Breaking News

जानिए शुगर के मरीजों के लिए चमत्कारी औषधि है मसाला करेला

जानिए शुगर के मरीजों के लिए चमत्कारी औषधि है मसाला करेला

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

नई दिल्ली। मधुमेह नियंत्रित करने के लिए विधिवत तैयार किया करेला मसाला खाना है, ब्लड शुगर लेवल पल भर में कंट्रोल हो जाएगा?

क्या आप डायबिटीज से पीड़ित हैं? क्या आप सोच रहे हैं कि अपने शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने के लिए क्या खाएं? एसे में आज हम आपके लिए एक अनोखा नुस्खा लेकर आए हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि यह नुस्खा शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए एक अच्छी दवा की तरह काम करता है. चलिए जानते है कि ये नुस्खा क्या है और इसे कैसे बनाते हैं…

शुगर के मरीजों के लिए चमत्कारी औषधि मसाला करेला (CANVA)

हैदराबाद: बदलती जीवनशैली के कारण आजकल बहुत से लोगों को डायबिटीज की समस्या हो रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी डायबिटीज को एक बड़ा हेल्थ क्राइसिस बता रही है. ऐसे में शुगर के मरीजों को अपने खनपान को लेकर बहुत सचेत रहने की आवश्यकता है. इसका मतलब है शुगर के मरीजों को वहीं खाने का चुनाव करना चाहिए जिससे उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे. हालांकि, कई लोगों को इस बात को लेकर स्पष्टता नहीं है कि उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

ऐसे में इस खबर के माध्यम से जानिए कि करेला खाने से शुगर पेशेंट को क्या-क्या हेल्थ बेनिफिट्स मिल सकते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि इसे खाने से ब्लड ग्लूकोज का स्तर नियंत्रण में रहता है. हमसब को पता है कि करेला का स्वाद कड़वा होने के कारण बहुत से लोग इसे खाना पसंद नहीं करते, लेकिन आज इस खबर के जरिए जानिए कि कैसे इस कड़वे सब्जी को लजीज बनाकर खाया जा सकता है…

करेला की कुरकुरी मसालेदार और बिना कड़वाहट की सब्जी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

4 से 5 करेला

प्याज

हरी मिर्च

सरसों का तेल या कोई भी अन्य तेल, जो आपको पसंद हो…

एक-एक चम्मच – राई, जीरा, सौंफ

एक चम्मच – हल्दी

स्वाद के लिए पर्याप्त – नमक, काली मिर्च

एक चम्मच-धनिया पाउडर

दो चम्मच – चाट मसाला

आधा चम्मच – गरम मसाला

थोड़ा-सा-एक चुटकी धनिया

मसाला करेला फ्राई बनाने की विधि:

सबसे पहले करेला को साफ पानी में धोकर पतले टुकड़ों में काट ले. फिर इन्हें एक बाउल में रख लें और इसमें एक चम्मच नमक और हल्दी डालकर अच्छी तरह मिला लें और एक तरफ रख दें. आधे घंटे बाद टुकड़ों को पानी से फिर से अच्छे से धो लें, और एक बाउल में निकाल ले. एसा करने से करेले का कड़वापन खत्म हो जाएगा.

इस बीच आप प्याज को भी बारीक काट लें, हरी मिर्च को भी पतला-पतला काट कर एक तरफ रख दें. फिर धनिये को भी काट लीजिये.

अब गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें तेल डालें. हल्का गर्म होने पर इसमें राई, जीरा और सौंफ डालकर भून लीजिए. इनमें हरी मिर्च और प्याज के टुकड़े डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें.

इसके बाद इसमें थोड़ा पानी डालें और करेले के टुकड़ों को डाल दें. आंच मध्यम रखें और करेले के टुकड़ों को नरम होने तक भूनें.

इस तरह एक-एक करके इसमें हल्दी, नमक स्वादानुसार, मिर्च, चाट मसाला, गरम मसाला, धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें.

इसके बाद आंच धीमी रखें और मिश्रण को कुछ देर तक भून लें. फिर इसमें कटा हुआ हरा धनिया डालकर कुछ देर पकाएं.. फिर क्या आपका मसाला करेला बनकर फ्राई तैयार है

इसे गरम चावल, रोटी, पराठा आदि के साथ इसका खाएं, इसका स्वाद बहुत अच्छा लगेगा और कड़वा भी नहीं लगेगा.

इसके बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि मधुमेह वाले लोगों को इसे खाने से फायदा होगा. क्योंकि करेला में मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं. तो.. मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए बेहतर है कि वे सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार करेला को अपने आहार का हिस्सा जरूर बनाएं.

सहर्ष सूचनार्थ नोटस्:

इस खबर में दी गई जानकारी NIH की वेबसाइट से ली गई है। कृपया इसका उपयोग के पहले अपने परिचित अनुभवी कुशल चिकित्सक की सलाह जरुरी है।

About विश्व भारत

Check Also

पोटाचा घेर कमी करायचा? तर ‘या’ झाडाला आजच घरी लावा

वजन कमी करण्यासाठी असा करा…! हेल्थलाइननुसार, आंब्याच्या पानांमध्ये अँटिऑक्सिडंट्स, वनस्पती संयुगे, पॉलिफेनॉल, टेरपेनॉइड्स इ. प्रतिकारशक्ती …

प्रोटीन के मामले में खडा मूंग खाने से 1 महीने में बन जाएगी तगड़ी बॉडी

प्रोटीन के मामले में खडा मूंग खाने से 1 महीने में बन जाएगी तगड़ी बॉडी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *