Breaking News

छिन्दवाडा मेडिकल महाविद्यालय व हॉर्टिकल्चर कॉलेज का कार्य पूरा करेंगे : संसद नकुलनाथ के उदगार

Advertisements

छिन्दवाडा मेडिकल महाविद्यालय व हॉर्टिकल्चर कॉलेज का कार्य पूरा करेंगे : संसद नकुलनाथ के उदगार

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

Advertisements

छिन्दवाड़ा:- कांग्रेस की पन्द्रह माह की सरकार में हमने सौ रुपये में सौ यूनिट बिजली का वादा पूरा किया, वृद्धा पेंशन तीन सौ रुपयों से बढ़ाकर छह सौ रुपये की, मेडिकल कॉलेज, विश्वविद्यालय एवं हॉटिकल्चर कॉलेज की सौगात दी, किन्तु भाजपा ने इन विकास कार्यों का बजट आधा कर दिया, मेरा वादा है कि जल्द ही इन कार्यों को पूरा कराया जायेगा।

 

सौंसर विधानसभा क्षेत्र के संवरनी व खुटाम्बा में आयोजित विशाल जनसभाओं को सम्बोधित करते हुये सांसद नकुलनाथ ने कहा कि एग्रीकल्चर कॉलेज का सपना भी जल्द ही पूरा होगा, भाजपा सरकार के सारे षड्यंत्र विफल होंगे और एग्रीकल्चर खुलकर रहेगा।

 

हमारे जिले के साथ ही पड़ोसी जिलों के छात्र-छात्राओं को गुणवत्तायुक्त उच्च शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु आप सभी के प्यार व आशीर्वाद से कमलनाथ जी व मेरे द्वारा खोले गये इन शैक्षणिक संस्थाओं को पूरा होने से भाजपा की सरकार ने रोका है इसका जवाब देने का समय 19 अप्रैल निर्धारित है इस दिन मतदान करते समय जब आप पंजे की बटन दबायेंगे तो भाजपा की विकास विरोधी सोच को जिले से बाहर निकालने का कार्य करेंगे। भाजपा के लोग अक्सर कहते हैं कि मैंने व कमलनाथ जी ने कितने लोगों को रोजगार दिया तो इसका जवाब आप लोगों के पास है, उनसे कहिये कि बोरगांव औद्योगिक क्षेत्र में संचालित विभिन्न कम्पनियों में बारह हजार से अधिक लोग कार्य कर रहे हैं इसके अतिरिक्त पांढुर्ना व छिन्दवाड़ा में हिन्दुस्तान यूनिलिवर सहित अन्य उद्योगों में लोग रोजगार से जुड़े हैं, किन्तु भाजपा बताये कि उन्होंने 20 साल की सरकार में उन्होंने कितने उद्योग लगाये। उन लोगों ने तो जो घोषणायें की वह भी पूरी नहीं हो पाई। ये लोग जब वोट मांगने आयें तो इनसे सवाल अवश्य करना कि आपके वादे कब पूरे होंगे।

 

आयोजित दोनों ही जनसभाओं को सम्बोधित करते हुये सांसद नकुलनाथ ने कहा कि भाजपा 45 और 46 साल के गणित में ना पड़ें, क्योंकि भाजपा के आयातित नेताओं के लिये छिन्दवाड़ा एक निर्वाचन क्षेत्र है जबकि श्री कमलनाथ जी व मेरे लिये परिवार और घर है। यहां का प्रत्येक नागरिक परिवार का सदस्य है इसीलिये रिकॉर्ड आगे भी बना रहेगा, किन्तु इस बात को वे लोग नहीं समझ सकते जिन्होंने कभी जिले को अपना परिवार नहीं माना, क्योंकि भाजपा के लोगों को तो केवल चुनाव से मतलब है। उन्होंने अपने उदबोधन में आगे कहा कि इसके पहले भाजपा के ये लोग कभी हमारे दुख और दर्द में आकर खड़े नहीं हुये। जनसभा को सम्बोधित करने के पूर्व सांसद नकुलनाथ ने सवरनी नगर में जनसम्पर्क किया। उन्होंने छोटे-बड़े व्यापारियों से सम्पर्क कर चर्चा की। आयोजित जनसभाओं को मप्र शासन के पूर्व गृहमंत्री श्री बाला बच्चन व सौंसर विधायक विजय चौरे ने भी सम्बोधित किया।

 

 

मेरे जिले का भविष्य सुरक्षित रखना ही मेरा पहला लक्ष्य- कमलनाथ

 

-बिछुआ के खमारपानी व गुमतरा में हुई विशाल जनसभा

 

छिन्दवाड़ा:- भाजपा सरकार की योजनायें और परियोजनायें पूरी तरह घोषणाओं तक सीमित होती है या फिर कागजों में सिमटकर रह जाती है अगर किसी योजना का क्रियान्वयन हुआ भी तो वह घोटाले या फिर भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाती है। उज्जैन में महाकाल लोक निर्माण में घोटाला, पटवारी भर्ती घोटाला, नर्सिंग घोटाला सहित सैकड़ों योजनाओं और परियोजनाओं में खूब भ्रष्टाचार हो रहा है। जिसका क्रमबद्ध तरीके से खुलासा भी हो रहा ।

 

उक्त उदगार आज पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बिछुआ विकासखण्ड के ग्राम खमारपानी व गुमतरा में आयोजित विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुये व्यक्त किये। पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने दोनों ही जनसभा में उपस्थित अपार जनसमुदाय को सम्बोधित करते हुये कहा कि प्रदेश में 3 करोड़ नौजवान बेरोजगार है इनमें से 1 करोड़ 20 लाख युवा ई श्रम पर पंजीकृत भी है जो महज 8 से 10 हजार रुपयों की मासिक वेतन पर कार्य करने के लिये मजबूर है। अन्नदाता को 20 साल से आय दोगुनी करने का सपना दिखाया जा रहा है किन्तु वास्तविक स्थिति आप सभी के सामने हैं। किसान खाद और बीज के लिये कतार में खड़ा है, अपनी उपज बेचने और उचित दाम प्राप्त करने के लिये बिचौलियों का शिकार होकर उन्हें उपज उचित मूल्य प्राप्त नहीं हो रहा है। भाजपा सरकार अपने आपको किसान हितैषी कहती है जबकि इनकी सरकार में आये दिन किसान आत्महत्या कर रहे हैं। मैंने पंद्रह माह की सरकार में प्रदेश के 27 लाख और जिले के 80 हजार किसानों का कर्ज माफ किया। भाजपा को यह रास नहीं आया और उन्होंने सरकार गिरा दी और सरकार में आते ही सर्वप्रथम किसान कर्जमाफी योजना बंद करने का पाप किया है। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने उदबोधन में कहा कि नौजवानों का सुरक्षित भविष्य ही मेरा लक्ष्य है। इसीलिये मैंने पांचवी अथवा आठवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात मजबूरीवश शिक्षा छोड़ने वाले युवाओं के लिये विभिन्न स्किल सेन्टरों की स्थापना की ताकि वे वहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार से जुड़ सकें अथवा स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ कर सके। युवाओं के हाथों में रोजगार, किसानों की सम्पन्नता, महिलाओं को उनका अधिकार और बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार मिले मेरा यही सपना है। मेरा सपना साकार तब ही हो पायेगा जब आप सभी 19 अप्रैल को पंजे की बटन दबाकर नकुलनाथ को पुन: सांसद चुनकर सेवा का अवसर प्रदान करेंगे साथ ही भाजपा के द्वारा फैलाये गये भ्रष्टाचार को मिटाने के लिये कंधे से कंधा मिलाकर कदम बढ़ायेंगे। पूर्व सीएम श्री नाथ ने आगे कहा कि मैंने छिन्दवाड़ा में क्या किया है इसका हिसाब बुजुर्गों के पास है, उन्होंने अपनी खुली आंखों से बदलते और संवरते हुये छिन्दवाड़ा को देखा है। अपने उदबोधन के अंत में पूर्व सीएम श्री नाथ ने कहा कि बिछुआ में अस्पताल नहीं था कॉलेज नहीं था। हम धीरे-धीरे आगे बढ़े आज अस्पताल और कॉलेज सहित तमाम सुविधायें यहां उपलब्ध है। नहर की समस्या के बारे में मुझे अभी बताया गया, आप उसे मेरे उपर छोड़ दीजिये उसका हल भी हो जायेगा। मैं चाहता हूं कि खेतों में सिंचाई के लिये पानी पहुंचे, क्योंकि किसान सम्पन्न होगा तभी गांव और शहर की दुकान चलेगी और सभी आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।

 

मैं नेता नहीं आपके परिवार की बेटी-बहू हूं- प्रियानाथ -ग्रामीण क्षेत्रों में किया सघन जनसम्पर्क

 

छिन्दवाड़ा:- समाज के हर वर्ग का ध्यान पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी व सांसद नकुलनाथ जी ने रखा है। आज मैं यहां आप सभी के बीच केवल वोट मांगने नहीं बल्कि आपका प्यार और विश्वास मांगने आई हूं। ठीक इसी प्रकार आगे भी आपके बीच आऊंगी और मिठाई खाने के उपरांत आपकी समस्याओं को सुनूंगी और श्री नकुलनाथ एवं श्री कमलनाथ तक उसे पहुंचाऊंगी भी, क्योंकि शुरुआत में ही मैंने आप सभी से कहा था कि हमारा पारिवारिक रिश्चता है। उक्त उदगार आज श्रीमती प्रियानाथ ने अपने जनसम्पर्क के दौरान व्यक्त किये। श्रीमती प्रियानाथ ने आयोजित कार्यक्रमों में नेतृत्व और अपनत्व की झलक दिखाई दी। श्रीमती प्रियानाथ ने उपस्थित मातृशक्ति को सम्बोधित करते हुये कहा कि बुरे वक्त में जो हमारे साथ खड़ा होता है वही परिवार का सदस्य होता है। आप सभी को याद होगा कि कोरोना संक्रमण काल के चार दिन पहले ही प्रदेश की श्री कमलनाथ जी की सरकार गिराई गई थी और मैं स्वयं कोरोना से संक्रमित थी फिर भी श्री कमलनाथ व नकुलनाथ जी जिले के लिये रेमडेसिविर इंजेक्शन, ऑक्सीजन सहित अन्य आवश्यक दवाइयों की आपूर्ति करने में जुटे थे तब भाजपा के लोग कहां थे, उनकी सरकार थी फिर भी उन्होंने कुछ नहीं किया। हम महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रहे हैं और यह क्रम निरंतर जारी रहेगा। उन्होंने अपने उदबोधन में आगे कहा कि मैं नेता नहीं बल्कि आपके परिवार की बहू और बेटी हूं।

 

सारंगबिहरी की आयोजित नुक्कड़ सभा को सम्बोधित करते हुये उन्होंने कहा कि आज पहली बार आपके बीच आई हूं और यह वादा करती हूं कि आगे भी आती रहूंगी, किन्तु आज एक वादा आप लोगों से भी लेकर जाती हूं कि 19 अप्रैल को आप सभी नकुलनाथ जी को वोट देकर उन्हें पुन: सेवा का अवसर प्रदान करेंगी। सौंसर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम सारंगबिहरी, तंसरामाल, सिमरिया व पौनार में श्रीमती नाथ ने सघन जनसम्पर्क करते हुये महिलाओं के बीच पहुंची जहां उन्होंने कहा कि मैं आप लोगों के बीच में सांसद महोदय के निर्देश पर आई हूं वे कहते हैं कि जैसे हमारा दिल्ली का परिवार है वैसे ही हमारा छिन्दवाड़ा का भी परिवार है, किन्तु यहां की मातायें व बहनें थोड़ी संकोची है अपनी बात वे शिकारपुर तक नहीं पहुंचा पाती इसीलिये मुझे उन्होंने आप लोगों के बीच भेजा है ताकि आपकी बातों को सुनकर उन तक पहुंचा कर उन समस्याओं का निदान करवा संकू।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

पदभरती रखडली : आचारसंहितेनंतर नियुक्ती मिळणार?

राज्यात मोठ्या प्रमाणात जागा रिक्त आहेत. शासनाकडून भरती प्रक्रिया सुरू करण्यात आली. परंतु आचारसंहितेमुळे नियुक्ती …

भ्रष्टाचार : जिल्हा परिषदेत एकाच कामाची दोन बिलं मंजूर

जिल्हा परिषदेतील आणखी एक भ्रष्टाचाराचे प्रकरण समोर आले आहे. रायगड जिल्ह्यातील पनवेल तालक्यातील काही कामांची …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *