Breaking News

पीले मसाला के उपयोग से अनेक बीमारियों का रामबाण इलाज!

पीले मसाला के उपयोग से अनेक बीमारियों का रामबाण इलाज!

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

नई दिल्ली। प्रत्येक घरों के इस पीले मसाले में छुपा है कुदरत का खजाना, कई बीमारियों में है रामबाण इलाज!

घर में हल्दी का उपयोग खाना पकाने में मसाले के रूप में किया जाता है. लेकिन लेकिन आयुर्वेद में हल्दी का उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है. हल्दी का उपयोग कई तरह से किया जाता है. शरीर पर चोट लगने पर भी हल्दी के इस्तेमाल उपचार के तौर पर किया जाता है. आइए हेल्थ एक्सपर्ट से जानते हैं कि हल्दी का उपयोग कैसे किया जा सकता है.

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, हल्दी का प्रयोग घरेलू उपचार में कई तरह से कर सकते हैं, जैसे एलर्जी से होने वाली बीमारियां, सर्दी, खांसी, साइनोसाइटिस्ट आदि. इस सभी बीमारियों में दूध के साथ हल्दी गर्म करके पी सकते हैं. साथ ही हल्दी का उपयोग स्किन संबंधी बीमारियों में भी किया जाता है. हल्दी एंटीसेफ्टिक के रूप में भी काम करता है. इसलिए आपने कई बार देखा होगा जब हाथ-पैर में चोट लगती है, तो हल्दी लगाया जाता है.

शुगर और पेट की चर्बी को करता है कम

एक्सपर्ट के अनुसार, हल्दी के सेवन से शुगर लेवल कम और पेट की चर्बी को कम करने के लिए भी काफी कारगर माना जाता है. शुगर और पेट की चर्बी की समस्या से परेशान लोगो को रोजाना हल्दी का सेवन करना चाहिए. हल्दी बहुत ही लाभदायक है और इसके प्रयोग से बहुत सारे बीमारियों से बचा जा सकता है।

हल्दी पेट और पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अपच और सूजन की समस्या को दूर करने में कच्ची हल्दी मदद करती है. पाचन स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए खाने में हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आंतों के लिए भी कच्ची हल्दी को अच्छा माना गया है इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है.

हल्दी का सेवन स्किन पर भी किया जा सकता है. त्वचा के लिए हल्दी को ज्यादा अच्छा माना जाता है. इस हल्दी में कोई मिलावट नही होती है. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन और मुंहासों को कम करते हैं. दूध में हल्दी मिलाकर लगाने से त्वचा पर निखार आता है।

 

सहर्ष सूचनार्थ नोट्स:-

उपरोक्त जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। उपयोग के पूर्व आयुर्विज्ञान विशेषज्ञों की सलाह लेना अनिवार्य है?

About विश्व भारत

Check Also

भूमि आंवला आयुर्वेदिक औषधीय अनेक प्रकार की बीमारियो को करती है ठीक

भूमि आंवला आयुर्वेदिक औषधीय अनेक प्रकार की बीमारियो को करती है ठीक टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: …

पोटाचा घेर कमी करायचा? तर ‘या’ झाडाला आजच घरी लावा

वजन कमी करण्यासाठी असा करा…! हेल्थलाइननुसार, आंब्याच्या पानांमध्ये अँटिऑक्सिडंट्स, वनस्पती संयुगे, पॉलिफेनॉल, टेरपेनॉइड्स इ. प्रतिकारशक्ती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *