं.

 

हड्डियों को मजबूत बनाने वाली डाइट

1. कैल्शियम से भरपूर

कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे जरूरी मिनरल है. यह हड्डियों और दांतों के निर्माण में बड़ी भूमिका निभाता है. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. कैल्शियम के लिए आप दूध, पनीर, दही, हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक, केल, सरसों के पत्ते, बादाम, तिल, सोया मिल्क, फोर्टिफाइड जूस का सेवन कर सकते हैं.

ये चीजें खाने से शरीर में तेजी से बढ़ेगा Vtamin A, इन 5 लोगों के लिए है बहुत जरूरी, दवा खाना भूल जाएंगे

 

2. विटामिन डी

विटामिन डी शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, क्योंकि इसके बिना कैल्शियम का अवशोषण ठीक से नहीं हो पाता. विटामिन डी के स्रोत के रूप में सूर्य की रोशनी सबसे जरूरी है. इसके साथ ही साल्मन, मैकेरल, ट्यूना, अंडे की जर्दी, फोर्टिफाइड दूध, अनाज को डाइट में शामिल करें.

3. प्रोटीन

प्रोटीन हड्डियों के निर्माण और मरम्मत के लिए जरूरी होता है. यह हड्डियों के टिश्यू को मजबूत बनाने में मदद करता है. प्रोटीन से भरपूर फूड्स में मांस और मछली जैसे चिकन, मटन, मछली, मसूर दाल, राजमा, चना, अंडे, दूध, पनीर, दही लें.

सोने से पहले कच्चे दूध में ये चीज मिलाकर लगाएं, सुबह शीशे में ग्लोइंग स्किन देख हो जाएंगे खुश, जानें तरीका

4. शारीरिक व्यायाम

शारीरिक व्यायाम हड्डियों को मजबूत बनाने में बड़ी भूमिका निभाता है. खासतौर से वजन उठाने वाले और भार सहन करने वाले व्यायाम हड्डियों की डेंसिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. वजन उठाना: जैसे डम्बल उठाना, बारबेल उठाना, जैसे चलना, दौड़ना, सीढ़ियां चढ़ना, योग और पिलाटेस हड्डियों की लचीलापन और मजबूती बढ़ाने में सहायक होते हैं.

सहर्ष सूचनार्थ नोट्स:-

उपरोक्त जानकारी केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

About विश्व भारत

Check Also

पोटाचा घेर कमी करायचा? तर ‘या’ झाडाला आजच घरी लावा

वजन कमी करण्यासाठी असा करा…! हेल्थलाइननुसार, आंब्याच्या पानांमध्ये अँटिऑक्सिडंट्स, वनस्पती संयुगे, पॉलिफेनॉल, टेरपेनॉइड्स इ. प्रतिकारशक्ती …

प्रोटीन के मामले में खडा मूंग खाने से 1 महीने में बन जाएगी तगड़ी बॉडी

प्रोटीन के मामले में खडा मूंग खाने से 1 महीने में बन जाएगी तगड़ी बॉडी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *