Breaking News

भ्रष्टाचारीओ पर कडी कारवाई की जरुरत : CBI की जिम्मेदारी बढी : PM मोदी बोले,’किसी को नहीं बख्शना…’

Advertisements

नई दिल्ली । प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीबीआई के हीरक जयंती समारोह में कहा कि भ्रष्टाचार प्रतिभा का सबसे बड़ा दुश्मन होता है और यहीं से भाई-भतीजावाद, परिवारवाद को बल मिलता है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विगत सोमवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के हीरक जयंती समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जहां भ्रष्टाचार होता है, वहां युवाओं को उचित अवसर नहीं मिलता, वहां सिर्फ एक विशेष इकोसिस्टम ही फलता-फूलता है.
पीएम ने भ्रष्टाचार पर बोलते हुए कहा, “भ्रष्टाचार प्रतिभा का सबसे बड़ा दुश्मन होता है और यहीं से भाई-भतीजावाद, परिवारवाद को बल मिलता है. पिछली सरकारों में बहुत भ्रष्टाचार था.”
उन्होंने कहा कि आज देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति में कोई कमी नहीं है. आपको कहीं भी हिचकने, कहीं रुकने की जरूरत नहीं है.
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें साइबर अपराधों से निपटने के लिए नए तरीके खोजने होंगे और तकनीक-सक्षम उद्यमियों और युवाओं की इसमें बड़ी भूमिका है.पीएम ने कहा, “भ्रष्टाचारियों ने देश का खजाना लूटने का एक और तरीका बना रखा था जो दशकों से चला आ रहा था. ये था, सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से लूट. आज जनधन, आधार, मोबाइल की ट्रिनिटी से हर लाभार्थी को उसका पूरा हक मिल रहा है.”

Advertisements

*पत्रकारिता मायने रखती है, संकटकाल में*

Advertisements

साल 2014 के बाद हमारा पहला दायित्व, व्यवस्था में भरोसे को फिर कायम करने का रहा. इसलिए हमने काले धन को लेकर, बेनामी संपत्ति को लेकर मिशन मोड पर एक्शन शुरु किया.
विपक्ष पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा, “जैसे-जैसे भारत की आर्थिक शक्ति बढ़ रही है, अड़चने पैदा करने वाले भी बढ़ रहे हैं. भारत के सामाजिक ताने-बाने पर, हमारी एकता और भाई-चारे पर, हमारे आर्थिक हितों पर और हमारे संस्थानों पर भी नित्य प्रहार बढ़ते चले जा रहे है और इसमें जाहिर तौर पर भ्रष्टाचार का पैसा लगता है.”
उन्होंने भ्रष्टाचार को लोकतंत्र एवं न्याय के लिए सबसे बड़ी बाधा करार देते हुए कहा कि सीबीआई की प्रमुख जिम्मेदारी भारत को भ्रष्टाचार से मुक्त बनाना है. उन्होंने कहा कि सरकार ने मिशन मोड में काले धन और बेनामी संपत्ति के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है.
मोदी ने कहा भ्रष्टाचार के कारणों की जड से लड़ना हैं.”

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भी जब कोई मामला नहीं सुलझता है तो उसे सीबीआई को सौंपने की मांग होती है. उन्होंने जोर दिया कि सीबीआई ने अपने काम और तकनीकों के जरिए लोगों में भरोसा जगाया है.

*भ्रष्टाचार मुक्त देश बनना चाहिए*

पीएम मोदी ने देश से भ्रष्टाचार मिटाने और सीबीआई की सराहने करते हुए कहा कि मुझे पता है कि जिन लोगों के खिलाफ आप कार्रवाई कर रहे हैं, वे बहुत शक्तिशाली हैं, वे वर्षों से सरकार और व्यवस्था का हिस्सा रहे हैं. आज भी कुछ राज्यों में वे सत्ता में हैं, लेकिन आपको (सीबीआई को) अपने काम पर ध्यान देना है, किसी भी भ्रष्ट व्यक्ति को बख्शा नहीं जाना चाहिए.
पीएम ने कहा, “मुख्य रूप से सीबीआई की जिम्मेदारी भ्रष्टाचार से देश को मुक्त करने की है. भ्रष्टाचार कोई सामान्य अपराध नहीं होता. भ्रष्टाचार, गरीब से उसका हक छीनता है, अनेक अपराधों को जन्म देता है. भ्रष्टाचार, लोकतंत्र और न्याय के रास्ते में सबसे बड़ा रोड़ा होता है.”
उन्होंने आगे कहा कि पिछले 6 दशक में सीबीआई ने मल्टी डायमेंशनल और मल्टी डिसिप्लिनरी जांच एजेंसी के तौर पर अपनी पहचान बनाई है, आज सीबीआई का दायरा बहुत बड़ा हो चुका है.
प्रधानमंत्री ने कहा सीबीआई ने अपने काम से, अपने कौशल से सामान्यजन को एक विश्वास दिया है. आज भी जब किसी को लगता है कि कोई केस असाध्य है तो आवाज उठती है कि मामला सीबीआई को दे देना चाहिए. लोग आंदोलन करते हैं कि केस उनसे लेकर सीबीआई को दे दो.

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

मतदानावर होणार उष्णतेचा परिणाम? हवामान विभागाचा इशारा

भारतीय हवामान विभागाने (आयएमडी) एप्रिल ते जूनदरम्यान देशातील बहुतांश भागात उष्णतेची लाट येण्याची शक्यता वर्तवली …

टोलनाके होणार बंद? नवी यंत्रणा कशी असेल?

केंद्र सरकारने पथकर संकलनासाठी ग्लोबल पोझिशनिंग सिस्टीम (जीपीएस) आधारित यंत्रणा आणण्याची योजना आखली आहे. ही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *