Breaking News

10 से भी ज्यादा देशों का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पा चुके हैं PM मोदी

Advertisements

नई दिल्ली । 10 से भी अधिक नागरिक सम्मान पीएम मोदी को पापुआ न्यू गिनी में ही दिए गए थे. यह पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी को किसी देश ने सर्वोच्च सम्मान से नवाजा हो. अब तक सऊदी, यूएई, रूस भूटान समेत 10 से ज्यादा देश ऐसे हैं जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने-अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजे जा चुके हैं.
प्रधान मंत्री मोदी सरकार के 9 साल 30 मई को पूरे हो रहे हैं, ऐसे में जानते हैं कि अब तक पीएम मोदी को कौन-कौन से देश अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाज चुके हैं.
पीएम नरेंद्र मोदी को हाल ही में फिजी ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘कम्पैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से सम्मानित किया था. पीएम को यह सम्मान उनकी छह दिवसीय विदेश यात्रा के दौरान पापुआ न्यू गिनी में दिया गया. रिपब्लिक ऑफ पलाऊ की ओर से एबाक्ल अवार्ड से नवाजा गया जो इस देश का सर्वोच्च सम्मान है. यह दोनों सम्मान पीएम मोदी को पापुआ न्यू गिनी में ही दिए गए थे.
यह पहली बार नहीं है जब पीएम मोदी को किसी देश ने सर्वोच्च सम्मान से नवाजा हो. अब तक सऊदी, यूएई, रूस भूटान समेत 10 से ज्यादा देश ऐसे हैं जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने-अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाज चुके हैं. मोदी सरकार के 9 साल 30 मई को पूरे हो रहे हैं, ऐसे में जानते हैं कि अब तक पीएम मोदी को कौन-कौन से देश अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाज चुके हैं
पीएम नरेंद्र मोदी को 2016 में सऊदी अरब की यात्रा के दौरान सऊदी के सर्वोच्च नागरिक सम्मान किंग अब्दुल अजीज सैश से सम्मानित किया गया था.
2016 में ही पीएम मोदी को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार से नवाजा गया था.
वर्ष 2018 में नरेंद्र मोदी को फिलिस्तीन ने विदेशी गणमान्यों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मान ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन से सम्मानित किया गया था.
2019 में संयुक्त अरब अमीरात ने पीएम मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मनित किया था.इसी साल पीएम मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू से सम्मानित किया गया था.
2019 में मालदीव ने विदेशी गणमान्यों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मान ‘निशान इज्जुद्दीन’ से पीएम मोदी को नवाजा था.2019 में बहरीन की ओर से पीएम मोदी को सर्वोच्च सम्मान द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां से सम्मानित किया गया था.
2020 में यूनाइटेड स्टेट आर्म्ड फोर्सेस की ओर से पीएम मोदी को लीजन ऑफ मेरिट अवार्ड से सम्मानित किया गया था. यह अवार्ड अमेरिकी सरकार की ओर से दिया जाता है.
2021 में पीएम मोदी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ द ड्रक ग्यालपो से सम्मानित किया गया था.
2023 में पापुआ न्यू गिनी में पलाऊ गणराज्य के सर्वोच्च सम्मान एबाक्ल अवार्ड से पीएम मोदी को नवाजा गया.पापुआ न्यू गिनी में यात्रा के दौरान ही पीएम मोदी को फिजी के सर्वोच्च नागरिक सम्मान कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी से नवाजा गया.पापुआ न्यू गिनी में ही पीएम मोदी को ग्रैंड कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू अवार्ड से नवाजा गया. यह पापुआ न्यू गिनी का सर्वोच्च

Advertisements
Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

साल 2024 में 12 महीने की 12 बड़ी भविष्यवाणी?जनवरी से दिसंबर तक हो सकती हैं ये बड़ी घटनाएं

साल2024 में 12 महीने की 12 बड़ी भविष्यवाणी?जनवरी से दिसंबर तक हो सकती हैं ये …

साल 2024 को लेकर डरावनी बडी भविष्यवाणी? नया साल मचाएगा तबाही,भूकंप और अकाल

साल 2024 को लेकर डरावनी बडी भविष्यवाणी? नया साल मचाएगा तबाही,भूकंप और अकाल टेकचंद्र सनोडिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *