Breaking News

कोराडी मे विश्वविख्यात रामायण सांस्कृतिक केंद्र का लोकार्पण राष्ट्राध्यक्ष द्रौपती मुर्मु के करकमलों से संपन्न

कोराडी। स्थानीय श्रीक्षेत्र श्री महालक्ष्मी जगदंबा संस्थान तीर्थ परिसर मे विश्वविख्यात रामायण सांस्कृतिक केंद्र का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। बुधवार 5 जुलाई को अपरान्ह 4 बजे राष्ट्राध्यक्ष द्रौपती मुर्मु के करकमलों द्धारा इस आध्यात्मिक धरोहर का लोकार्पण किया गया? यह नागपुर विदर्भ वासियों के लिए सौभाग्य की बात है।

ममहाराष्ट्र शासन और जिला प्रशासन की ओर से राष्ट्राध्यक्ष श्रीमती मुर्मू के कोराडी दौरे की सारी तैयारियां पूर्ण हो चुकी है।. और इलाके में कड़ी पुलिस सुरक्षा व्यवस्था तैनात की गई है. राष्ट्रपति मुर्मू बुधवार 5 जुलाई को शाम 4 बजे. वह कोराडी में महालक्ष्मी देवी के दर्शन और आरती में शामिल होंगी. इसके बाद उनके द्वारा कोराडी मंदिर क्षेत्र में रामायण सांस्कृतिक केंद्र का उद्घाटन किया जाएगा.

कोराडी महालक्ष्मी जगदंबा मंदिर के अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले MLC ने बताया कि राष्ट्रपति का आगमन महाराष्ट्र, विदर्भ, नागपुर और कोराडी के लिए गौरव की बात है। राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान राज्यपाल मा. रमेश बैस, पंजाब के राज्यपाल और माननीय। बनवारीलाल पुरोहित, केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री मा.नितिन गड़करी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री मा. देवेन्द्र फड़णवीस, रामटेक सांसद कृपाल तुमाने, कामठी विधायक टेकचंद सावरकर, भारतीय विद्या भवन के राजेंद्र पुरोहित सहित सभी प्रमुख पदाधिकारी और अधिकारी उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम के लिए गणमान्य लोगों को निमंत्रण भेजा गया है.

राष्ट्रपति के दौरे को लेकर मंदिर परिसर में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. अच्छी तरह से सुसज्जित सड़कों और सभी सुविधाओं का निर्माण किया गया है। मंदिर परिसर में भक्तों के लिए एक नया फुटपाथ बनाया गया है, इस पथ का उपयोग करने से भक्तों को गर्मी और बारिश से सुरक्षा मिलेगी। बैठने की व्यवस्था भी की जायेगी. मंदिर क्षेत्र में विशाल पार्किंग स्थल होने से वाहन चालकों को भी परेशानी नहीं होगी, बल्कि मंदिर के प्रसादालय से प्रतिदिन हजारों लोगों को भोजन दिया जा रहा है. खास बात यह है कि मंदिर क्षेत्र की रोशनी सौर ऊर्जा से की जाती है। मंदिर प्रबंधन के अध्यक्ष श्री बावनकुले ने बताया कि मंदिर परिसर को उत्कृष्ट पर्यटक एवं धार्मिक क्षेत्र बनाने का प्रयास किया जा रहा है
कोराडी में भारतीय विद्या भवन द्वारा रामायण सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना की गई है। इस रामायण सांस्कृतिक केंद्र में प्रथम हॉल में सचित्र रूप में रामायण की आकर्षक व्यवस्था है। दूसरे हॉल में 1857 से 1947 तक के स्वतंत्रता सेनानियों की वीरगाथा को चित्रित किया गया है। यह केंद्र तीन एकड़ जगह पर दक्षिण भारतीय शैली में बनाया गया है।

दो मंजिला इमारत की पहली मंजिल पर महाकाव्य रामायण के दृश्यों को विभिन्न चित्रों के रूप में व्यवस्थित किया गया है। चित्रों में घटनाओं और व्यक्तित्वों को समझने के लिए यहां हिंदी, अंग्रेजी और मराठी में जानकारी प्रदान की गई है। आंतरिक सजावट महल के समान है, जिसमें समान रंग योजना, ध्वनि प्रणाली और प्रकाश योजना है। भवन की दूसरी मंजिल पर भारतीय स्वतंत्रता में क्रांतिकारियों के योगदान पर आधारित एक चित्र गैलरी बनाई गई है। यह आयोजन केवल आमंत्रण द्वारा है.

About विश्व भारत

Check Also

कोर्ट भडकलं ममता बॅनर्जीवर

आरजी कर वैद्यकीय महाविद्यालय आणि रुग्णालयात महिला डॉक्टरची बलात्कार करून हत्या करण्यात आली. कोलकाता येथील …

नागपुरच्या प्रभारी विभागीय आयुक्त पदी डॉ. विपीन इटनकर!आज स्वीकारणार पदभार

अमेरिका येथील जॉन एफ. कॅनडी स्कुलतर्फे आयोजित डिस्टिंग्विश्ड हम्फ्रे फेलोशिप प्रोग्राम ‘लिडरशिप फॉर २१- सेंचुरी’ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *