Breaking News

शरीर मे भरपूर रक्त बढाने और सेहत के लिए गुणकारी है लाल-लाल और हरे टमाटर

Advertisements

लाल या हरा टमाटर ऐसी सब्जी है जो सभी मौसम में बाजारों में मिलता है। लाल टमाटर देखने में जितने खूबसूरत होते हैं। वहीं खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ सहेत को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं। टमाटर प्राकृतिक विटामिन व मिनरल्स से भरपूर होते हैं। इनमें कई तरह के अलग-अलग विटामिन पाए जाते हैं। इसके अलावा कच्चे टमाटर भी बहुत फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं किस तरह सेहत के लिए फायदेमंद है टमाटर।

Advertisements

कैंसर के बचाव के लिए गुणकारी है टमाटर

Advertisements

टमाटर में मौजूद पोषक तत्व लाइकोपीन नाम का रसायन कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट कर देती है। टमाटर में लाइकोपीन व बीटा कैरोटिन अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो लोग सप्ताह में दस या उससे अधिक टमाटर खाते हैं उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है।

दिल को स्वस्थय रखता है टमाटर

टमाटर में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और कोलीन प्रचबर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए यह आपके दिल का खास ख्याल रखता है। पोटेशियम की अधिक मात्रा के लिए हमें टमाटर का सेवन सलाद के तौर पर करना चाहिए। हाल ही में एक शोध में पाया गया कि प्रतिदिन तकरीबन 4039 एमजी पोटेशियम का सेवन हृदय रोगों के खतरे को लगभग 80 % ठीक रखता है

गर्भावस्था में फायदेमंद है टमाटर

टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। टमाटर गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। एक स्वस्थ शिशु के लिए गर्भवती महिला को बड़ी मात्रा में पोषक तत्वों और विटामिन्स की आवश्यकता होती है।

त्वचा के लिए टमाटर फायदेमंद

बाजार में प्रचलित ब्यूटी प्रोडक्ट्स के बारे में आप अमूमन सुनते ही होंगे कि इनमें टमाटर में लीकोपीन मौजूद रहता है। टमाटरों का यह गुण आपको सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों के प्रभाव से बचाता है जिससे आपकी त्वचा आसानी से झुलसती नहीं है।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

आंखों का धुंधलापन मिटाने के लिए इन 7 तरीकों से फायदेमंद हो सकती है फिटकरी? प्रयोग के लिए सावधानियां जरुरी

आंखों का धुंधलापन मिटाने के लिए इन 7 तरीकों से फायदेमंद हो सकती है फिटकरी? …

पेेट की चर्बी कम करने के लिए 6 बातों का रखें ख्याल? बढा पेट अंदर होने लगेगा!

पेेट की चर्बी कम करने के लिए 6 बातों का रखें ख्याल? बढा पेट अंदर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *