Breaking News

कडी सुरक्षा के बीच जम्मू-कश्मीर में जी-20 शिखर सम्‍मेलन : सभी तैयारिया पूर्ण

Advertisements

श्रीनगर। जम्मू कश्मीर मे जी-20 शिखर सम्मेलन के दृष्टिकोण से कडी सुरक्षा को हाई अलर्ट पर रखा गया । क्योंकि 2019 में जम्मू और कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद यह पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय शिखर-सम्मेलन होने जा रहा है।
श्रीनगर, एएनआई: जम्मू और कश्मीर का श्रीनगर सोमवार को तीसरी जी20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक की मेजबानी करने के लिए तैयार है। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और सुरक्षा को हाई अलर्ट पर रखा गया है। क्योंकि 2019 में जम्मू और कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किए जाने के बाद यह पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम है।

Advertisements

*ड्रोन से चौतरफ रखी जाएगी निगरानी*

Advertisements

इस तीन दिवसीय G20 शिखर सम्मेलन के लिए कश्मीर हवाई निगरानी ड्रोन निगरानी के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा ग्रिड के अधीन है। राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और MARCOS कमांडो को आयोजन स्थल के चारों ओर तैनात किया जा रहा है। किसी भी आतंकी घटना को रोकने के लिए सुरक्षा कवच देने के लिए कई जगहों पर पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) को तैनात किया जाएगा।
प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए श्रीनगर शहर की दीवारों और सड़कों को सजाया गया है। कश्मीर के लोग श्रीनगर में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन का स्वागत करने के लिए भी तैयार हैं जो कश्मीर में पर्यटन और व्यापार क्षेत्र को बढ़ावा देता है।
जबकि श्रीनगर में सार्वजनिक आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। जी-20 शिखर सम्मेलन के अतिथि के स्वागत के लिए सभी दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले हैं। विभिन्न क्षेत्रों के लोग प्रतिनिधियों का स्वागत करते हैं और मानते हैं कि यह G20 शिखर सम्मेलन सभी क्षेत्रों में जम्मू और कश्मीर के विकास को बढ़ावा देता है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन क्षेत्र को भी बढ़ावा देता है जिससे केंद्र शासित प्रदेश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलता है।
जी-20 बैठकें पूरे देश में की जा रही हैं आयोजित
बार-बार पाकिस्तान ने कश्मीर में G20 टूरिज्म वर्किंग ग्रुप सम्मेलन आयोजित करने के नई दिल्ली के इरादे पर कड़ा असंतोष दिखाया है। पाकिस्तान की आलोचना को खारिज करते हुए भारत ने कहा था कि जी20 बैठकें पूरे देश में आयोजित की जा रही हैं और इसलिए जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बैठकें आयोजित करना स्वाभाविक है क्योंकि ये भारत के अविभाज्य हिस्से हैं। पाकिस्तान ने हाल ही में श्रीनगर और कश्मीर के कुछ हिस्सों में जी20 बैठक की मेजबानी करने के भारत के फैसले को एक गैर जिम्मेदाराना कदम बताया था।
विदेश मंत्रालय (MEA) के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि G20 बैठकें पूरे भारत में सभी शहरों और भारत के कुछ हिस्सों में आयोजित की जा रही हैं। इसलिए जम्म-कश्मीर और लद्दाख में बैठकें आयोजित करना स्वाभाविक है क्योंकि ये भारत के अविभाज्य हिस्से हैं। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, “मैं यही कहना चाहूंगा। बैठकें भारत के सभी हिस्सों में हो रही हैं, यह हमारी स्वाभाविक प्रतिक्रिया है।” अब तक जम्मू और कश्मीर में G20 कार्य समूह की बैठक पांच प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगी।
बैठक का उद्देश्य आर्थिक विकास को मजबूत करना, सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना और क्षेत्र के सतत विकास को बढ़ावा देना है। यह आयोजन G20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और उद्योग हितधारकों की भागीदारी का गवाह बनेगा।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

‘महिला के धन पर पति का भी अधिकार नहीं, पत्नी को 25 लाख चुकाओ’ : सुप्रीम कोर्ट का आदेश

‘महिला के धन पर पति का भी अधिकार नहीं, पत्नी को 25 लाख चुकाओ’, सुप्रीम …

‘मेरी मां का मंगलसूत्र देश के लिए कुर्बान? कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने किया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर पलटवार

‘मेरी मां का मंगलसूत्र देश के लिए कुर्बान? कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने किया प्रधानमंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *